Jobs in Railway: ऐसा होगा ग्रुप D एग्जाम का पैटर्न, तैयारी से पहले जरूर जानें

रेलवे अपने इतिहास में सबसे बड़ी एग्जाम लेने जा रहा है। इसमें 90 हजार से भी ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी। सबसे ज्यादा करीब 62 हजार पद ग्रुप डी लेवल के लिए हैं।

करियर डेस्क।  रेलवे अपने इतिहास में सबसे बड़ी एग्जाम लेने जा रहा है। इसमें 90 हजार से भी ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी। सबसे ज्यादा करीब 62 हजार पद ग्रुप डी लेवल के लिए हैं।  ग्रुप डी के अंतर्गत ट्रैक मेंटेनर, पॉइंट्समैन, हेल्पर, पोर्टर आदि पदों की भर्ती की जाएगी। रेलवे भर्ती ग्रुप डी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को 12 मार्च 2018 से बढ़ा कर 31 मार्च 2018 तक बढ़ा दी थी। 

किस आधार पर होगा उम्मीदवारों का चयन?

उम्मीदवारों का चयन दो टेस्ट के आधार पर किया जाएगा : एक, कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और दूसरा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)।

कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT):

यह पहला चरण होगा जिसमें सभी उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में शामिल होना पड़ेगा। इसमें 90 मिनट में 100 सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों में मैथ्स, जनरल नॉलेज, करंट अफेयर्स, रिजनिंग और जनरल साइंस संबंधित होंगे।

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) :

जो उम्मीदवार CBT में सफल घोषित किए जाएंगे, उन्हें PET के लिए बुलाया जाएगा। RRB द्वारा कुल घोषित किए गए पदों का करीब 2 गुना उम्मीदवारों को PETके लिए बुलाया जाएगा। वैसे यह रेलवे भर्ती बोर्ड का अधिकार है कि वg कितने को बुलाता है। ग्रुप डी में नौकरी पाने के लिए इसमें सफल होना जरूरी होगा।

फिजिकल टेस्ट का क्राइटेरिया :

- पुरुषों को 35 किलो का भार दो मिनट के भीतर 100 मीटर तक लेकर जाना होगा। इसके अलावा एक हजार मीटर की दौड़ चार मिनट 15 सेकंड में पूरी करनी होगी।

- महिलाओं को 20 किलो का भार दो मिनट के भीतर 100 मीटर तक लेकर जाना होगा। इसके अलावा एक हजार मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी।

- हर उम्मीदवार को फिजिकल टेस्ट के लिए केवल एक ही मौका मिलेगा।

- शारीरिक रूप से दिव्यांगों को फिजिकल टेस्ट में भाग लेने से छूट रहेगी।

जरूरी लिंक

Click here to download official Notification

 

Next News

पश्चिम बंगाल: 459 मेडिकल आॅफिसर के पदों पर भर्ती

पश्चिम बंगाल हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर डिपार्टमेंट ने मेडिकल आॅफिसर के 459 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे है।

12वीं पास के लिए एयर इंडिया में निकली वैकेंसी,2 मई तक करें अप्लाई

उम्मीदवार 2 मई तक इसके लिए अप्लाई कर कर सकते हैं। उम्मीदवार का चयन  प्रारंभिक मेडिकल एग्जामिनेशन, पर्सनालिटी असेसमेंट राउंड और रिटेन टेस्ट में प्रदर्शन

Array ( )