RRB 2018 Exam: एग्जाम की तैयारी के दौरान इन 5 तरीकों से स्ट्रेस को रखें दूर

स्ट्रेस से पूरी तरह बचना तो पॉसिबल नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे साइंटिफिक प्रूव्ड तरीके जरूर हैं जो इसे कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

करियर डेस्क । काफी अरसे बाद रेलवे में इतने बड़े लेवल पर एग्जाम होने जा रही है। इसमें 90 हजार पद दांव पर हैं जिसके लिए करीब पौने तीन करोड़ कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है। इस एग्जाम को लेकर सीरियस लाखों कैंडिडेट्स इसे क्रैक करने की हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में स्ट्रेस होना स्वाभाविक है। इस संबंध में हमने कई कैंडिडेट्स से बात की तो उनका कहना था कि इस समय वे वैसा ही स्ट्रेस फील कर रहे हैं, जैसा कि बोर्ड एग्जाम के समय होता है। स्ट्रेस से पूरी तरह बचना तो पॉसिबल नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे साइंटिफिक प्रूव्ड तरीके जरूर हैं जो इसे कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आज हम ऐसे ही 5 तरीकों की बात कर रहे हैं :

1. क्विक वॉक करें
अगर एग्जाम का स्ट्रेस बहुत ज्यादा हो रहा है तो थोड़े समय के लिए अपनी प्रीपरेशन को साइड में रख दीजिए और एक क्विक वॉक पर निकल जाइए। ऐसी 10 से 15 मिनट की वॉक भी पर्याप्त होगी। वैसे सुबह-शाम 15 मिनट रेग्युलर वॉक करें तो पूरे दिनभर एग्जाम का कोई स्ट्रेस नहीं रहेगा।

2. म्यूजिक सुनें
बीच-बीच में हर तीन-चार घंटे में कोई लाइट म्यूजिक सुनें। यह क्लासिकल म्यूजिक भी हो सकता है तो पुरानी हिंदी फिल्मों के गीत भी। कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि म्यूजिक से तनाव को कम करने में मदद मिलती है। लेकिन फास्ट म्यूजिक से बचना चाहिए।

3. ठंडे पानी से नहा लें
अगर एग्जाम का स्ट्रेस कुछ ज्यादा हो रहा है तो ठंडे पानी का एक बॉथ ले लीजिए। कई स्टडीज में बताया जा चुका है कि स्ट्रेस को दूर करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इससे दिमाग बहुत तेजी से रिलैक्स मोड में चला जाता है। अभी वैसे भी गर्मी का मौसम चल रहा है। ऐसे में ठंडे पानी से नहाने से फ्रेशनेस भी आएगी और आप और भी बेहतर स्टडी कर पाएंगे।

4. कुछ हेल्दी कूक करें
स्टडी के दौरान बीच में एक ब्रेक लें और कुछ हल्का-फूल्का कूक करें। लेकिन आप जो भी पका कर रहे हों, वह बहुत थकाऊ या टाइम टेकिंग न हो। साथ ही ऐसी चीज ही पकाएं जो हेल्दी हो, जैसे पोहा, उपमा, फ्राइड राइस आदि।

5. डार्क चॉकलेट खाएं
एग्जाम की तैयारियों के बीच-बीच में डार्क चॉकलेट के एक-दो पीस खाते रहें। इससे आपका एग्जाम स्ट्रेस कम होगा। लाइफ साइंस में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार डार्क चॉकलेट से कार्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन कम होता है। इसके अलावा आप दिन में एक या दो बार ग्रीन टी भी पी सकते हैं। इससे भी डि-स्ट्रेस होने में मदद मिलेगी।
 

Next News

RRB 2018 Exam: कितनी टफ होगी Railway Exam, 260 में से 1 को मिलेगी जॉब

रेलवे के आंकड़ों के अनुसार इन नब्बे हजार पोस्ट्स के लिए करीब पौने तीन करोड़ लोगों ने आवेदन किए थे। रेलवे को जो आवेदन मिले, उनमें से लगभग 2.38 करोड़ आवेदन

Railway Exam : अगर मेरिट लिस्ट में दो कैंडिडेट के मार्क्स समान हुए तो क्या होगा?

90 हजार पदों के लिए देशभर से करीब पौने तीन करोड़ लोगों ने अप्लाई किया है। इससे इस बात की काफी संभावना है कि मेरिट लिस्ट में कई उम्मीदवारों के अंक समान

Array ( )