Articles worth reading

वीरप्पन ने तीन दशक तमिलनाडु और कर्नाटक की

मेन एग्जाम 4 नवंबर को आयोजित किया जाएगा।

नीट मेडिकल और डेंटल एंट्रेंस एग्जाम

IIT-JEE Advanced:अच्छा स्कोर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स 

अब कुछ भी नया पढ़ने की कोशिश नहीं करें। इसके साथ ही किसी भी नए टॉपिक पर दोस्तों से डिस्कशन भी नहीं करें।

एजुकेशन डेस्क। इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए हर साल सीबीएसई द्वारा ( JEE)कंडक्ट किया जाता है। यह एग्जाम 2 फैस में कंडक्ट होती है - जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड। जेईई मेन का एग्जाम पहले ही हो चुका है और उसका रिजल्ट भी 30 अप्रैल 2018 को घोषित किया जा चुका है। अब जेईई एडवांस एग्जाम रविवार को होने जा रहा है। ऐसे में तैयारी के लिए अब केवल कुछ घंटें ही बचें हैं इसलिए bhaskareducation.com अपने रिडर्स के लिए  कुछ ऐसे लास्ट मोमेंट  टिप्स लेकर आया है। जिसको फॉलो करके स्टूडेंट्स अच्छा स्कोर कर सकते हैं। 

वास्तविक परीक्षा मानकर ही हल करें पेपर 
- पेपर देने के बाद सबसे ज़रूरी है पेपर का एनालिसिस। आपका हर वो सवाल जो गलत हुआ है उसकी थ्योरी पढ़ें। एनालिसिस के दौरान ये भी नोट करें कि कौन से टॉपिक्स आपके ज़्यादा वीक रहे। 
- रात 8 बजे तक का समय एनालिसिस को दें। इसके बाद रिवीजन करे और जो टॉपिक्स नोट किए थे उन्हें पढ़े। कोशिश करें कि 12 के पहले सो जाएं।  
- अब कुछ भी नया पढ़ने की कोशिश नहीं करें। इसके साथ ही किसी भी नए टॉपिक पर दोस्तों से डिस्कशन भी नहीं करें। नया टॉपिक आपको डिस्टर्ब कर सकता है। 
- स्ट्रेस नहीं लें। साल भर जितनी तैयारियां की है, उस पर भरोसा रखें। पॉजिटिव माहौल में रहे। पॉजिटिव बातें ही करें। 
- अभी से रिजल्ट और कटऑफ के बारे सोचने की कोई जरूरत नहीं है। अभी बस कल के होने वाले एग्जाम पर फोकस करें। 


मॉडर्न फिजिक्स और ऑप्टिक्स के फॉर्मूले याद कर लें 

- एग्जाम से एक दिन पहले सिर्फ फार्मूलों को ही रिवाइज करें। करीब 60 प्रतिशत सवाल आसान व मध्यम लेवल के होते हैं। जो फार्मूलों के याद रहने पर सॉल्व किए जा सकते हैं। 
- फिजिक्स रोटेशन, कंडक्टर, थर्मो की अच्छी प्रैक्टिस रखें। ये टॉपिक काफी लॉजिकल सवाल बना सकते हैं। मॉडर्न फिजिक्स और ऑप्टिक्स के फॉर्मूले अगर अच्छे से याद हों तो इनके सवाल आसानी से हल किए जा सकते हैं।
- फिजिकल, केमिस्ट्री में भी थर्मो और इलेक्ट्रो की प्रैक्टिस रखें क्योंकि इन पर अच्छे सवाल बन सकते हैं। आपका बेसिक कैलकुलेशन स्ट्रॉन्ग होगा उतनी सहूलियत इन्हें हल करने में होगी। 
- इसमें बाकी टॉपिक्स भी सिमिलर डिफिकल्टी के होने के कारण आसान या कठिन बताना मुश्किल है, लेकिन सिली मिस्टेक होने के चांसेस ज्यादा होते हैं। अगर समय बचे तो एनसीईआरटी भी देख लें।

Next News

IIT-JEE Advanced: ISC का कटऑफ जारी, जनरल कैटेगरी को 87% जरूरी

सीआईएससीई ने 12वीं बोर्ड में टॉप 20 परसेंटाइल के लिए जारी किया कट-ऑफ 

जेईई रिजल्ट: प्रणब रहे टॉपर, गर्ल्स में मीनल ने किया टॉप, टॉप-21 में 10 राजस्थान के

द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी (अाईअाईटी) कानपुर ने रविवार को जेईई एडवांस का रिजल्ट घोषित कर दिया।

Array ( )