करंट अफेयर्स/ NOV17/1st WEEK: नारंग ने राष्ट्रमंडल शूटिंग में जीता रजत

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क।  2017 में नवम्बर माह के पहले सप्ताह में गगन नारंग ने राष्ट्रमंडल शूटिंग चैंपियनशिप में रजत जीता । एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1. 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' में भारत का स्थान शीर्ष 100 देशों में

  1. विश्व बैंक के ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में भारत ने इस साल छलांग लगाई है। दुनिया में कारोबार करने में आसानी को लेकर भारत 30 पायदान उछलकर 100वें स्थान पर आ गया।

  2. पिछले साल 2016 में भारत 130वें स्थान था।

  3. विश्व बैंक के 'डूइंग बिज़नेस 2018 - रेफोर्मिंग टू क्रिएट जॉब्स' की रिपोर्ट में 10 मापदंडों पर संयुक्त अंकों के आधार पर 190 देशों को शामिल किया गया।

  4. भारत इस तरह के महत्वपूर्ण बदलाव को हासिल करने वाला इस वर्ष का एकमात्र बड़ा देश है।

 

2.  माइकल जैक्सन 5वीं बार कमाई करने वाले शीर्ष मृत सेलिब्रिटी

  1. जैक्सन फोर्ब्स की सूची में लगातार पांचवें वर्ष के लिए कमाई करने वाली मृत हस्तियों की सूची में 75 मिलियन डॉलर (7.5 करोड़ ) के साथ शीर्ष पर हैं।

  2. गोल्फ किंवदंती अर्नोल्ड पामर ने $ 40 मिलियन ( 4 करोड़) के साथ दूसरा स्थान हासिल किया और पीनट्स के निर्माता चार्ल्स शूल्ज $ 38 मिलियन (3.8 करोड़) की आय के साथ तीसरे स्थान पर है।

  3. सूची 15 अक्टूबर 2016 से 15 अक्टूबर, 2017 तक एजेंटों, प्रबंधकों और वकीलों की आय से एकत्र की गई जानकारी से संकलित की गई।

 

3.  एशिया के सबसे अमीर शख्स बने मुकेश अंबानी: फोर्ब्स

  1. फोर्ब्स के रीयल टाइम अरबपतियों की सूची के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कुल 42.1 अरब डॉलर कमाकर चीन के हुई का यान को पीछे छोड़ दिया और एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए।

  2. अंबानी की व्यक्तिगत संपत्ति में $ 466 मिलियन (46.6 करोड़) की वृद्धि हुई है। दूसरी ओर, चीन के एवरग्रैंडे ग्रुप के चेयरमैन हुइ का यान की संपत्ति 1.28 बिलियन डॉलर घटकर 40.6 अरब डॉलर हो गई।

  3. फिलहाल दुनिया के अमीरों की सूची में अंबानी 14वें स्थान पर हैं। यह सूची कारोबारियों की स्टॉक होल्डिंग और रियल टाइम सम्पत्ती के आधार पर तैयार की गई।


4. असम और सिंगापुर में समझौता

  1. असम सरकार ने राज्य के युवाओं में कौशल विकसित करने के लिए सिंगापुर के साथ समझौता ज्ञापन और टर्म ऑफ रेफ़रेंस(टीओआर) पर हस्ताक्षर किए।

  2. उत्तर पूर्वी कौशल केन्द्र (एनईएससी) के लिए एमओयू और टीओआर पर हस्ताक्षर असम सरकार के कौशल, रोजगार और उद्यमिता विभाग और सिंगापुर की आईटीई एजुकेशन सर्विस के बीच किया गया।

  3. गुवाहाटी सिटी ग्रीनिंग के लिए गुवाहाटी मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी और सिंगापुर कॉर्पोरेशन एंटरप्राइज़ के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

 

5. शारजाह में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पुस्तक मेला

  1. 60 देशों से 1.5 मिलियन (15 लाख) से अधिक शीर्षक वाली पुस्तकों और 1,650 प्रकाशन गृहों के साथ, शारजाह इंटरनेशनल बुक फेयर (एसआईबीएफ) का शुभारंभ हुआ। यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मेला है।

