IIT JEE : पटना हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका, ऑनलाइन ही होगा एडवांस एग्जाम

कोर्ट ने IIT संयुक्त परीक्षा बोर्ड के सितम्बर 2017 के इस निर्णय में कोई दोष नहीं पाया, जिसके तहत इस साल से जेईई एडवांस परीक्षा सिर्फ ऑनलाइन होगी। पिछले साल तक जेईई एडवांस परीक्षा ऑनलाइन व ऑफलाइन दाेनो तरीके से ली जाती थी।

एजूकेशन डेस्क । पटना हाईकोर्ट ने आईआईटी जेईई एडवांस परीक्षा को सिर्फ ऑनलाइन कराने के निर्णय को चुनौती देने वाली याचिका बुधवार को खारिज कर दी। न्यायमूर्ति चक्रधारी शरण सिंह की एकल पीठ ने नरेंद्र प्रसाद व अन्य की याचिकाओं पर यह फैसला सुनाते हुए कहा कि इस परीक्ष को ऑन लाइन ही कराया जाना चाहिए।

कोर्ट ने IIT संयुक्त परीक्षा बोर्ड के सितम्बर 2017 के इस निर्णय में कोई दोष नहीं पाया, जिसके तहत इस साल से होने वाली जेईई एडवांस परीक्षा सिर्फ ऑनलाइन होगी। पिछले साल तक जेईई एडवांस परीक्षा दोनों तरीके से ली जाती थी। यानी, ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों। तर्क यह कि सिर्फ ऑनलाइन परीक्षा, उन गरीब लेकिन होनहार स्टूडेंट्स बिल्कुल खिलाफ होगी, जिनकी कम्प्यूटर नॉलेज कमजोर है लेकिन कोर्ट ने इस दलील को खारिज कर दिया।

गौरतलब है कि 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने  जईई (मेंस )की परीक्षार्थी दी थी। इसमें क्वालिफाय करने वाले स्टूडेंट 20 मई से होने वाली एडवांस एग्जाम में शामिल होंगे। ये पूरी तरह ऑनलाइन होगी।  इस पर याचिकाकर्ता नरेन्द्र कुमार एवं अन्य स्टूडेंट्स का कहना था कि वे देहाती परिवेश से आये हैं और ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी  नहीं कर पाए हैं। इनका कहना कि केवल ऑन लाइन ही परीक्षा होगी, यह बात पहले नहीं बताई गई थी। 

अब बदलाव संभव नहीं
दूसरी ओर IIT की ओर से उपस्थित रहे वकील वाईवी गिरि एवं संजय कुमार गिरि ने कहा कि परीक्षा की पूरी तैयारी हो चुकी है। अब इसमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन संभव नहीं हो सकेगा। इसके बावजूद अदालत ने विकल्पों के बारे में IIT को जानकारी देने को कहा था। लेकिन परेशानियों को देखते हुए कोर्ट ने आइआइटी कानपुर को केवल ऑन लाइन परीक्षा लेने की अनुमति दे दी।

एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन 2 से
IIT JEE एडवांस में शामिल होने के लिए 2 मई से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। जो 7 मई तक चलेंगे। 8 मई तक कैंडिडेट्स परीक्षा में शामिल होने के लिए फीस जमा कर सकते हैं। एडवांस का एडमिड कार्ड 14 मई को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। परीक्षा 20 मई को दो पालियों में होगी। 

Next News

JEE Mains Answer Key 2018 : अगर आपको है ऑब्जेक्शन तो ऐसे करें अप्लाय

स्टूडेंट्स अपना जवाब आंसर-की से मिला सकते हैं और अगर वे आधिकारिक आंसर-की से सहमत नहीं हैं तो वे इसे चुनौती दे सकते हैं। चुनौती देने की आखिरी तारीख 27

JEE Mains: Ans Key में है ऑब्जेक्शन तो अप्लाय करने की आज लास्ट डेट

जो भी स्टूडेंट्स आंसर-की से सहमत नहीं हैं तो वे इसे चुनौती दे सकते हैं। चुनौती देने की आखिरी तारीख 27 अप्रैल है। इसके लिए 1000 रूपए फीस तय की गई है।

Array ( )