डॉ. कुमार से जानिए पॉलिटिकल साइंस क्यों है सबसे महत्वपूर्ण विषय?

मैंने बीएससी कर ली है, पर डिफेंस में जाना चाहता हूं? - सुरेश रायल

एजुकेशन डेस्क। कॅरियर की उलझनों को सुलझाने के लिए पॉलीटिकल साइंस के एसोसिएट प्रो. डॉ. कुलदीप कुमार ने कई उपयोगी टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि कॉम्पीटीटिव की प्रिपरेशन करने वाले कैंडिडेट्स को सबसे पहले अपना बेस मजबूत करना होगा। जनरल नॉलेज, रीजनिंग और सबजेक्ट्स की तैयारी 12th पास करते ही शुरू कर देनी चाहिए।

डेली रूटीन में करें शामिल

डेली न्यूजपेपर पढ़ने के साथ ही इम्पोर्टेन्ट फैक्ट्स के नोट्स भी बनाने चाहिए। कोचिंग से महत्वपूर्ण है कि आप सेल्फ स्टडी को कितना समय देते हैं। उन्होंने बताया कि आर्ट्स में पॉलीटिकल साइंस सबजेक्ट बहुत अच्छा है। यह हर एग्जाम में कारगर साबित होता है। साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को भी इसे पढ़ना चाहिए, जिससे एग्जाम्स में हेल्प मिले।  

Q. आरएएस 12वीं कला में 79 प्रतिशत अंक हैं, आगे क्या करूं?

मनाेज, शिश्यू 

A. बीए में राजनीति विज्ञान, इतिहास और मनोविज्ञान विषय लें और अच्छी परसेंटेज से बीए करें। इसके साथ ही अभी से रीजनिंग और जीके की तैयारी भी करते रहिए। समसामयिक विषयों की जानकारी रखिए। इन तीनों विषयों का क्षेत्र व्यापक है और किसी भी परीक्षा में यह काफी कारगर साबित होते हैं। आप बीए के बाद बीएड करके शिक्षा के क्षेत्र में भी जा सकते हैं। 

Q. एमए कर रहा हूं, बीएड नहीं की। टीचिंग लाइन में जाने के लिए क्या करूं?

सुनील कुमार, पोषाणी, लक्ष्मणगढ़ 

A.आप एमए में अच्छी परसेंटेज बनाने के साथ ही अभी से नेट की तैयारी शुरू कर दीजिए। जेआरएफ होने पर आपको यूजीसी से स्कॉलरशिप भी मिलेगी। वहीं आप कॉलेज में पढ़ा सकते हैं। लेक्चरर भी बन सकते हैं। 

Q. बीएससी फाइनल का छात्र हूं, एमएससी के लिए आईआईटी जैम की तैयारी करूं या सिविल सर्विसेज की तैयारी करूं।

राकेश, नीमकाथाना 

A. एमएससी कीजिए, इससे आपका नॉलेज बढ़ेगा और विषय पर पकड़ बढ़ने के साथ ही आपके लिए नौकरी की कई राह खुलेगी। मैथ्स अच्छा विषय है। एमएससी के बाद भी आप सिविल सर्विसेज की तैयारी कर सकते हैं। 

Q. ग्रेड फर्स्ट टीचर की तैयारी कर रहा हूं। इसके साथ नेट की तैयारी भी कर सकता हूं क्या?

मनोज कुमार देवतवाल, टोंक, हाल सीकर 

A. फ़र्स्ट ग्रेड की तैयारी और नेट की तैयारी में ज्यादा फर्क नहीं है। सबसे पहले दोनों का सिलेबस निकालें और फिर पहला ग्रेड फर्स्ट काे लक्ष्य बनाकर तैयारी करते रहिए। नेट का एग्जाम साल में दो बार होता है आप इसे कभी भी दे सकते हैं। अच्छी टेक्स्ट बुक और रेफरेंस बुक पढ़िए। फिर गाइड पढ़िए। यदि पहले ही गाइड पढ़ेंगे तो आपको दिक्कत आएगी और विषय समझ में नहीं आएगा। 

