फॉरन एजुकेशन करना है, यह ऑनलाइन कोर्सेस कर सकते है आपकी मदद

यहां ऐसे कई सोर्स हैं जहां न केवल आप अपनी पसंद का विषय पढ़ सकते हैं बल्कि प्रोफेशनल स्किल्स बढ़ाकर बेहतर कमाई भी कर सकते हैं

ज्यादातर युवाओं के सपना होता है कि वह किसी फॉरेन इंस्टीट्यूट से कम्प्यूटर, सॉफ्टवेयर और आईटी जैसे कोर्सेस की पढ़ाई करें, लेकिन खर्चीली विदेश शिक्षा के चलते यह सबके लिए संभव नहीं हो पाता। ऐसे में इंटरनेट ने पूरी दुनिया की नॉलेज को हासिल करना न सिर्फ आसान बना दिया है बल्कि अफोर्डेबल भी बना दिया है । यहां ऐसे कई सोर्स हैं जहां न केवल आप अपनी पसंद का विषय पढ़ सकते हैं बल्कि प्रोफेशनल स्किल्स बढ़ाकर अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। यह जानना भी आपके लिए दिलचस्प होगा कि कई कॉलेज ऑनलाइन पॉडकास्ट, लेक्चर, ट्यूटोरियल्स और ऑनलाइन क्लासेज चलाते हैं जिनसे आप नॉलेज बढ़ाने के साथ अपने रेज्यूमे को भी वजनदार बना सकते हैं। जानिए कुछ ऐसे ही इंस्टीट्यूट्स के कोर्सेज के बारे में - 
 

ईडीएक्स 
ईडीएक्स एमआईटी और हार्वर्ड का एक जॉइंट कोलैबोरेशन है जहां दुनियाभर के युवाओं को एमआईटी, हार्वर्ड और बर्कले की क्लासेज फ्री में ऑफर की जाती हैं। स्टूडेंट्स को पढ़ाने के साथ-साथ ईडीएक्स खुद भी लगातार यह जानने में लगा रहता है कि लोग किस तरह से और कहां से क्या पढ़ते हैं ताकि आगे चलकर बेहतर सुविधा दी जा सके। यह संस्थान अपने यहां कुछ कोर्सेज में हायर लेवल की पढ़ाई पूरी करने वाले युवाओं को सर्टिफिकेट ऑफ मास्टरी भी देता है। 

उडासिटी 
यहां आप साइंस से रिलेटेड जानकारी हासिल कर सकते हैं। सेक्टर के टॉप लेवल पर मौजूद व्यक्ति आपको संबंधित फील्ड के बारे में नॉलेज देते हैं। यहां कोर्स तीन हिस्सों में बंटा होता है बिगिनर्स, इंटरमीडिएट और एडवांस। वीडियो फॉर्मेट में होने वाली क्लास में सवाल-जवाब होते हैं और होमवर्क भी मिलता है। यहां से सीखने वाले युवाओं को दुनिया की 20 टेक्नो कंपनियों को रिकमेंड किया जाता है। इसके लिए आपको अपना रेज्यूमे शेयर करना होता है।

बर्कले 
अमेरिका के कैलिफोर्निया की यूनिवर्सिटी बर्कले की ऑनलाइन सर्विस है बर्कले पॉडकास्ट। यहां ऑनलाइन वीडियो और ऑडियो क्लासेज की लाइव स्ट्रीमिंग होती है। यहां किसी खास टॉपिक, स्पेशल क्लासेस से लेकर सेमेस्टर और डिपार्टमेंट के हिसाब से भी वीडियो सर्च किया जा सकता है। यहां नए कोर्सेज की जानकारी भी मिल जाएगी। 

