IIT-JEE Advanced: ज्यादा टॉपिक्स कवर करने के लिए मन को रखें शांत

सिली और कैल्कुलेशन की मिस्टेक्स से बचें। 

एजुकेशन डेस्क,इंदौर। जेईई एडवांस्ड का एग्जाम होने में अब बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स के ऊपर एग्जाम क्लियर करने को लेकर काफी प्रेशर रहता है। इस प्रेशर के चक्कर में ज्यादातर स्टूडेंट्स अपना मोरल डाउन कर लेते हैं, जिसका असर उनके स्कोर और रैंक पर दिखता है। आईआईटी दिल्ली में पढ़ाई कर रहे इंदौर के रहने वाले आयुष सोमानी ने बताया कि एग्जाम से पहले के तीन दिन कुछ भी नया पढ़ने की बजाय, जो पढ़ा है उसे ही रिवाइज करें। आइए आयुष से जानते हैं उन्होंने जेईई एडवांस्ड क्लियर करने के लिए किस स्ट्रेटजी को फॉलो किया।

पेपर सॉल्व करने से पहले उसकी स्ट्रेटजी बनाई

- एग्ज़ाम डे पर पर पेपर सॉल्व करने से पहले उसकी स्ट्रेटजी बनाई। इसके लिए 5-7 मिनट खर्च करना कोई नुकसान नहीं। पहले मैंने केमिस्ट्री पोर्शन खत्म किया। फिर हर पोर्शन के सभी आसान प्रश्न हल किए। कठिन सवालों को मैंने सबसे आखिरी के लिए रखा। इस तरह मॉरल डाउन नहीं हुआ जो परीक्षा के दौरान सबसे महत्वपूर्ण बात है। 
- शांत दिमाग कठिन प्रश्नों में जोखिम लेने में मदद करता है। एक बात और ध्यान रखना चाहिए कि यदि आपको पेपर कठिन लग रहा है तो ये सभी के लिए मुश्किल होगा। ये मानसिकता आपको परीक्षा के दौरान कई मुश्किलों से बचाएगी। 
- आयुष ने बाताया कि उन्होंने एग्ज़ाम से पहले के तीन दिन कुछ भी नया नहीं पढ़ा। केमिस्ट्री स्ट्रॉन्ग थी इसलिए ऑर्गेनिक-इनऑर्गेनिक को सिर्फ रिवाइज़ किया। आखिरी दिन सभी फॉर्मूला रिवाइज़ किए।

इनॉर्गेनिक एनसीईआरटी से और ऑर्गेनिक अपने नोट्स से रिवाइज़ की 

- कुछ भी नया नहीं पढ़ा। इनॉर्गेनिक केमिस्ट्री में जो भी याद करने वाले टॉपिक हैं उन्हें एनसीईआरटी से तैयार किया। ऑर्गेनिक केमेस्ट्री अपने बनाए नोट्स से रिवाइज़ किए। जनरल ऑर्गेनिक केमिस्ट्री और रिएक्शन इंटरमीडिएट पर ज़्यादा ध्यान दिया। फिजिकल केमिस्ट्री में केमिकल और आयनिक इक्विलिब्रियम, इलेक्ट्रो केमिस्ट्री के फॉर्मूले रिवाइज किए। 
- मैथ्स में कोऑर्डिनेट ज्यॉमेट्री, वेक्टर, प्रॉबेबिलिटी स्कोरिंग होता है। उसके फॉर्मूले ध्यान से देखे। फिजिक्स में इलेक्ट्रोस्टैटिक, मॉडर्न फिजिक्स और थर्मो के फॉर्मूले देखे। ये टॉपिक्स स्कोरिंग और ईज़ी भी हैं। सिली और कैल्कुलेशन की मिस्टेक्स से बचें। 

Next News

IIT-JEE Advanced: रविवार को एग्जाम, जानें इससे जुड़ी सारी बातें

जेईई एडवांस्ड का एग्जाम 20 मई को होने जा रहा है और इसकी आंसर-की 29 मई को जारी की जाएगी, जबकि रिजल्ट 10 जून को घोषित किया जा सकता है?

जनरल कैटेगरी के लिए IIT पहली पसंद नहीं, इस साल सिर्फ 62,800 रजिस्टर्ड

सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान आईआईटी में अब दाखिले के लिए कम हो रहा है कॉम्पीटिशन, आईआईटी में एडमिशन के लिए पिछले साल सामान्य में 66700 ने दी परीक्षा

Array ( )