Articles worth reading

IIT-JEE Advanced: टॉपर से जानें, लास्ट मोमेंट्स में कैसे करें तैयारी?

वास्तविक परीक्षा का पेपर हल करने की स्ट्रेटेजी तैयार करना चाहिए।

एजुकेशन डेस्क, इंदौर।  जेईई एडवांस्ड के एग्जाम 20 मई को होने हैं। ऐसे में तैयारी के लिए अब केवल 4 दिन ही बचे हैं। इतने कम समय में आप कैसे 3 साल की मेहनत का नतीजा तीन घंटों में हासिल करें इसके बारे में बताया 2016 में सिटी रैंक 2 हासिल करने वाले इंदौर के अक्षय नीमा ने। 

ऐसे करें तैयारी

- अक्षय ने बताया कि इन तीन दिनों में आपको वास्तविक परीक्षा का पेपर हल करने की स्ट्रेटेजी तैयार करना चाहिए। इससे आप परीक्षा वाले दिन बेवजह की हड़बड़ाहट से बच सकेंगे। 
- मैथ्स कॉर्डिनेट, ज्यॉमेट्री और ट्रिग्नोमेट्री के फॉर्मूलों पर विशेष ध्यान दें। इन फॉर्मूलों को डिराइव करने का समय आप बाकी सरल सवालों को हल करने में लगा सकते हैं क्योंकि अल्जेब्रा और कैलकुलस के सवाल ट्रिकी और लंबे होते है। उन्हे हल करने में समय लगेगा। 

मॉडर्न फिजिक्स और ऑप्टिक्स के फॉर्मूले याद कर लें 

- फिजिक्स रोटेशन, कंडक्टर, थर्मो की अच्छी प्रैक्टिस रखें। ये टॉपिक काफी लॉजिकल सवाल बना सकते हैं। मॉडर्न फिजिक्स और ऑप्टिक्स के फॉर्मूले अगर अच्छे से याद हों तो इनके सवाल आसानी से हल किए जा सकते हैं।
- फिजिकल, केमिस्ट्री में भी थर्मो और इलेक्ट्रो की प्रैक्टिस रखें क्योंकि इन पर अच्छे सवाल बन सकते हैं। आपका बेसिक कैलकुलेशन स्ट्रॉन्ग होगा उतनी सहूलियत इन्हें हल करने में होगी। 
- इसमें बाकी टॉपिक्स भी सिमिलर डिफिकल्टी के होने के कारण आसान या कठिन बताना मुश्किल है, लेकिन सिली मिस्टेक होने के चांसेस ज्यादा होते हैं। अगर समय बचे तो एनसीईआरटी भी देख लें।

वास्तविक परीक्षा मानकर ही हल करें पेपर 
- सुबह हेल्दी नाश्ता करने के बाद केमेस्ट्री रिवाइज करें। ठीक 9 बजे आप पहला पेपर सॉल्व करना शुरू कर दें। इसे वास्तविक परीक्षा मानकर ही हल करें। 
- पेपर कंप्यूटर पर ही दे ताकी आपको स्क्रीन को इतनी देर तक देखने की आदत बन जाए। 2 बजे अगला पेपर शुरू करें। 
- पेपर देने के बाद सबसे ज़रूरी है पेपर का एनालिसिस। आपका हर वो सवाल जो गलत हुआ है उसकी थ्योरी पढ़ें। एनालिसिस के दौरान ये भी नोट करें कि कौन से टॉपिक्स आपके ज़्यादा वीक रहे। 
- रात 8 बजे तक का समय एनालिसिस को दें। इसके बाद रिवीजन करे और जो टॉपिक्स नोट किए थे उन्हें पढ़े। 
- कोशिश करे कि 12 के पहले सो जाए। यदि आपने अभी तक एग्ज़ाम पेपर सॉल्व करने की अपनी स्ट्रेटेजी तैयार नहीं की है तो आने वाले दो दिनों में मॉक टेस्ट देते वक्त कर लें। 

 

न्यूक्लियस के डायरेक्टर सुरेंद्र कुमार मिश्रा ने भी बताए जेईई एडवांस्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करें  
 
- एडवांस्ड से एक दिन पहले सिर्फ फार्मूलों को ही रिवाइज करें। करीब 60 प्रतिशत सवाल आसान व मध्यम लेवल के होते हैं। जो फार्मूलों के याद रहने पर सॉल्व किए जा सकते हैं। इसीलिए आखिरी में एक बार फिर से फार्मूलों को देख लें। 
- अब कुछ भी नया पढ़ने की कोशिश नहीं करें। इसके साथ ही किसी भी नए टॉपिक पर दोस्तों से डिस्कशन भी नहीं करें। नया टॉपिक आपको डिस्टर्ब कर सकता है। 
- स्ट्रेस नहीं लें। साल भर जितनी तैयारियां की है, उस पर भरोसा रखें। पॉजिटिव माहौल में रहे। पॉजिटिव बातें ही करें। 
- अभी से रिजल्ट और कटऑफ के बारे सोचने की काेई जरूरत नहीं है। अभी बस 20 मई को होने वाले एग्जाम पर फोकस करें। 
 

Next News

IIT-JEE Advanced: पहली बार ऑनलाइन एग्जाम, ऐसे करें तैयारी

एनसीईआरटी से तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स बुक के पीछे दिए सवालों की अच्छी तरह से प्रैक्टिस करें। इनसे पेपर सॉल्व करने में आसानी होगी।

IIT-JEE Advanced: तीन दिन बाद एग्जाम, फॉर्मूले-मॉक टेस्ट पर दें ध्यान

एक्सपर्ट्स दें रहें हैं ऐसे स्टूडेंट्स के लिए टिप्स जिनकी तैयारी पूरी नहीं हुई है।

Array ( )