IIT-JEE Advanced:जूते, हेयर बैंड, फुल शर्ट पर लगा बैन, देखें गाइडलाइंस

स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस्ड की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया प्रोविजनल एडमिट कार्ड लेकर सेंटर पर जाना होगा, ओरिजनल एडमिट कार्ड सेंटर पर ही दिया जाएगा।

एजुकेशन डेस्क, कोटा। आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम जेईई एडवांस्ड पहली बार केवल ऑनलाइन मोड पर होगा। रविवार को होने वाले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में करीब 1.60 लाख स्टूडेंट्स बैठेंगे। आईआईटी कानपुर की ओर से जारी किए गए एडमिट कार्ड में यह स्पष्ट किया गया है वह ओपन फुटवियर ही पहनें। ऐसे में सेंटर पर जूते प्रतिबंधित रहेंगे। स्टूडेंट्स को चप्पल व सैंडल पहनकर ही एग्जाम देने जाना होगा। पूरी आस्तीन की शर्ट, हेयर बैंड, हेयर पिन पहनकर आने वाले स्टूडेंट्स को भी अलॉट नहीं किया जाएगा।

 

सेंटर पर ही मिलेगा ओरिजनल एडमिट कार्ड
- इनमें से करीब 11 हजार स्टूडेंट्स को आईआईटी में एडमिशन मिलेगा। स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस्ड की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया प्रोविजनल एडमिट कार्ड लेकर सेंटर पर जाना होगा, ओरिजनल एडमिट कार्ड सेंटर पर ही दिया जाएगा।
- आईआईटी में इस साल छात्राओं के लिए 8 से 14 प्रतिशत सीटों को बढ़ाने का प्रावधान किया गया है। इस कारण इस साल छात्राओं की भागीदारी भी बढ़ेगी।

- एडवांस्ड का एग्जाम दो पारियों में होगा । पहला पेपर सुबह 9 से 12 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। सहायक की मदद लेने वाले निशक्तजनों को एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। 
- सवाल की भाषा बदलने का ऑप्शन भी स्टूडेंट्स के पास होगा। इसी प्रकार अगर उनको लगता है कि उनके द्वारा दिया गया उत्तर गलत है तो वह उसको भी बदल सकते हैं।
- दिशा निर्देश पढ़ने के लिए स्टूडेंट्स को 20 मिनट का समय दिया जाएगा। पहले पेपर का रिपोर्टिंग टाइम सुबह साढ़े 7 बजे तक रहेगा।

- पहले पेपर में सुबह 7:45 बजे व दूसरे पेपर का 12:45 बजे तक अलॉट की गई सीट पर स्टूडेंट्स को बैठना होगा।
 
आज देख लें सेंटर 
आईआईटी कानपुर ने सलाह दी है कि स्टूडेंट्स एक दिन पहले ही संबंधित शहर में पहुंचकर सेंटर को देख लें। वहीं, कोटा से कई स्टूडेंट्स शुक्रवार रात सेंटर के लिए रवाना हो गए। कुछ स्टूडेंट्स शनिवार की सुबह सेंटर के लिए रवाना होंगे। कोटा में एडवांस्ड का सेंटर इस साल भी नहीं है। राजस्थान में एडवांस्ड का एग्जाम अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जाेधपुर, सीकर व उदयपुर में होगा। विदेशी केंद्रों पर भी एडवांस्ड का एग्जाम होगा। 
 

Next News

IIT-JEE Advanced: एग्जाम से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

मुमकिन हो तो एग्ज़ाम सेंटर और हॉल की विज़िट करें ताकि एडवांस्ड वाले दिन किसी भी हड़बड़ाहट से बचा जा सके।

IIT-JEE Advanced: ISC का कटऑफ जारी, जनरल कैटेगरी को 87% जरूरी

सीआईएससीई ने 12वीं बोर्ड में टॉप 20 परसेंटाइल के लिए जारी किया कट-ऑफ 

Array ( )