IIT-JEE Advanced: तीन दिन बाद एग्जाम, फॉर्मूले-मॉक टेस्ट पर दें ध्यान

एक्सपर्ट्स दें रहें हैं ऐसे स्टूडेंट्स के लिए टिप्स जिनकी तैयारी पूरी नहीं हुई है।

एजुकेशन डेस्क। आईआईटी जेईई एडवांस के एग्ज़ाम का काउंटडाउन शुरू हो गया है। सिर्फ तीन दिन शेष रह गए हैं। एग्जानम से पहले के ये चंद दिन स्टूडेंट्स के लिए तैयारी के अलावा दूसरे लिहाज़ से भी महत्वपूर्ण हैं। जिन स्टूडेंट्स ने एडवांस के लिए रजिस्टर्ड किया है, उनमें तीन तरह के स्टूडेंट्स हैं। पहला, जिन्होंने एडवांस की अच्छी तैयारी कर रखी है। दूसरा, जिन्होंने एडवांस की तैयारी एनसीईआरटी की बुक्स से की है और तीसरी तरह के स्टूडेंट्स वे हैं जिनकी तैयारी आधी है। जिनकी तैयारी पूरी नहीं है उन स्टूडेंट्स को भूतकाल का विचार और भविष्यकाल की चिंता नहीं करनी चाहिए। वर्तमान में रहें, जितनी संभव हो तैयारी करें और अपने आप को मानसिक रूप से शांत रखने की कोशिश करें। 

 

फॉर्मूले याद रखने पर ध्यान दें

फॉर्मूला किसी भी प्रॉब्लम को समझने और सॉल्व करने में मदद करता है। यदि आपको लगता है कि आपकी तैयारी पर्याप्त नहीं है तो इन तीन दिनों में ज्यादा से ज्यादा फॉमूला याद करें। केमेस्ट्री में भी जो चीजें याद की जा सकती है, उन्हें याद करने की कोशिश करें। इनकी पर्चियां बनाएं या दोस्त के साथ मिलकर एक-दूसरे से पूछते या बताते हुए याद करें। ये याद करने का सबसे सटीक तरीका है। 

 

गलतियां न दोहराएं

एडवांस में एप्लीकेशंस, न्यूमेरिकल, एडवांस न्यूमेरिकल्स और साइंटिफिक एप्टीट्यूड के सवाल आएंगे। जिन स्टूडेंट्स की तैयारी पूरी है, वे एग्जाम के दो दिन पहले सारी थ्योरी, फॉर्मूले और एप्लीकेशंस की साइंटिफिक एप्टीट्यूड और लॉजिकल थिंकिंग के आधार पर तैयारी करें। वहीं पिछले दो सालों में तैयारी के दौरान जो गलतियां की हैं, उनको देखें और सॉल्व करें ताकि एग्जाम में गलतियां न हों। जिन स्टूडेंट्स ने सिर्फ 80 परसेंट सिलेबस को ही कवर किया है, वे नए टॉपिक्स को टच ना करें। वे सिर्फ 50 से 60% मार्क्स पर फोकस करें। क्योंकि पिछले साल के डेटा के अनुसार 60% लाने वाले को अच्छी IITs में स्ट्रीम मिल गई थी। 

 

पिछले साल के आईआईटी के प्रश्न पत्रों और मॉक टेस्ट को जरूर सॉल्व करें 

जेईई एडवांस्ड में तीन दिन शेष हैं। एडवांस्ड की तैयारियों को स्टूडेंट्स फाइनल टच दे चुके हैं। पेपर ऑनलाइन होगा। स्टूडेंट्स को पेपर को लेकर किसी तरह की टेंशन की जरूरत नहीं है। जेईई एडवांस्ड काउंटडाउन में आज टिप्स दे रहे हैं। वाइब्रेंट एकेडमी के डायरेक्टर नरेंद्र अवस्थी 

- स्टूडेंट्स तैयारी को सुदृढ़ करने के लिए पिछले साल के आईआईटी के प्रश्न पत्रों और मॉक टेस्ट को जरूर सॉल्व करें। जेईई एडवांस के पेपर में सभी प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। जैसे एप्टलीकेशन बेस्ड, कॉन्सेप्चुअल बेस्ट एवं मिश्रित टॉपिक पर आधारित प्रश्न, उन सभी प्रश्नों पर बराबर समय दें। 

- अपनी तैयारी इस प्रकार समायोजित करें कि कमजोर विषय पर अधिक समय पढ़ाई के लिए निकाला जा सके। अपनी पढ़ाई की समय सारिणी निश्चित कर उसी के अनुसार अपनी तैयारी करें। जैसे समय पर उठना, व्यायाम, आदि, ताकि अाप स्वस्थ रुप से तैयारी कर सके। 

- इस समय जेईई-एडवांस परीक्षा कंप्यूटर पर आधारित है। इसलिए नए प्रकार की चुनौती एवं नए प्रश्नों के लिए अपने आप को पहले से तैयार रखें। 

- परीक्षा के पहले घंटे में केमेस्ट्री का पेपर सॉल्व करने का प्रयास करें। इसके बाद फिजिक्स, और मैथ्स के प्रश्नों को सॉल्व करें। 

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए  यहां क्लिक करें 

Next News

IIT-JEE Advanced: टॉपर से जानें, लास्ट मोमेंट्स में कैसे करें तैयारी?

वास्तविक परीक्षा का पेपर हल करने की स्ट्रेटेजी तैयार करना चाहिए।

IIT-JEE Advanced: रविवार को एग्जाम, जानें इससे जुड़ी सारी बातें

जेईई एडवांस्ड का एग्जाम 20 मई को होने जा रहा है और इसकी आंसर-की 29 मई को जारी की जाएगी, जबकि रिजल्ट 10 जून को घोषित किया जा सकता है?

Array ( )