  2. पुस्तक मेला ‘A World in My Book’ विषय पर आयोजित किया गया।  यह कार्यक्रम शारजाह बुक अथॉरिटी (एसबीए) द्वारा आयोजित किया गया।


6. चंदा कोचर, प्रियंका चोपड़ा विश्व की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शामिल: फोर्ब्स

  1. आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) चंदा कोचर और बॉलीवुड स्टार प्रियंका चोपड़ा फोर्ब्स द्वारा संकलित दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल हैं।

  2. इस सूची में जर्मन की चांसलर एंजेला मर्केल सबसे ऊपर हैं।

  3. कोचर 32वें स्थान पर जबकि एचसीएल कार्पोरेशन की सीईओ रोशनी नादर मल्होत्रा ने 57वां स्थान हासिल किया. प्रियंका चोपड़ा 97वें स्थान पर है।



7.  इलाहाबाद में बनेगा देश का पहला काला हिरन संरक्षण जोन

  1. उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने इलाहाबाद के मेजा में काले हिरन के लिए भारत के पहले संरक्षण रिजर्व बनाने का फैसला किया। काले हिरन की सुरक्षा के लिए लिया गया यह निर्णय पर्यटकों को लुभाने में भी मदद करेगा।

 

8. हिंदी लेखक कृष्ण सोबती को 2017 ज्ञानपीठ पुरस्कार

  1. ज्ञात हिंदी साहित्यकार कृष्ण सोबती को ज्ञानपीठ चयन बोर्ड द्वारा वर्ष 2017 के लिए 53 वीं ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए चुना गया।

  2. पाकिस्तान में रहने वाली 92 वर्षीय सोबती का जन्म 1925 में गुजरात में हुआ था, वह नए लेखन शैलियों के साथ प्रयोग करने और उनकी कहानियों में "बोल्ड" और "साहसी" वर्ण बनाने के लिए जानी जाती है जो सभी चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार थी।

 

9. मैरी कॉम महिला युवा विश्व चैम्पियनशिप की एंबेसेडर

  1. पांच बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरी कॉम को आज गुवाहाटी में होने वाली AIBA महिला युवा विश्व चैम्पियनशिप के लिए एंबेसेडर बनाया गया।

  2. गुवाहाटी, असम में आयोजित होने वाला यह आयोजन 19 से 26 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा।

 

10. श्री रंगनाथस्वामी मंदिर ने मेरिट 2017 का यूनेस्को एशिया प्रशांत पुरस्कार जीता

  1. तमिलनाडु में श्रीरंगम के श्री रंगनाथस्वामी मंदिर ने सांस्कृतिक विरासत संरक्षण कार्यक्रम के लिए मेरेट 2017 का यूनेस्को एशिया प्रशांत पुरस्कार पुरस्कार जीता।

  2. यह संयुक्त राष्ट्र संघ से पुरस्कार प्राप्त करने वाला तमिलनाडु का पहला मंदिर है। दो महत्वपूर्ण मापदंडों ने इस मंदिर को पुरस्कार जीतने के लिए सबसे अधिक योग्य माना।

 

11. 2016 में टीबी के मामलों की नई सूची में भारत शीर्ष पर: WHO

  1. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 में दुनिया भर में ट्यूबरकुलोसिस (टीबी) के 1.04 करोड़ नए मामले सामने आए, जिसमें 64 फीसदी के साथ सात देशों में भारत पहले स्थान पर है।
  2. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक टीबी रिपोर्ट 2017 जारी की है जिसके अनुसार दुनिया भर में सबसे ज्यादा टीबी के मामले भारत में है।
  3. 2016 में सबसे ज्यादा टीबी के मामले भारत में सामने आए इसके बाद इंडोनेशिया, चीन, फिलीपींस, पाकिस्तान, नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका हैं।
  4. 2016 में टीबी से अनुमानित 1.7 मिलियन लोग मारे गए। इसके अलावा, चीन और रूस के साथ-साथ भारत ने 490,000 लोगों में से लगभग आधा हिस्सा मल्टीड्रग-रेसिस्टेंट टीबी (एमडीआर-टीबी) मामले दर्ज किए।  

