10th के बाद स्ट्रीम सिलेक्ट करने में हैं कन्फयूजन, काउंसलर बताएगा क्या है आपका इंटरेस्ट

ढेर सारे प्रोफेशनल कोर्सेस और उनके ब्राइट कॅरियर ऑप्शन के चलते स्टूडेंट्स अपना फोकस किसी एक स्ट्रीम पर नहीं कर पाते। इसलिए काउसंलर की हेल्प लेकर कन्फयूजन दूर कर सकते हैं।

एजुकेशन डेस्क। ढेर सारे कॅरियर ऑप्शन और स्ट्रीम देखकर कर कन्फयूज हो रहे हैं। समझ नहीं आ रहा कि कौन सी स्ट्रीम आपके लिए बेस्ट होगी। तो बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस काम में काउसंलर आपकी पूरी मदद करेगा। अगर आप काउंसलर के पास जाने से पहले खुद ही अपना इंटरेस्ट जानना चाहते हैं तो इन 6 टिप्स को अपनाकर देखिए। इससे कई सारी डाउब्ट्स क्लीयर हो जाएंगे और कॅरियर के लिए सही राह चुनने में मदद मिल सकती है। 

अपनी स्ट्रेंथ पर ध्यान दें

पीसीएम और बायो में वीक हैं तो साइंस स्ट्रीम आगे जाकर और ज्यादा टफ हो जाती है। यह आपके लिए परेशानी का कारण भी बन सकती है। इसलिए आॅनलाइन या ऑफलाइन टेस्ट के जरिए अपनी स्ट्रेंथ को आईडेंटिफाइ करें। तभी किसी स्ट्रीम को फाइनल करें। 

जानें - समझें क्या हैं स्ट्रीम को 

अपने स्ट्रेंथ को जानना ही काफी नहीं हाेगा। इसके बाद उस स्ट्रीम की डीप स्टडी करें। कॅरियर ऑप्शन, सबजेक्ट्स, डिफिकल्टीज को जानें और समझें। दोनों डाटा कलेक्ट करने के बाद एनालिसिस करें कि आगे चलकर आपके लिए बेहतर क्या हो सकता है। 

काउंसिलिंग का करें यूज 

इन सबके बाद किसी बेस्ट काउंसलर के पास जाएं। वह स्ट्रीम के सिलेक्शन में आपकी और पेरेंट्स दोनों की मदद करेगा। अगर काउसंलर की फेसिलिटी उपलब्ध नहीं है तो स्कूल टीचर से भी मदद ली जा सकती है। उसे आपके बारे में बेस्ट नॉलेज होता है। 

डू वॉट यू लव 

एक पेन और पेपर लेकर बैठें और उस पर अपने इंटरेस्ट को लिखते जाएं। ये कई सारे हो सकते हैं। लिस्ट शॉर्ट करते जाएं। उस टॉपिक को बचाएं जिसके लिए आप ज्यादा सोचते हैं। आखिर में आपके पास एक एंट्री होगी, जो सबसे बेस्ट और फेवरिट होगी। 

स्ट्रीम का कॅरियर, स्कोप और पॉसिबिलिटीज देखें

एक ब्राइट स्टूडेंट के नाते आप इंटरेस्ट के हर स्ट्रीम का कॅरियर, स्कोप और फ्यूचर पॉसिबिलिटीज देखें। जानने की कोशिश करें उस स्ट्रीम से फ्यूचर बेनिफिट्स क्या होंगे। कहीं उसकी डिमांड कम तो नहीं होगी। कुछ ऐसे ही सवालों के जबाव खोजें। 

फील्ड ट्रिप भी होगी हेल्पफुल 

ट्राय करें जिस फील्ड को आपने चुना है, उसके वर्किंग एरिया में जाकर ट्रिप लेकर आएं। इसके लिए अपने दोस्तों और पेरेंट्स की मदद ले सकते हैं। फील्ड ट्रिप से आपको पता चलेगा कि पर्टीक्युलर कॅरियर आपके लिए सूटेबल होगा या फिर नहीं। 

Next News

कक्षा 10वीं के बाद स्ट्रीम चयन करने के कुछ आसान टिप्स

कक्षा 10वीं के बाद सही स्ट्रीम का चुनाव करना बहुत आवश्यक है| क्यूंकि करियर प्लानिंग का सबसे उचित समय कक्षा 10वीं के बाद से ही शुरू होता है| यदि इस समय

10th के बाद जानें कॉमर्स की खासियत, यह है फ्यूचर कोर्सेस की जानकारी

10th के बाद सिलेक्ट की जाने वाली सबसे ज्यादा फेमस स्ट्रीम कॉमर्स है। इसके फ्यूचर कोर्सेस का ग्लैमर अन्य दूसरे ट्रेडीशनल कोर्सेस से काफी अलग है।

Array ( )