करंट अफेयर्स/APR-18 /4th WK: बिना परमिट 3 प्रदेश की यात्रा कर पाएंगे विदेशी 

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2018 में अप्रैल माह के चौथे सप्ताह में बिना परमिट के नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर की यात्रा कर पाएंगे विदेशी। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1. नितीश कुमार ने चम्पारण आन्दोलन पर 3 पुस्तकों का विमोचन किया

  1. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1917 के महात्मा गांधी के चंपारण आंदोलन के आधार पर तीन किताबें जारी की।
  2. नितीश कुमार द्वारा जारी की गयीं तीन किताबों का शीर्षक है-'मिस्टर एमके गाँधी की चम्पारण डायरी '-अरविन्द मोहन द्वारा लिखित,'चम्पारण आन्दोलन 1917' -आशुतोष पर्थेश्वर द्वारा सम्पादित और "पीर मुहम्मद मुनिस: कलम का सत्याग्रही" श्रीकांत द्वारा एकत्रित और सम्पादित।


2. UNASUR क्षेत्रीय ब्लॉक में 6 देशों की सदस्यता निलंबित

  1. बोलीवियाई विदेश मंत्री फर्नांडो हुआनाकुनी ने घोषणा की है कि अर्जेंटीना, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, पराग्वे और पेरू ने समूह के महासचिव के चयन पर मतभेद के कारण , अस्थायी रूप से दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र संघ (UNASUR) छोड़ने का फैसला किया।


3. दीपिका पादुकोण, विराट कोहली TIME के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल

  1. TIME मैगज़ीन ने 2018 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की। 2018 की सूची में चार आत्मनिर्भर भारतीय है-बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली, ओला के सह-संस्थापक भाविज अग्रवाल और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नाडेला।
  2. सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शामिल हैं।2018 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में अभिनेत्री निकोल किडमैन, 'वंडर विमेन' स्टार गैल गादोट, प्रिंस हैरी और उनके मंगेतर मेघन मार्के और गायक रिहाना और जेनिफर लोपेज़ के नाम शामिल हैं।


4. 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर पहुंचेगा भारत का सकल घरेलू उत्पाद

  1. भारत विश्व में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में बना हुआ है और उसके सकल घरेलु उत्पाद के  2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने वाशिंगटन, यूएसए में विश्व बैंक की विकास समिति की 97 वीं बैठक में विश्व बैंक को बताया।
  2. उनके अनुसार, भारत के कुल 7.4% के विकास होने की सम्भावना है.

 

5. TCS, 100 बिलियन डॉलर बाजार मूल्य वाली पहली भारतीय कंपनी बनी

  1. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज कंपनी का बाजार पूंजीकरण 100 बिलियन डॉलर तक पहुंच चुका है, यह प्राप्त करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है।
  2. TCS का शेयर 2% तक बढ़कर 3476.75 रूपये हो गया है, भारत के सबसे बड़े आउटसोर्स की बाजार पूंजीकरण 6,64, 918 करोड़ रुपये है।
  3. TCS के शेयरों में हाल ही में लगभग 7% की बढ़ोतरी हुई है, जिससे निवेशकों को एक दिन में 40,000 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ हुआ है.



6. 8वां दक्षिण एशियाई जुडो चैंपियनशिप नेपाल में शुरू हुआ

  1. 8वां दक्षिण एशियाई जूडो चैम्पियनशिप नेपाल के ललितपुर में शुरू हुआ।  मेजबान नेपाल के अलावा , बांग्लादेश, भूटान, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका तीन दिवसीय चैम्पियनशिप में भाग ले रहे है।

 

7. राफेल नडाल ने जीता 11वां मोंटे कार्लो मास्टर्स खिताब

  1. स्पेन के राफेल नडाल ने विश्व के नंबर एक रैंकिंग को बनाए रखने के लिए फाइनल में जापान की केई निशिकोरी को हराकर 11वां मोंटे कार्लो मास्टर्स खिताब अपने नाम किया।
  2. वह अपने 76वें एटीपी टूर खिताब के साथ ओपन एरा में अपने करियर में 11वीं बार एक ही खिताब जीतने वाले पहले पुरुष टेनिस खिलाड़ी बन गए।


8. दीव 100% नवीकरणीय ऊर्जा से संचालित होने वाला पहला शहर बना

  1. दीव स्मार्ट सिटी भारत का पहला शहर बन गया है, जो दिन के समय 100% नवीकरणीय ऊर्जा से संचालित हो रहा है जो अन्य शहरों के लिए स्वच्छ और हरा बनने के लिए एक नया बेंचमार्क स्थापित कर रहा है।


