NTSE : मध्यप्रदेश के 275 स्टूडेंट्स हुए सैकेंड राउंड के लिए क्वालिफाई, 13 मई को होगा एग्जाम

एनटीएसई में केवल 10th में स्टडी कर रहे स्टूडेंट्स ही शामिल हो सकते हैं। हर साल इस एग्जाम में 10 लाख स्टूडेंट्स हिस्सा लेते हैं।

एजुकेशन डेस्क। नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम 2017-18 का रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया गया है। ये सभी रिजल्ट स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट के पोर्टल पर देखे जा सकते हैं। पोर्टल पर मध्यप्रदेश के सिलेक्टेड स्टूडेंट्स की केटेगरी वाइज लिस्ट अवेलेबल है। सिलेक्टेड स्टूडेंट्स सैकेंड फेज के एग्जाम में शामिल होने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। सैंकेंड लेवल पास करने वाले स्टूडेंट ही स्कॉलरशिप के लिए क्वालिफाई होंगे। 

13 मई को होगा एग्जाम 

सैकेंड लेवल एग्जाम 13 मई को कंडक्ट किया जाएगा। फर्स्ट लेवल एग्जाम 5 नवम्बर 2017 को हुआ था। एनटीएसई में मध्यप्रदेश में 275 स्टूडेंट्स ने सफलता प्राप्त की है। एनटीएसई में मेरिट बेस पर 750 जनरल केटेगरी व 250 रिजर्व केटेगरी के स्टूडेंट्स को सिलेक्ट किया जाता है।

क्या हैं एनटीएसई 

एनसीईआरटी द्वारा एनटीएसई में 1000 स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस स्कॉलरशिप में 10th के बाद से लेकर पीएचडी लेवल तक की स्टडीज के लिए हेल्प की जाती है। जहां स्टूडेंट्स को हर महीने 500 रुपए दिए जाते हैं। एग्जाम का पहला फेज स्टेट लेवल पर कंडक्ट किया गया था। वहीं दूसरा फेज एनसीईआरटी दिल्ली कंडक्ट करवा रहा है। स्टेट लेवल एग्जाम में क्वालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स अब सैकेंड फेज में हिस्सा ले पाएंगे। 

Next News

बच्चों की सेहत और सुरक्षा के लिए एनसीपीसीआर की नई गाइडलाइन जारी 

एनसीपीसीआर ने बच्चों की स्कूल कैंपस में सिक्योरिटी, कैंटीन की हाइजीन, स्कूल की साफ-सफाई और स्कूल बस में सिक्योरिटी से जुड़ी गाइडलाइंस जारी की गई है। 

NCERT: स्कूलों में सिक्योर होंगे कम्प्यूटर लैब, गाइडलाइन जारी

स्टूडेंट्स इंटरनेट का सेफ, लीगल और एथिकल यूज करें इसके लिए काउंसिल ने टीचर्स, स्कूल और पैरेंट्स के लिए डीटेल गाइडलाइन भेजी है।

Array ( )