Articles worth reading

IIT JEE Advanced : एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे करें डाउनलोड

जेईई मेन का रिजल्ट 30 अप्रैल को जारी हुआ था, जिसमें 2,31,024 स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालिफाय किया था।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी, कानपुर) ने 20 मई को होने वाले ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) के एडमिट कार्ड अपनी ऑफिशयल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर अप्लोड कर दिए है। जेईई मेन का रिजल्ट 30 अप्रैल को जारी हुआ था, जिसमें 2,31,024 स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालिफाय किया था। स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड jeeadv.ac.in पर जा कर डाउनलोड कर सकते है। 

 

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

- जेईई एडवांस्ड के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं, स्टूडेंट्स इन्हें वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
- एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर विजिट करें।
- यहां पर 'डाउनलोड एडमिट कार्ड' की लिंक दिखाई देगी, उस पर क्लिक करें।
- इसके बाद अपना जेईई एडवांस्ड का रजिस्ट्रेशन नंबर, बर्थ डेट, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस और बाकी जानकारी डालें।
- इतना करने के बाद स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

 

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें 

ऑफिशियल वेबसाइट

 

पेपर पढ़ने के लिए 20 मिनिट एक्स्ट्रा

- जेईई एडवांस्ड के ऑनलाइन पेपर के पहले इसके दिशा निर्देशों को पढ़ने के लिए स्टूडेंट्स को 20 मिनट का टाइम दिया जाएगा।

- ऑनलाइन एग्जाम में स्टूडेंट्स आंसर बदल भी सकेंगे। वहीं सवालों की भाषा को बदलने का ऑप्शन भी स्टूडेंट्स के पास रहेगा। 

 

रफ वर्क के लिए मिलेगा नोट पैड, इन चीजों पर बैन

- ऑनलाइन पेपर होने के कारण स्टूडेंट्स को कैलकुलेशन करने के लिए सेंटर पर नोट पैड दिया जाएगा। जो एग्जाम खत्म होने के बाद ही सेंटर पर जमा करवाना होगा। एग्जाम खत्म होने से पहले किसी को भी सेंटर छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। 
- इस एग्जाम में भी जूते अलॉऊ नहीं होंगे। स्टूडेंट्स को चप्पल व सैंडल पहनकर ही आना होगा। इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, घड़ी, किसी भी प्रकार आभूषण पहनकर सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। किसी भी प्रकार का ताबीज और माला भी सेंटर पर प्रतिबंधित रहेगी। 
- पहला पेपर सुबह 9 से 12 बजे तक होगा। दूसरा पेपर दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगा। रिपोर्टिंग टाइम सुबह साढ़े 7 बजे का रखा गया है। कंप्यूटर स्क्रीन पर स्टूडेंट्स का नाम, फोटोग्राफ व रोल नंबर डिस्प्ले होगा। 

 

कलर कोडिंग से पहचान पाएंगे स्टेटस 

- स्टूडेंट्स स्क्रीन पर आने वाले सवालों की कलर कोडिंग के जरिए पहचान कर पाएंगे। कौन से सवाल कर लिए हैं, कौन से बाकी हैं, कौन से सवाल दोबारा चेक करने है, आदि की कलर कोडिंग स्क्रीन पर ही आएगी। 
- स्टूडेंट्स को डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड को सेंटर पर दिखाना होगा। क्रॉस चेक करके सेंटर पर अधिकारी उनको ओरिजनल एडमिट कार्ड जारी करेंगे। आईआईटी अलॉट होने तक इस एडमिट कार्ड को स्टूडेंट्स को अपने पास ही रखना होगा। 

 

दो शिफ्ट में होंगें पेपर 

- जेईई एडवांस्ड परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर 1 सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा। जबकि पेपर 2 दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। पूरी परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी। ऑफलाइन मोड से एग्जाम नहीं होगा। 
- जेईई एडवांस्ड एग्जाम के जरिए ही देश की सभी आईआईटी में बैचलर इंटीग्रेटेड मास्टर व ड्यूल डिग्री प्रोग्राम (10+2 एंट्री लेवल) में दाखिला मिलेगा। 

 

Next News

JEE ADVANCE: आखिरी 6 में से 4 दिन की पढ़ाई, 2 दिन 8 घंटे की नींद ली

एआईआर 46 लाने वाले अर्पित प्रजापत ने शेयर की प्रिपरेशन

IIT-JEE Advanced: पहली बार ऑनलाइन एग्जाम, ऐसे करें तैयारी

एनसीईआरटी से तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स बुक के पीछे दिए सवालों की अच्छी तरह से प्रैक्टिस करें। इनसे पेपर सॉल्व करने में आसानी होगी।

Array ( )