IIT-JEE Advanced: ISC का कटऑफ जारी, जनरल कैटेगरी को 87% जरूरी

सीआईएससीई ने 12वीं बोर्ड में टॉप 20 परसेंटाइल के लिए जारी किया कट-ऑफ 

एजुकेशन डेस्क। काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने 14 मई को इस साल की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया। अब 12वीं बोर्ड के रिजल्ट के आधार पर सीआईएससीई ने टॉप 20 परसेंटाइल का कट-ऑफ जारी किया है। बोर्ड ने यह कट-ऑफ ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस को ध्यान में रखकर निकाला है। इसके मुताबिक, आईआईटी में सीट के लिए 12वीं बोर्ड के एग्जाम में जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 438 मार्क्स यानी 87.6% होने जरूरी है। बता दें कि एडवांस के जरिए आईआईटीज में एडमिशन के लिए सीबीएसई में कम से कम 75% और अन्य बोर्ड्स में टॉप 20 परसेंटाइल में होना जरूरी है। 

सभी श्रेणियों के लिए ऐसा है कट-ऑफ 
कैटेगरी कट-ऑफ स्कोर 
जनरल 438/500 
ओबीसी 427/500 
एससी 415/500 
एसटी 387/500 

बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट में आपत्ति है, तो 21 मई तक री-चेकिंग के लिए आवेदन 
कैंडीडेट्स को अगर 10वीं व 12वीं के बोर्ड रिजल्टस में कोई ऑब्जेक्शन है तो इसके लिए री-चेकिंग की प्रक्रिया जारी है। आप बोर्ड के पास री-चेकिंग के लिए एप्लाई कर सकते हैं। आवेदन बोर्ड की वेबसाइट www.cisce.org से कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया 14 मई से शुरू कर दी गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 21 मई 2018 है। 
सरल शब्दों में, अगर जनरल कैटेगरी वाले स्टूडेंट्स को इस बार सीआईएससीई 12वीं बोर्ड परीक्षा में 438, ओबीसी को 427, एससी को 415 और एसटी को 387 से कम अंक आए हैं, तो उन्हें आईआईटी में सीट नहीं मिल पाएगी। 

बोर्ड के अंक कम. तो एडवांस में अच्छी रैंक भी बेकार 
आईआईटी में एडमिशन के लिए 12वीं बोर्ड में भी अच्छे अंक जरूरी हैं। अगर आप दी गई योग्यता पूरी नहीं करते, तो एडवांस में अच्छी रैंक लाने के बाद भी आईआईटी में सीट नहीं मिल पाती है। - मनीष सिन्हा, डायरेक्टर, चैंप स्क्वॉयर 


 

Next News

IIT-JEE Advanced:जूते, हेयर बैंड, फुल शर्ट पर लगा बैन, देखें गाइडलाइंस

स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस्ड की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया प्रोविजनल एडमिट कार्ड लेकर सेंटर पर जाना होगा, ओरिजनल एडमिट कार्ड सेंटर पर ही दिया जाएगा।

IIT-JEE Advanced:अच्छा स्कोर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स 

अब कुछ भी नया पढ़ने की कोशिश नहीं करें। इसके साथ ही किसी भी नए टॉपिक पर दोस्तों से डिस्कशन भी नहीं करें।

Array ( )