JEE Main 2018 Result : 30 अप्रैल को आएगा रिजल्ट, ऐसे कर सकते हैं चेक

परीक्षा के नतीजे आप CBSE JEE Main 2018 के आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे। इसके लिए आपको jeemain.nic.in पर लॉगइन करना होगा।

एजुकेशन डेस्क । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) सोमवार को दोपहर तक जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन 2018 (JEE MAIN 2018) का रिजल्ट घोषित करेगा। हालांकि CBSE की तरफ से रिजल्ट को लेकर किसी तरह का कोई अपडेट नहीं मिल रहा है। लिहाजा रिजल्ट डिले होने की उम्मीद भी जताई जा रही है। सूत्रों का कहना है कि रिजल्ट 11 बजे के बाद जारी किया जा सकता है। रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर देखा जा सकेगा। बता दें कि बोर्ड ने इस बार ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा का आयोजन किया था। ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन 8 अप्रैल को और ऑनलाइन परीक्षा 15-16 अप्रैल को हुई थी। इस बार JEE MAIN में 11 लाख 50 हजार स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। बोर्ड पहले ही इस एग्जाम की आंसर सीट जारी कर चुका है। 

ऑफिशियल वेबसाइट का सर्वर डाउन

JEE Main का रिजल्ट आने से पहले ही ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in का सर्वर डाउन हो रहा है। वेबसाइट को ओपन करने पर कई बार सर्वर डाउन या सर्वर बिजी का मैसेज शो हो रहा है।

कैसे देखें रिजल्ट?

- रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाएं।
- उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।
- इसके बाद एक पेज खुलेगा, जिस पर आपको सारी जानकारियां भरनी होगी और तब आपका रिजल्ट खुलकर आ जाएगा।

2,24,000 अभ्यर्थी होंगे जेईई एडवांस में शामिल

बोर्ड पेपर वन में प्राप्त अंक के आधार पर JEE के लिए ऑल इंडिया रैंक जारी करेगा। रैंक आने के बाद 2,24,000 स्टूडेंट्स JEE ADVANCE की परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं JEE MAIN के स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स को एनआईटी, ट्रिपलआईटी व जीएफटीआई व राज्यों के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला दिया जाएगा। 

JEE Advanced 20 मई को

मेन्स क्वॉलिफाई करने वाले JEE Advanced 2018 में शामिल होंगे। JEE Advanced 2018 परीक्षा 20 मई को होगी और इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 2 मई से शुरू होगी। एक्सपर्ट्स की मानें तो इस साल कटऑफ 95 से 105 के बीच हो सकता है।

कौन कंडक्ट कराता है JEE एग्जाम्स?

बता दें कि JEE Main का एग्जाम सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन यानी CBSE की तरफ से कंडक्ट कराया जाता है, जबकि JEE Advanced का एग्जाम इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) की तरफ से होता है। इनके रिजल्ट के आधार पर ही कॉलेज में एडमिशन होता है।

Next News

Chhattisgarh TET 2017 के रिजल्ट्स घोषित, ऑफिशियल वेबसाइट पर ऐसे देखें

CG TET 2017 पिछले साल दिसंबर में आयोजित किया गया था। CG TET 2017 का पेपर टू की परीक्षा कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए जबकि पेपर वन की परीक्षा कक्षा 1 से 5वीं

JEE Main 2018 : इस बार कितना रह सकता है कट ऑफ? एक्सपर्ट से जानिए

JEE Main का कटऑफ इस बार 75 से 80 के बीच रह सकता है। ऐसे में 15 हजार तक की रैंक हासिल करने वाले स्टूडेंट्स को आसानी से टॉप एनआईटी (NIT) मिल जाना चाहिए।

Array ( )