वीडियो गेम खेलने के शौकीन तो गेमिंग वर्ल्ड में बना सकते हैं शानदार करियर 

नए-नए गेम्स बनाकर पैसे कमाने के साथ ही आप बच्चों के चेहरे पर मुस्कान भी बिखेर सकते हैं।

करियर डेस्क । बचपन से लेकर अब तक क्या आप भी वीडियो गेम, कंप्यूटर गेम आदि पर घंटों समय बिताते हैं, तो आप इस फील्ड़ में करियर बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। नए-नए गेम्स बनाकर पैसे कमाने के साथ ही आप बच्चों के चेहरे पर मुस्कान भी बिखेर सकते हैं। इस फील्ड़ में करियर की अपार संभावनाएं हैं। इसमें इस फील्ड़ हैं जिसमें आप करियर बना सकते हैं।


एकेडमिक क्वालिफिकेशन
गेमिंग वर्ल्ड में करियर बनाने की चाह रखनेवालों के लिए 12वीं पास होना ज़रूरी है। इसके बाद ही आप आगे की पढ़ाई के लिए आवेदन भर सकते हैं। इस फील्ड में कई संस्थान डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स भी ऑफर कर रहे हैं। ये 1 और 2 साल के होते हैं।

 पर्सनल स्केल

इस फील्ड़ में करियर बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप को कंप्यूटर की नॉलेज हो क्यूंकि ये पूरा काम ही कंप्यूटर का है । इसके अलावा आप का क्रिएटिव होना भी बहुत जरूरी है कि आप हर दिन कुछ नया कर सके,क्यूकि इस फील्ड़ में बहुत ज्यादा काॅम्पटीशन है। और अगर आप नया नहीं कर पाएंगे तो पिछड़ जाएंगे।
 

जॉब के प्रकार
खेल की दुनिया में करियर बनाना चाह रहे हैं, तो सबसे पहले उसके बारे में अच्छी तरह जान लें, उसके बाद ही आगे बढ़ें। आइए, हम आपको बताते हैं कि किस तरह के काम आप कर सकते हैं।

गेम प्रोड्यूसर
इसके लिए डिज़ाइनिंग की जानकारी के अलावा, 3डी मॉड्यूलिंग और 2डी सॉफ्टवेयर का नॉलेज होना ज़रूरी है। वहीं ऑडियो इंजीनियर के लिए साउंड इंजीनियरिंग के अलावा अन्य भाषा की जानकारी भी ज़रूरी है।
क्या करते हैं?
वीडियो गेम प्रोड्यूसर का काम पूरे प्रोडक्शन के काम पर नज़र रखना होता है।

गेम डिज़ाइनर
गेम डिज़ाइनर बनने के लिए आपको लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को अपना दोस्त बनाना होगा. दुनिया में कब क्या नया हो रहा है, ये आपको पता होना चाहिए. इसमें समय की चिंता किए बग़ैर आपको काम करते रहना होगा।
क्या करते हैं?
गेम डिज़ाइनिंग के साथ गेम को फनी बनाना, गेम राइटिंग और डायग्राम तैयार करना होता है. एक तरह से इनके ऊपर बहुत सारी ज़िम्मेदारियां होती हैं।
 

एनिमेटर
एनिमेशन की दुनिया में मस्त रहनेवालों के लिए ये फील्ड बेहतरीन है। इसके लिए आपको 2डी कॉन्सेप्ट आर्ट के माध्यम से 3डी मॉडल्स और 2डी टेक्स्चर मैप तैयार करना आना चाहिए।
क्या करते हैं?
एनिमेटर आमतौर पर प्रोग्रामर और सीनियर आर्टिस्ट के साथ गेम के कैरेक्टर के हर पहलू पर काम करते हैं।
 

ऑडियो प्रोग्रामर
आवाज़ से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करनेवालों के लिए ये क्षेत्र बेहतरीन हैं ।अलग-अलग गेम कैरेक्टर की तरह-तरह की आवाज़ें जनरेट करने की कला इस फील्ड में आपको आगे ले जाएगी। वैसे यह फील्ड कंप्यूटर इंजीनियर के लिए बेहतरीन माना जाता है। ऑडियो प्रोग्रामर को गेम में स्पेशल इफेक्ट के इस्तेमाल के लिए साउंड के बारे में अच्छी नॉलेज रखना ज़रूरी है।
क्या करते हैं?
इस तरह के प्रोग्रामर गेम के लिए ऑडियो तैयार करने के अलावा साउंड इंजीनियरिंग का भी काम करते हैं।
 

ग्राफिक प्रोग्रामर
गेम को डेवलप करने में ग्राफिक प्रोग्रामर टेक्निकल सपोर्ट देता है, लेकिन इसके लिए ग्राफिक प्रोग्रामर को सी, सी++, डायरेक्ट एक्स, ओपन जीएल, विंडो प्रोग्रामिंग, 3डी पैकेज आदि के बारे में मालूम होना चाहिए।
क्या करते हैं?
गेम का ग्राफिक डिज़ाइन करते हैं।

अट्रैक्टिव सैलरी 
देश में गेमिंग की दुनिया में 2डी और 3डी डेवलपमेंट प्रोफेशनल्स की मांग है. इस हाईटेक गेम वर्ल्ड में शुरुआती दौर में ही आपकी सैलरी 2 लाख सालाना हो सकती है.

कहां मिलेगी नौकरी
मॉडर्न ज़माने में इस क्षेत्र में कई स्कोप हैं। देश से लेकर विदेश तक आप इस फील्ड में करियर बना सकते हैं। कई गेमिंग कंपनियां भारत में अपना सेटअप तैयार करवा रही हैं, लेकिन अच्छे गेम डेवलपर्स की बहुत कमी है. ऐसे में आपके लिए ये बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

प्रमुख संस्थान

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिज़ाइन पाल्दी, अहमदाबाद
संपर्क - 079 2662 9500
http://www.nid.edu/


फॉरच्यून इंस्टिट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, नई दिल्ली
 संपर्क - 011 4728 5000
http://fiib.edu.in/


महात्मा गांधी विश्‍वविद्यालय, केरल
संपर्क - 0481 273 1020
https://www.mgu.ac.in/


माया एकेडमी ऑफ एडवांस सिनेमेटिक्स, मुंबई
संपर्क - 022 4082 1111
http://www.maacindia.com/


 

Next News

फैशन डिजाइनिंग में हैं करियर के लिए अपार संभावनाएं

आप अगर बारहवीं पास हैं, तो इस फील्ड में आपके लिए सुनहरा अवसर है। आप किसी भी संस्थान से डिप्लोमा या डिग्री लेने के बाद इस फील्ड़ में आगे बढ़ सकते हैं।

12th के बाद प्रोफेशनल फोटोग्राफी में हैं करियर की भरपूर संभावनाएं

इससे आप अपने मन पसंद काम करने के साथ ही अच्छे पैसे भी कमा सकेंगे ।

Array ( )