अब गूगल पर ढूंढें नौकरी, जॉब नियर मी फीचर लॉन्च, लोकेशन से वेकेंसी देख सकेंगे 

गूगल का दावा है कि शुरुआती दौर में ही यहां 90 हजार एम्प्लॉयर्स और इंडस्ट्रीज की 1 मिलियन से भी ज्यादा जॉब्स लिस्ट की जा चुकी हैं।

करियर डेस्क । अब गूगल पर नौकरियां भी ढूंढी जा सकेंगी। गूगल ने मंगलवार को भारत में जॉब नियर मी फीचर लॉन्च किया, जिसके तहत यूजर अपनी जॉब फील्ड, अपने पसंद की लोकेशन और अपने अनुभव के आधार पर नौकरियां ढूंढ सकेगा। ये फीचर एंड्रॉयड और आईओएस के गूगल एप पर और डेस्कटॉप पर उपलब्ध रहेगा। अमेरिका में ये टूल एक साल पहले ही लॉन्च हो चुका है। भारत में अब लॉन्च हुआ है। 

 

इंटरनेट पर नौकरी तलाश करने वालों की संख्या में एक साल में 45% का इजाफा हुआ है। वहीं 50% जॉब सर्च मोबाइल फोन पर किए जा रहे हैं। 2020 तक ये आंकड़ा 63% होगा। इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि जॉब सर्च टूल की कितनी जरूरत है।
— राजन आनंदन, वाइस प्रेसिडेंट, गूगल 

 

1.विस्तृत जानकारी
गूगल जॉब सर्च में आप जॉब नियर मी या एंट्री लेवल जॉब्स टाइप करके अपनी दिलचस्पी और स्किल के मुताबि​क पसंदीदा नौकरी तक पहुंच सकते हैं। यहां आपको हर जॉब से संबंधित डिटेल्ड जानकारी उपलब्ध होती है। 

2. कई फिल्टर्स हैं उपलब्ध
जॉब से जुड़ी मुख्य जानकारी जैसे पोस्ट की संख्या, लोकेशन के अलावा जॉब टाइप जैसे पार्ट टाइम, फुल टाइम के हिसाब से जॉब्स सर्च के फिल्टर्स का उपयोग आपकी सर्च को आसान बनाता है।

3. सेव भी कर सकेंगे
इसकी मदद से सर्च के दौरान अपनी पसंद की नौकरियों को सेव करके बाद में रीविजिट कर सकते हैं और सबसे सही ऑप्शन को चुनकर अप्लाय कर सकते हैं।

4. सीधे जुड़ेंगे नियोक्ता
गूगल पर आप नौकरी देने वाली कई बड़ी कंपनियों के अपडेट्स एक साथ देख सकते हैं। सभी तरह की नौकरियों के लिए ओपन डॉक्यूमेंटेशन की सुविधा के चलते आप बिचौलियों की मदद के बिना भी अपने लिए नौकरी ढूंढ़ सकेंगे।

5. जॉब अलर्ट
ईमेल अलर्ट ऑन करने पर जैसे ही आपकी स्किल्स से जुड़ी नौकरी की लिस्टिंग उपलब्ध होगी आपको जीमेल के जरिए इसकी जानकारी दे दी जाएगी। 

6. स्टैंडर्ड गाइडलाइन
जहां गूगल आपको अपनी स्किल के हिसाब से जॉब सर्च करने में मदद करता है वहीं पूरी जानकारी न होने पर स्टैंडर्ड गाइडलाइन की मदद से सही नौकरी तलाशने में हेल्प मिलेगी। 

7. कोई कॅरिअर फेयर नहीं
कई पोर्टल्स पर आपको जॉब फेयर में आने को कहा जाता है, लेकिन यहां आपको किसी तरह के कॅरिअर फेयर में जाने की जरूरत नहीं होगी। आप यहीं से आवेदन कर सकेंगे।

8. 100 % एक्यूरेसी
गूगल ने पूरा ध्यान रखा है कि यहां आपको नौकरी से जुड़ी ड्यूटीज, लोकेशन, आवेदन की तिथि आदि के बारे में बिलकुल सही और सटीक अपडेट मिले।
 

इनके साथ किया है टाइअप
ऑनलाइन जॉब सर्फिंग को आसान व बेहतर बनाने के लिए गूगल ने इस क्षेत्र में पहले से काम कर रही पॉपुलर जॉब लिस्टिंग वेबसाइट्स और ऑनलाइन क्लासिफाइड्स के साथ हाथ मिलाया है। इनमें क्विकर जॉब्स, शाइन डॉट कॉम, आसान जॉब्स, फ्रेशर वर्ल्ड, आईबीएम टैलेंट मैनेजमेंट सॉल्यूशन, लिंक्डइन, टाइम्स जॉब्स, विज्डम जॉब्स जैसे प्लेटफॉर्म्स शामिल हैं। आगे भी कई वेबसाइट‌स के साथ टाइअप करने की योजना है।

एसएमई के लिए अच्छा मौका
गूगल के अनुसार देश में 51 मिलियन स्मॉल मीडियम एंटरप्राइजेज मौजूद हैं। इन छोटी व मध्यम आकार की कंपनियों में सलाना 110 मिलियन से भी ज्यादा नौकरियों के अवसर पैदा होते हैं। ऐसे में गूगल का जॉब सर्च नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं और काबिल एम्प्लॉइज की तलाश कर रहे एसएमई के बीच की दूरी को मिटा देगा। 

यहां पहले से है यह सुविधा
गूगल से पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में शुरू हुआ लिंक्डइन अब तक 200 देशों के 500 मिलियन यूजर्स तक अपनी पहुंच बना चुका है। फेसबुक के जॉब सर्च फीचर की मदद से नौकरी की तलाश कर रहे युवा भी सीधे रिक्रूटर्स से जुड़ सकते है

क्या खास है 
गूगल जॉब सर्च में यहां लिस्टिंग में मौजूद किसी भी जॉब पर क्लिक करते ही आपके सामने जॉब टाइटल, लोकेशन और पार्टटाइम या फुल टाइम के ऑप्शन्स सामने आएंगे। यहां से आप पार्टनर वेबसाइट के जॉब लिस्टिंग पेज पर जाकर अपनी पसंद
की जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।
 

Next News

जॉब इंटरव्यू में रिक्रूटर से गलत सवाल पूछना आपका काम बिगाड़ सकता है 

याद रखें कि यह कोई सामाजिक संवाद नहीं है बल्कि एक जॉब इंटरव्यू है। सवाल के प्रकार पर अपनी प्रतिक्रिया देने के बजाय उसके सही जवाब पर फोकस करें।

कम्युनिकेशन स्किल्स और डिजिटल लिटरेसी की बढ़ी डिमांड, जॉब में मिलेगा फायदा

जॉब पाने में कम्युनिकेशन स्किल्स निभाती है अहम रोल

Array ( )