 

12. लिंग भेद्यता सूचकांक: गोवा सबसे सुरक्षित, बिहार न्यूनतम सुरक्षित

  1. एनजीओ प्लान इंडिया द्वारा नवगठित लिंग भेद्यता सूचकांक (जीवीआई) के अनुसार, गोवा लड़कियों के लिए सबसे सुरक्षित है, और बिहार सबसे कम सुरक्षित। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, बिहार और उत्तर प्रदेश से बेहतर है।
  2. जीवीआई भारत में लड़कियों और महिलाओं की स्थिति पर "एक प्रामाणिक सर्वसम्मति उत्पन्न करने" का प्रयास करती है और चार कोर आयामों को ध्यान में रखती है:शिक्षा, स्वास्थ्य और अस्तित्व, गरीबी, संरक्षण।
  3. जीवीआई ने चार आयामों पर देश में लड़कियों और महिलाओं की स्थिति का विश्लेषण किया है और 170 से अधिक सूचक के साथ बहुआयामी संमिश्र सूचकांक विकसित किया।

 

13.गगन नारंग ने राष्ट्रमंडल शूटिंग चैंपियनशिप में रजत जीता

  1. ओलंपिक कांस्य पदक विजेता गगन नारंग ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल शूटिंग चैंपियनशिप में पुरुषों की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में रजत पदक जीता।  

 

14.चीन ने एशिया के सबसे बड़े कृत्रिम द्वीप जहाज का अनावरण किया

  1. चीन ने एशिया के सबसे बड़ा कृत्रिम द्वीप जहाज का अनावरण किया।  140 मीटर लंबे इस जहाज को "मैजिक आइलैंड मेकर" का नाम दिया गया है, यह एक घंटे में 6,000 घन मीटर खुदाई करने में सक्षम है, जो तीन मानक स्विमिंग पूल के बराबर है।
  2. इस जहाज के पूरी तरह से जांच के बाद जून 2018 में वितरित होने की उम्मीद है. तिआन कुन हाओ नामक नाव तीन मानक स्विमिंग पूल के बराबर है।

 

15.भारतीय महिला टीम ने एशिया कप जीता

  1. भारत ने शूटआउट में चीन को 5-4 से हराकर महिला एशिया कप हॉकी खिताब 2017 जीता।  इसके साथ ही, भारत ने महाद्वीपीय चैंपियन के रूप में विश्व कप 2018 की योग्यता प्राप्त कर ली।

 

16.भारत राष्ट्रमंडल शूटिंग चैंपियनशिप में 20 पदक के साथ शीर्ष पर रहा

  1. भारतीय शूटिंग दल ने राष्ट्रमंडल शूटिंग चैंपियनशिप 2017 में 20 पदक के शीर्ष स्थान के साथ समाप्त किया।
  2. प्रतियोगिता में भारतीय निशानेबाजों ने कुल छह स्वर्ण, सात रजत और सात कांस्य पदक जीते।  प्रतियोगिता के आखिरी दिन, पुरुषों के 50 मीटर राइफल इवेंट में तीन पदों में सत्येंद्र सिंह और संजीव राजपूत ने क्रमशः एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता।

 

17. शिव कपूर ने पैनासोनिक ओपन का ख़िताब जीता

  1. दिल्ली गोल्फ क्लब में चौथे और अंतिम राउंड में होम अंडर 68 के साथ शिव कपूर ने तीन स्ट्रोक से भारत में अपना पहला एशियाई टूर खिताब , पैनासोनिक ओपन जीता।
  2. कपूर का यह इस सत्र का दूसरा एशियाई टूर खिताब है।

 

 

Next News

करंट अफेयर्स/ Dec 17/ 4th WEEK: मुंबई में भारत की सबसे पहली एसी लोकल ट्रेन

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ NOV 17/ 2nd WEEK: सायना नेहवाल बनीं तीसरी बार राष्ट्रीय चैंपियन

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )