स्टूडेंट्स की समस्या सुलझाने के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने किया पोर्टल लांच

नए कलेवर में लांच की गई वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाया गया है। जहां पर स्टूडेंट्स को छात्रवृति से लेकर परीक्षा फार्म तक की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। 

एजुकेशन डेस्क । हरियाणा प्रदेश सरकार ने उच्चतर शिक्षा विभाग ने नया पोर्टल लांच कर दिया है। नए कलेवर में लांच की गई वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाया गया है। जहां पर विद्यार्थियों को छात्रवृति से लेकर परीक्षा फार्म तक की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। 

हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग ने highereduhry.com से नई वेबसाइट लांच की है। उच्चतर शिक्षा विभाग से जुड़ी जानकारी छात्रों को अब यहां से मिलेगी। विभाग के मुताबिक वेबसाइट पहले डोमेन एसी डॉट इन से चलती थी। लेकिन अब इसे डॉट कॉम पर बनाया गया है। हालांकि पुराना एड्रेस डालने पर भी यूजर स्वत: नए पोर्टल पर चले जाएंगे।

टूजी इंटरनेट पर खुलेगी

नया पोर्टल इंटरेनट उपभोग के हिसाब से बहुत ही हल्का है। इसे टूजी इंटरनेट पर भी आसानी से खोला जा सकेगा। इससे उन क्षेत्रों के स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा जहां इंटरनेट की स्पीड कम रहती है।  इसके अलावा लोड बढ़ने पर कई बार एरर भी आ जाता था। लेकिन नए पोर्टल पर छात्रों को इस तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नई जानकारियां अपडेट

नया पोर्टल पर स्टूडेंट को कॉलेजों की नवीनतम जानकारियां मिलेंगी। नए सत्र से शुरू होने वाले कॉलेज-यूनिवसिर्टियों को इससे जोड़ा गया है। जिसके बाद नए पोर्टल के मुताबिक जिले में निजी-राजकीय कॉलेजों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। इसके अलावा गुरुग्राम यूनिवर्सिटी को भी इससे जोड़ लिया गया है।

स्टूडेंट कर सकेंगे शिकायत

कॉलेज-यूनिवर्सिटी से जुड़ी दिक्कत-शिकायत स्टूडेंट अब सीधे विभाग से कर सकेंगे। इसके लिए विभाग ने मेल आईडी admissionpvthry@gmail.com जारी किया है। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 18001802038 पर फोन कर पूछताछ कर सकेंगे।

प्रवेश प्रक्रिया का ध्यान

नए पोर्टल को तैयार करते समय प्रवेश प्रक्रिया का ध्यान रखा गया है। इसकी मदद से ऑनलाइन आवेदन पोर्टल को संचालित किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करते वक्त छात्र अपने फोन से भी फार्म भर सकेंगे। इसके अलावा पोर्टल से जुड़ा हुआ एप भी लांच किया गया है। जिसे छात्र प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे।

Next News

एम्स में बनेगा डेंटल रिसर्च सेंटर

एम्स डेंटल ट्रीटमेंट के लिए मॉडर्न रिसर्च सेंटर बनाया जाएगा। केंद्र सरकार के हेल्थ मिनिस्ट्री ने इस प्रपोजल को मंजूरी दे दी है।

सीटीईटी के सिलेबस में बदलाव,अब मैथ्स के साथ साइंस के भी सवाल पूछे जाएंगे

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) मई में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) कराएगा। इसमें मैथ के साथ-साथ साइंस से जुड़े प्रश्न भी पूछे

Array ( )