गवर्नमेंट पोर्टल 'स्वयं' पर रजिस्टर करके करें फ्री में पढ़ाई, सर्टिफिकेट भी मिलेगा

ऑनलाइन कोर्सेज़ के लिए सबसे अच्छा माध्यम है स्वयं पोर्टल। इस पर रजिस्ट्रेशन भी फ्री में होता है।

एजुकेशन डेस्क। एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए सरकार समय-समय पर कई कदम उठाती हैं। इन्हीं में से एक है 'स्वयं'। ये एक ऑनलाइन पोर्टल है, जिसके जरिए कोई भी अपने पसंदीदा कोर्स में ऑनलाइल पढ़ाई कर सकता है। इसके साथ ही स्वयं की एप भी मौजूद है, जिसके जरिए मोबाइल पर ही ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकती है। आज के समय में बहुत से लोग हैं, जो ऑनलाइन कोर्स करना चाहते हैं, लेकिन कर नहीं पाते हैं। उसका कारण है अवेयरनेस की कमी। ज्यादातर लोगों को ऑनलाइन कोर्सेज़ के बारे में जानकारी नहीं है। ऐसे में bhaskareducation.com रीडर्स के लिए 'स्वयं पोर्टल' की जानकारी लेकर आया है।

कैसे शुरू करें अपनी पढ़ाई?

इसके लिए सबसे पहले स्वयं पोर्टल पर खुद को रजिस्‍टर करना होगा। रजिस्‍टर करने के बाद अपना पसंदीदा कोर्स साइट पर सर्च कर सकते हैं। कोर्स मिलने के बाद उसमें एनरॉल हो सकते हैं। इस पोर्टल पर चलने वाले कई कोर्सेज 1 से 2 महीने के या फिर कुछ हफ्तों के लिए ही कंडक्‍ट किए जाते हैं, इसलिए समय पर एनरॉल करना जरूरी है। एक बार जब किसी कोर्स में एनरॉल हो जाते हैं, तो फिर पढ़ाई शुरू हो जाती है। यहां आप वीडियो, टेक्‍स्‍ट मटैरियल और अन्‍य प्रोजेक्‍ट्स के माध्‍यम से कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं।

कैसे करें स्वयं पर अपना रजिस्ट्रेशन?

1. सबसे पहले स्वंय पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट www.swayam.gov.in पर जाएं और उसे ओपन करें।

2. वेबसाइट के राइट साइड के ऊपर 'रजिस्टर' लिखा होगा, उस पर क्लिक कर दीजिए।

3. रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद यूजर फेसबुक, गूगल या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से भी लॉग-इन कर सकता है।

4. अगर यूजर के पास इन तीनों में से कोई अकाउंट नहीं है तो 'साइन अप नाउ' पर क्लिक करें। 

5. क्लिक करते ही 'रजिस्ट्रेशन फॉर्म' ओपन हो जाएगा। अब इसमें मांगी गई सभी जानकारी भर दें। 

6. फॉर्म भरने के बाद यूजर के ईमेल-एड्रेस को वेरिफाय किया जाएगा। इसके लिए ईमेल पर एक कोड आएगा। इस कोड को यूजर को रजिस्ट्रेशन फॉर्म में लिखना है। 

7. अकाउंट वेरिफाय होने के बाद नीचे एक और फॉर्म दिया गया है, जिसमें मांगी गई सभी जानकारी यूजर को देना जरूरी है। जानकारी देने के बाद 'क्रिएट' पर क्लिक करना है।

8. अकाउंट क्रिएट होने के बाद एक और फॉर्म 'अपडेट योर प्रोफाइल' के नाम से आएगा। इसमें यूजर की कुछ पर्सनल इंफोर्मेशन मांगी जाएगी। इतना करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और फिर स्वयं का यूज किया जा सकता है।

कोर्स सिलेक्शन और एनरॉल कैसे करें?

1. स्वयं पोर्टल पर लॉद-इन करने के बाद यूजर के सामने स्वयं डेशबोर्ड ओपन होगा। 

2. इसमें ऊपर 'ऑल कोर्सेज़' का ऑप्शन होगा, जिसपर क्लिक करते ही सभी अवेलेबल कोर्स ओपन हो जाएंगे। इनमें से किसी भी एक अपने पसंदीदा कोर्स को सिलेक्ट कर सकते हैं।

3. कोर्स सिलेक्ट करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें कोर्स का नाम भी लिखा होगा। इस पेज पर नीचे राइट साइड 'एनरॉल नाउ' लिखा होगा, जिसपर यूजर को क्लिक करना है। 

Next News

ऑनलाइन कोर्सेज़ के लिए गवर्नमेंट का पोर्टल है 'Swayam', जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

स्वयं पोर्टल पर अवेलेबल कोर्स पूरी तरह से फ्री हैं और इसे फ्री में भी यूज किया जा सकता है।

शुरू करना चाहते हैं स्टार्टअप या पसंदीदा काम, ये ऑनलाइन लर्निंग वीडियोज़ करेंगे हेल्प

ग्रेड्स डोंट मैटर के जरिए यूजर्स ऑनलाइन वीडियो देखकर सीख सकते हैं।

Array ( )