Articles worth reading

IIT-JEE Advanced: पहली बार ऑनलाइन एग्जाम, ऐसे करें तैयारी

एनसीईआरटी से तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स बुक के पीछे दिए सवालों की अच्छी तरह से प्रैक्टिस करें। इनसे पेपर सॉल्व करने में आसानी होगी।

एजुकेशन डेस्क, जयपुर। जेईई एडवांस ऑनलाइन 20 मई को होने जा रहा है। इस बार बदलाव ये है कि पहली बार जेईई एडवांस ऑनलाइन हो रहा है। यही वजह है कि जेईई मेन से एडवांस के लिए क्वालिफाई करने वाले 2.31 लाख स्टूडेंट्स में से केवल 1.60 लाख स्टूडेंट्स ने एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। यानी 71 हजार स्टूडेंट्स ने एनआईटीज में जाना बेहतर समझा। एग्जाम में अब सिर्फ 4 दिन का समय रह गया है, ऐसे में एक्सपर्ट पैनल ने तैयारी के लिए कुछ टिप्स बताए हैं।

अच्छे स्कोर के लिए ऐसे करें तैयारी

- जिन स्टूडेंट्स ने एडवांस के लिए रजिस्टर्ड किया है उनमें तीन तरह के स्टूडेंट्स हैं। पहला, जिन्होंने एडवांस की अच्छी तैयारी कर रखी है, दूसरा जिन्होंने एडवांस की तैयारी एनसीईआरटी से की है और तीसरी तरह के स्टूडेंट्स वो हैं जिनकी तैयारी आधी है। 
- एडवांस में एप्लीकेशंस, न्यूमेरिकल, एडवांस न्यूमेरिकल्स और साइंटिफिक एप्टीट्यूड के सवाल तीनों सब्जेक्ट में आएंगे। 
- जिन स्टूडेंट्स की तैयारी पूरी है वे एग्जाम के दो दिन पहले तीनों सब्जेक्ट के सारी थ्योरी, फॉर्मूला और एप्लीकेशंस की साइंटिफिक एप्टीट्यूड और लॉजिकल थिंकिंग के आधार पर तैयारी करें। वहीं पिछले दो सालों में तैयारी के दौरान जो गलतियां की हैं उनको देखें और सॉल्व करें ताकि एग्जाम में गलतियां ना हो सकें। 
- जिन स्टूडेंट्स ने सिर्फ 80 परसेंट सिलेबस को ही कवर किया है वो नये टॉपिक्स को टच ना करें। वे सिर्फ 50 से 60% मार्क्स पर फोकस करें। क्योंकि पिछले साल एडवांस में सलेक्शन होने के आंकड़े के अनुसार 60% लाने वाले का ऑल इंडिया 4000 से 4500 के बीच वाली रैंक पर अच्छी आईआईटीज की स्ट्रीम मिल गई थी और 50% में 8,500 से 9000 रैंक पर भी सलेक्शन हो गया था। इसलिए 80% सिलेबस पर फोकस करें कि सिलेक्शन वाले मार्क्स आ जाए। 
- जिन स्टूडेंट्स ने एनसीईआरटी से तैयारी की है वे इन चार दिनों में एनसीईआरटी बुक के पीछे दिए गए सवालों की ध्यान से प्रैक्टिस करें क्योंकि उनका लेवल अच्छा है। ये सवाल पेपर सॉल्व करने में मदद करेंगे।
 
एक्सपर्ट पैनल : आशीष अरोड़ा, ध्रुव बनर्जी और सुरेश द्विवेदी 

 

1,60,716 कैंडिडेट्स ने ही कराया रजिस्ट्रेशन

- इस साल 2,31,024 कैंडिडेट्स ने जेईई मेन का एग्जाम क्लियर किया था। इनमें से सिर्फ 1,60,716 कैंडिडेट्स ने ही जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। 
- जिन कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है, उनमें से 97,866 कैंडिडेट्स एसटी और अन्य रिजर्व्ड कैटेगरी से हैं, जबकि 62,850 कैंडिडेट्स जनरल कैटेगरी के हैं।

पिछले साल 23% कैंडिडेट्स ने नहीं कराया था रजिस्ट्रेशन

- साल 2017 में करीब 2 लाख 20 हजार कैंडिडेट्स ने जेईई मेन को क्लियर किया था, जिसमें से सिर्फ 1 लाख 71 हजार कैंडिडेट्स ने ही जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था।
- इसका मतलब 2017 में 23% कैंडिडेट्स ने जेईई एडवांस्ड के लिए अप्लाय ही नहीं किया था, जबकि 2016 में 21% कैंडिडेट्स ऐसे थे जिन्होंने जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था।

इन दो कारणों से स्टूडेंट्स बैकफुट पर

- पहला एडवांस का ऑनलाइन हो जाना और दूसरा जेईई मेन का पेपर एनसीईआरटी बेस्ड नहीं होना। 
- एक्सपर्ट्स का कहना है कि कई स्टूडेंट्स एडवांस के ऑनलाइन होने के कारण बैकफुट पर आए हैं क्योंकि वो अपना चांस खोना नहीं चाहते। 

Next News

IIT JEE Advanced : एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे करें डाउनलोड

जेईई मेन का रिजल्ट 30 अप्रैल को जारी हुआ था, जिसमें 2,31,024 स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालिफाय किया था।

IIT-JEE Advanced: टॉपर से जानें, लास्ट मोमेंट्स में कैसे करें तैयारी?

वास्तविक परीक्षा का पेपर हल करने की स्ट्रेटेजी तैयार करना चाहिए।

Array ( )