कोड एकेडमी
यहां कोड लर्निंग को इनोवेटिव फन आइडियाज से सिखाया जाता है। रजिस्ट्रेशन फ्री है। एक बार आप जैसे ही स्टडी शुरू करते हैं तो पॉइंट्स और बैज अर्न करने लग जाते हैं जो आपको आगे पढ़ने के लिए मोटिवेट करते हैं। हालांकि यहां से कोई सर्टिफिकेट नहीं मिलता है। कोड एकेडमी सालभर का कोड ईयर प्रोग्राम भी चलाती है जिसमें कोई भी व्यक्ति हर सप्ताह एक लेसन पढ़ सकता है। 

स्टेनफोर्ड 
स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में भी टेक्नोलॉजी से संबंधित नॉलेज ऑनलाइन शेयर की जाती है। यहां ऑनलाइन रिसर्च और लर्निंग के लिए स्टेनफोर्ड क्लास 2 गो नाम का ओपन लर्निंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। हालांकि यहां अभी लिमिटेड कोर्स ही उपलब्ध हैं, लेकिन आने वाले समय में इनकी संख्या में काफी इजाफा होने वाला है। यहां कोर्स में वीडियो, प्रॉब्लम सेट, नॉलेज असेसमेंट और अन्य लर्निंग टूल मौजूद हैं। 

जोंस हॉकिंस 
जोंस हॉकिंस यूनिवर्सिटी की गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन मेडिकल संस्थानों में होती है। यहां पब्लिक हैल्थ से जुड़े कई कोर्स और स्टडी मटीरियल ऑनलाइन उपलब्ध हैं जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। स्टडी मटीरियल के अलावा यहां इमेज, ग्राफिक्स, ऑडियो, केस स्टडी और वीडियो भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा हॉकिंस मास्टर ऑफ पब्लिक हैल्थ से जुड़ी काफी सारी जानकारी भी है।

कोर्सेरा 
यहां ह्यूमैनिटीज से लेकर बायोलॉजी और कम्प्यूटर साइंस तक की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा ड्यूक यूनिवर्सिटी, जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, प्रिंसटन, स्टेनफोर्ड आदि की क्लासेज के ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध हैं। यही नहीं एआई, रोबोटिक्स, कम्प्यूटर सिस्टम सिक्योरिटी और नेटवर्किंग, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर से लेकर हर तरह की जानकारी यहां मिलेगी।

एमआईटी 
मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने अपने दरवाजे ऑनलाइन पढ़ने वाले युवाओं के लिए सबसे पहले खोलते हुए फ्री कोर्स ऑफर किए हैं। आर्किटेक्चर से लेकर साइंस तक 2100 क्लासेज यहां हैं। यहां आपको फ्री नोट्स, लेक्चर्स, एग्जाम और एमआईटी के वीडियो भी नेट पर मिल जाएंगे और सबसे बड़ी बात इन सबके लिए आपको कोई रजिस्ट्रेशन कराने की भी जरूरत नहीं है। 

उडेमी 
उडेमी पर सभी क्लासेज फ्री नही है और कुछ टॉपिक वे लोग पढ़ाते हैं जो उस सेक्टर में शीर्ष पर हैं। जैसे फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग और याहू की पूर्व सीईओ मेरिसा मेयर अपने-अपने फील्ड के बारे में जानकारी देते हैं। यहां दो तरह की क्लासेज हैं जहां आप या तो सामान्य कोड डेवलपमेंट के बारे में पढ़ें या टॉप कंपनियों के एक्सपर्ट्स से उनके प्रॉडक्ट डेवलपमेंट के बारे में जानें। 

Next News

ICSI भोपाल चैप्टर में अब ऑनलाइन क्लासरूम सुविधा

2600 स्क्वायर फीट के नए हॉल में वाई-फाई सेवा और ऑनलाइन लेक्चर्स की सुविधा भी शुरू की जाएगी।

लंदन-मिशिगन जैसी विदेशी यूनिवर्सिटी की डिग्री देती है ये ऑनलाइन वेबसाइट

बिना विदेश जाए स्टूडेंट्स ले सकते हैं इंटरनेशनल मास्टर डिग्री

Array ( )