प्रोबेशनरी आॅफिसर: कैसे करें तैयारी करें बैंक पीओ की तैयारी

शानदार वेतन और प्रतिष्ठा के कारण युवाओं में बैंक प्रोबेशनरी आॅफिसर के पद के लिए आकर्षण बढ़ा है। इसमें करियर बनाना चाहते हैं, पर मार्गदर्शन और सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। 

एजुकेशन डेस्क। बेहतर करियर के लिहाज से बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) युवाओं के लिए बेहतर पद है। सार्वजनिक और राष्ट्रीकृत बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर करियर, वेतन और प्रतिष्ठा तीनों रूप में एक बेहतर करियर विकल्प है। बैंकों द्वारा समय-समय पर बड़ी संख्या में बैंक पीओ की भर्तियां निकलती रहती हैं। इस कारण युवाओं में इसके प्रति आकर्षण बढ़ता जा रहा है। अनुभव और कार्यकुशलता से युवा बैंक पीओ से शीर्ष प्रबंधन तक पहुंच सकते हैं। कई युवा बैंक पीओ के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, पर मार्गदर्शन और सही जानकारी के अभाव में वे इस परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते। आइए जानते हैं क्या होता है बैंक पीओ पद। क्या योग्यता होनी चाहिए। कैसा होता है परीक्षा का प्रारूप। कैसे होते हैं प्रश्न पत्र। कैसे करें बैंक पीओ की परीक्षा में सफल होने के लिए तैयारी। 

उम्र- राष्टीयकृत और सार्वजनिक बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर पद के लिए 21 से 30 वर्ष तक की आयु सीमा निर्धारित है। 

शैक्षणिक योग्यता- बैंक पीओ के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक डिग्री है। बीए, बीकॉम, और बीएससी के अलावा प्रबंध, कृषि और इंजीनियरिंग ग्रेजुएट भी बड़ी संख्या में इस परीक्षा शामिल होते हैं। 

परीक्षा और चयन प्रक्रिया - बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर परीक्षा एवं चयन प्रक्रिया दो चरणों में होती है। पहले चरण में लिखित परीक्षा होती है। इसके प्रश्न पत्र हिन्दी और अंग्रेजी में होते हैं। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान और हिन्दी अंग्रेजी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद दूसरे चरण में प्रतिभागी को सामान्य ज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी और गणित के विषयों के 225 प्रश्न होते हैं, जिनके लिए दो घंटे, पंद्रह मिनट का समय दिया जाता है। दोनों परीक्षाओं को पास करने के बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

परीक्षा में क्या रखें ध्यान- पेपर में प्रश्न ऑब्जेक्टिव होते हैं। बीच-बीच में कई प्रश्न ऐसे दिए जाते हैं, जिनसे प्रतिभागी को दुविधा हो। पेपर हल में इस बात का ध्यान रखें कि जो प्रश्न आपको सरल लगे, उन्हें हल करें। कठिन प्रश्नों को बचे हुए समय में हल करने का प्रयास करें। गणित में दसवीं के प्रश्नों का हल होता है। 

कैसे करें तैयारी- बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर परीक्षा में सफलता के लिए ऑब्जेक्टिव एक्जाम, समूह चर्चा और इंटरव्यू के लिए समुचित तैयारी जरूरी है। विभिन्न प्रकार के प्रश्नों की तैयारी के लिए अच्छे से अच्छे संदर्भ, पिछले वर्षों के हल प्रश्नपत्र और प्रतियोगी परीक्षाओं की मासिक पत्रिका की मदद लें। 

सामान्य ज्ञान की तैयारी के लिए नियमित न्यूज पेपर पढ़ें। अंग्रेजी की तैयारी के लिए ग्रामर बुक्स पढ़ें। कक्षा छठवीं से 10वीं तक की एनसीईआरटी की गणित की किताबों से तैयारी की जा सकती है।

Next News

SBI का बड़ा फैसला PO एग्जाम के बाद तय होंगे कॉपी जांचने के नियम

19 मार्च 2018 के नोटिफिकेशन के अनुसार, एसओ की परीक्षा के लिए ‘वेव्ड ऑफ’ का नियम लगाया गया है।

बैंक पीओ के लिए ऐसे करें तैयारी, बढ़ जाएंगे सेलेक्‍शन के चांस

प्रोबेशनरी आॅफिसर के पद की तैयारी करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। महीनेवार इसकी तैयारी करें तो सफल होने का प्रतिशत बढ़ जाता है।

Array ( )