Q. 12वीं कक्षा की परीक्षा दी है। आगे जॉब के लिए क्या करूं?

अभिषेक चौधरी, पिपराली 

A. आप अच्छे विषयों का चयन कीजिए। इसके बाद अच्छी परसेंटेज से बीए करिए। 12वीं के बाद आप टेक्निकल लाइन भी पकड़ सकते हैं। इसके लिए आईटीआई या अन्य तकनीकी संस्थानों से कोर्स कर सकते हैं। 

Q. राजनीति विज्ञान से एमए फाइनल की छात्रा हूं, आगे नेट की तैयारी करूं या बीएड।

सरिता स्वामी, श्रीमाधोपुर 

A. सिलेबस के अनुसार अच्छे लेखक की रेफरेंस बुक पढ़िए। बीएड के साथ नेट की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। कॉलेज जाने के बाद भी स्टडी के लिए काफी समय बचता है। 

Q. नीट की तैयारी कर रहा हूं लेकिन मेरी इच्छा एमबीबीएस के बाद आईएएस बनने की है।

महेंद्र देवासी, पाली, हाल सीकर 

A. आप पहले नीट की तैयारी करिए, सफल होने के बाद एमबीबीएस कीजिए। एमबीबीएस में सफल होने के बाद ही आईएएस की सोचें। एक क्षेत्र का चयन कर उसे पाने के लिए मेहनत करें। दो लक्ष्य एक साथ लेकर चलने से परेशानी आ सकती है। 

Q. बीएससी सैकंड ईयर में हूं, डिफेंस में जाना चाहती हूं। यदि बीएससी में 60 प्रतिशत से कम बनेंगे तो इसमें कॅरिअर संभव है क्या?

अदिति, सीकर 

A. साइंस विषय वाले अभ्यर्थियों के लिए डिफेंस में काफी स्कोप है। आपके पास अभी पूरा एक साल बचा है। फाइनल ईयर में अच्छी तैयारी कर परसेंटेज बनाइए। सीडीएस के साथ ही आप सेना में क्लर्क के लिए भी आवेदन कर सकती हैं। 

Q. बीएससी कर ली है, डिफेंस में जाना चाहता हूं।

सुरेश रायल, बोसाना-धोद 

A. सीडीएस परीक्षा देकर सेना में अधिकारी बन सकते हैं। अंग्रेजी और इंटरव्यू की तैयारी भी करनी होगी। साइंस में डिफेंस में जॉब की संभावनाएं हैं। 

Q. एमए इतिहास से कर रहा हूं, नेट भी क्लियर हो गई। अब इतिहास से ही मध्यकालीन भारत से एमए कर सकता हूं क्या?

राजकुमार योगी, नीमकाथाना 

A. किसी भी विषय से कितनी ही डिग्री ले सकते हैं। यह आपके नॉलेज को बढ़ाएगी और विषय पर पकड़ मजबूत होगी। लेकिन इसके साथ ही आप कॉलेज लेक्चरर की तैयारी कीजिए। अभी काफी भर्तियां निकल रही हैं। सामान्य ज्ञान, रीजनिंग के साथ ही विषय पर पकड़ बनाकर आप आसानी से सरकारी नौकरी पा सकते हैं। आय शुरू होने के बाद आप प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी भी कर सकते हैं। 

Next News

काउंसलर से जानिए हैं एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोफिजिक्स में करियर संभावनाएं

इन कोर्सेस के जरिए अंतरिक्ष के रहस्यों को जानने का मौका मिलता है।

एक ही रोल मॉडल नहीं होना चाहिए, हर इंसान से कुछ न कुछ सीखा जा सकता है 

अनुष्का श्समौ कहती हैं कि प्रतिस्पर्धा के बारे में जागरुक रहना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि आपके प्रतिस्पर्धी कौन हैं। प्रतिस्पर्धा असल में आपको कड़ी

Array ( )