9. सुंदरबन को मिलेगी रामसर स्थल की मान्यता

  1. पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य वन विभाग को सुंदरबन रिजर्व वन को रामसर सम्मेलन के तहत, प्रतिष्ठित रामसर साइट मान्यता के लिए मंजूरी दे दी।



10. विश्व के सबसे बड़े 50 नेतृत्वकर्ता 2018: मुकेश अंबानी 24वें स्थान पर

  1. भारत के सबसे धनी मुकेश अंबानी (24वां रैंक) और मानवाधिकार वकील इंदिरा जयसिंग (20वां रैंक) का नाम फॉर्च्यून पत्रिका द्वारा 2018 में विश्व के बड़े नेतृत्वकर्ता के रूप में रखा गया।  
  2. इस वर्ष की सूची मार्जोरी स्टोनमैन डगलस और अमेरिका के अन्य स्कूलों के 'विद्यार्थी' शीर्ष पर है, जिन्होंने बंदूक हिंसा को सामने से देखा है।
  3. इस साल की सूची में #MeToo आंदोलन भी है, जिसमें यौन दुर्व्यवहार की व्यापकता का वर्णन किया गया है, नंबर 3 पर बिल और मेलिंडा गेट्स (2 रैंक) पर हैं।
  4. सूची में ऐप्पल सीईओ टिम कुक, न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री जैकिंडा अर्र्डन और फुटबॉल कोच निक सबन भी शामिल हैं।



11. मारियो अब्दो बेनिटेज़ पराग्वे के नए राष्ट्रपति चुने गये

  1. मारियो अब्दो बेनिटेज़ ने पराग्वे में आयोजित राष्ट्रपति चुनाव जीता।  वह सत्तारूढ़ कोलोराडो पार्टी से संबंधित है। उन्होंने 21,000 के 96% के साथ 46.5% वोट प्राप्त किए।
  2. प्रामाणिक रेडिकल लिबरल पार्टी के एफ़्रेन एलेग्रे 42.7% वोटों के साथ दूसरे स्थान पर आए।
  3. मारियो अब्दो बेनिटेज़ का 5-वर्षीय कार्यकाल 15 अगस्त 2018 को शुरू होगा.


12. विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक रिपोर्ट:भारत 138वां, नॉर्वे शीर्ष पर

  1. 2018 वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स के मुताबिक रिपोर्टर विदआउट बॉर्डर्स (RSF) द्वारा संकलित, भारत 138वें स्थान पर है। (2017 में 136 वें स्थान पर 2 स्थान नीचे हो गया है)
  2. सूची नॉर्वे द्वारा शीर्ष पर है।  सूची में उत्तरी कोरिया सबसे निचले स्थान पर (180वां) था।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक रिपोर्ट में शीर्ष 3 देश हैं:

1. नॉर्वे

2. स्वीडन

3. दि नीदरलैंड


13. उत्तर, दक्षिण कोरिया ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन में परमाणु मुक्त होने पर सहमत हुए

  1. उत्तरी और दक्षिण कोरिया के नेताओं ने एक स्थायी शांति और विभाजित प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणुकरण को आगे बढ़ाने के लिए सहमति व्यक्त की,जैसा कि उन्होंने प्रतीकवाद के साथ लादे हुए  ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद, उसे अपना लिया।
  2. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-एन, दक्षिण कोरिया के नेता मून जे-इन भी दोनों देशों के बीच शत्रुतापूर्ण गतिविधियों को खत्म करने पर सहमत हुए, डेमिटिटराइज्ड जोन (डीएमजेड) को बदल दिया जो प्रचार प्रसारण को रोकते हुए देश को "शांति क्षेत्र" में विभाजित करता है।

 

14. शूटर गौरी शोरान हरियाणा के स्वास्थ्य कार्यक्रम की ब्रांड एम्बेसडर बनीं

  1. हरियाणा सरकार ने अंतरराष्ट्रीय शूटर गौरी शोरान को दो स्वास्थ्य-संबंधित कार्यक्रमों के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया।  खसरा-रूबेला (MR) टीकाकरण अभियान के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस निर्णय की घोषणा की थी।

 

15. सिक्किम मुख्यमंत्री भारत के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले मुख्यमंत्री बने

  1. सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग भारत के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले मुख्यमंत्री बन गए। उन्होंने ज्योति बसु के रिकॉर्ड को भी पार कर दिया।



16. दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन पुरस्कार 2018 घोषित

  1. मुंबई में आयोजित दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन द्वारा आयोजित दादासाहेब फाल्के पुरस्कारों में बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर, सोनम कपूर और अक्षय कुमार क्रमश: सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार जीते।
  2. मनीषा कोइराला ने जीता 'मोस्ट वर्सटाइल एक्ट्रेस' पुरस्कार. प्रसिद्ध अभिनेता-निर्देशक राकेश रोशन को अभिनेता, निर्माता और निर्देशक के रूप में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया।

 


17. राफेल नडाल ने जीता 11वां बार्सिलोना खिताब

  1. राफेल नडाल ने क्ले पर 11वां बार्सिलोना ओपन खिताब जीता।  उन्होंने 19 वर्षीय यूनानी स्टीफानोस त्सित्सिपस को हराकर यह खिताब अपने नाम किया।
  2. नडाल का यह 55वां क्ले कोर्ट खिताब है और ओवरऑल 77वां खिताब है।


18. बार्सिलोना ने अपना 25वां ला लीगा खिताब जीता

  1. पांच बार बैलोन डीओर के विजेता रहे लियोनेल मेस्सी की हैट-ट्रिक के साथ ही, बार्सिलोना ने डेपोर्टिवो को हरा कर 10 वर्ष में सातवीं बार और अपने इतिहास में 25वीं बार ला लीगा अपने नाम किया।
  2. बार्सिलोना ने अपने लीग रिकॉर्ड को 34 मैचों की अजय सीमा तक बढ़ा दिया।  बार्सिलोना ने 34 मैचों के बाद 86 अंक प्राप्त किये और तीसरे स्थान पर रियल मैड्रिड से 15 अंक आगे रहा।

 

19. कविंदर गुप्ता ने जम्मू-कश्मीर उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली 

  1. जम्मू-कश्मीर विधानसभा अध्यक्ष कविंदर गुप्ता को राज्य के उप-मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। मेहबूबा मुफ्ती के नेतृत्व में राज्य के पीडीपी-बीजेपी सरकार में सात अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली।
  2. निर्मल सिंह के स्थान पर गुप्ता नए उपमुख्यमंत्री होंगे। 

 

20. भारत का सबसे विश्वसनीय इन्टरनेट ब्रांड बना गूगल: रिपोर्ट 

  1. ऑनलाइन सर्च इंजन गूगल टीआरए ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2018 के अनुसार, गूगल भारत में सबसे भरोसेमंद इंटरनेट ब्रांड है, जिसके बाद फेसबुक है। 
  2.  प्रति वर्ष 1.2 ट्रिलियन खोजों के साथ, इंटरनेट पर सभी चीजों के लिए गूगल एक मात्र स्थान बन गया है।  गूगल के बाद फेसबुक, अमेज़ॅन और ईबे का स्थान आता है। 
  3. ट्रस्ट में सबसे बड़ी गिरावट स्नैपडील से देखा गया, जो पिछले साल 142 रैंक से गिर गया।  इस वर्ष टॉप ट्रस्ट गेनर नेटफ्लिक्स थे (पिछले वर्ष 506 रैंक ऊपर). टीआरए की ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2018 रिपोर्ट में भारत के 16 शहरों में 2488 उपभोक्ता-प्रभावक शामिल हैं और 5 मिलियन डाटा पॉइंट उत्पन्न हुए हैं।  

 

21. बिना परमिट के नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर की यात्रा कर पाएंगे विदेशी 

  1. गृह मंत्रालय ने नागालैंड, मिजोरम और मणिपुर से छः दशक पुरानी संरक्षित क्षेत्र परमिट व्यवस्था को पांच साल के लिए विराम लगाने का निर्णय लिया। 
  2. पाकिस्तान, चीन और अफगानिस्तान के अलावा विदेशी पर्यटकों को अब देश के कुछ सबसे प्राचीन स्थानों पर जाने की इजाजत दी जाएगी, जिसके लिए विशेष परमिट के बिना, जाने की अनुमति नहीं होती थी।  
  3. विदेशी (संरक्षित क्षेत्रों) आदेश, 1958 के तहत, कुछ राज्यों में आंतरिक रेखा में और अंतर्राष्ट्रीय सीमा में आने वाले क्षेत्रों को संरक्षित क्षेत्रों के रूप में घोषित किया गया था। 
  4.  वर्तमान में संरक्षित क्षेत्रों में हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों के अलावा अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और सिक्किम शामिल हैं। 

 

Next News

करंट अफेयर्स/ Oct 17/4th Week: भारत ने तीसरा महाद्वीपीय शीर्षक जीता

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ Sep 17/1st WEEK: विश्व मुक्केबाजी में गौरव बिधुरी को कांस्य

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )