Articles worth reading

वीरप्पन ने तीन दशक तमिलनाडु और कर्नाटक की

मेन एग्जाम 4 नवंबर को आयोजित किया जाएगा।

नीट मेडिकल और डेंटल एंट्रेंस एग्जाम

एजुकेशन न्यूज ब्रीफ: 7 बड़ी खबरें जो आपके लिए जानना है जरूरी

इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को स्टार्टअप शुरू करने और आंत्रप्रेन्योर बनने में मदद करेगा इन्क्यूबेशन सेंटर

एजुकेशन डेस्क। एजुकेशन की दुनिया में हर वक्त कुछ न कुछ नया होता रहता हैं। फिर भी कई ऐसी चीजें होता हैं जिस पर आपकी नजर नहीं जा पाती। bhaskareducation.com ऐसी ही कुछ खबरें लेकर आया है जो आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं।
 

आईसीएआई: प्रश्न-पत्र को लेकर स्टूडेंट्स दे सकेंगे अपना ओपिनियन 
भोपाल।
 द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की परीक्षाएं मई माह के लिए शुरू हो चुकी हैं। आईसीएआई के एग्जामिनेशन विभाग ने स्टूडेंट्स को सुविधा दी है कि वे चार्टर्ड अकाउंटेंट के किसी भी पेपर के संबंध में यदि कोई ओपिनियन या ऑब्जर्वेशन हो तो 25 मई तक इसकी जानकारी शेयर कर सकते हैं। स्टूडेंट्स पेपर से संबंधित यह जानकारी साधारण डाक या स्पीड पोस्ट के जरिए दे सकते हैं। उन्हीं स्टूडेंट्स के ऑब्जर्वेशंस स्वीकार किए जाएंगे, जो कि अपने नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर शेयर करेंगे। 

AICTE से फैलोशिप के लिए करें आवेदन 
भोपाल।
 ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) नेशनल डॉक्टोरल फैलोशिप स्कीम शुरू कर रही है। इसके लिए आवेदन 12 मई से 10 जून तक किए जा सकते हैं। इस संबंध में सर्कुलर जारी कर दिया गया है। इसका उद्देश्य रिसर्च को बढ़ावा देना है और यह स्कीम एआईसीटीई से संबद्धता प्राप्त संस्थानों के लिए है। इसके तहत अधिकतम 3 साल के लिए ग्रांट दी जाएगी। इस स्कीम के तहत हर साल 150 प्रतिभागियों को मौका दिया जाएगा। 

आईटी मंत्रालय ने शुरू की समर इंटर्नशिप ट्रेनिंग 
भोपाल।
सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने इंजीनियरिंग छात्रों के लिए इंटर्नशिप योजना शुरू की है। मंत्रालय साल में कुल 70 इंटर्नशिप देगा, जिनकी अवधि दो से तीन महीने होगी। इस दौरान छात्रों को दस हजार रुपए प्रतिमाह की राशि भी प्रदान की जाएगी। इसके लिए छात्र मंत्रालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बीते दिनों इस योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए यह इंटर्नशिप शुरू की गई है। समर और विंटर सत्रों में यह इंटर्नशिप दी जाएंगी, जिनकी संख्या 35-35 होगी। फिलहाल समर इंटर्नशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अगले महीने से समर इंटर्नशिप शुरू होगी। 

अगस्त में होगी आर्यभट्‌ट एस्ट्रोनॉमी क्विज 
भोपाल।
 खगोल विज्ञान में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए शिक्षा विभाग ऑनलाइन परीक्षा करवाएगा। यह आर्यभट्‌ट एस्ट्रोनॉमी क्विज परीक्षा दो चरणों में 1 अगस्त से 3 सितंबर तक होगी। इसमें कक्षा 6वीं से 9वीं तक के स्टूडेंट्स शामिल हो सकेंगे। आर्यभट्‌ट फाउंडेशन फॉर प्रमोटिंग बेसिक साइंस संस्था (ग्वालियर) इस परीक्षा को कंडक्ट करेगी। पहले चरण में कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी। इसमें 20 ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाएंगे। दूसरे चरण की प्रायोगिक परीक्षा होगी। 

सेंट्रल लाइब्रेरी में यूथ कैंप 13 मई को 
भोपाल।  
श्री अरविंदो सोसायटी और सेंट्रल लाइब्रेरी द्वारा 13 मई को यूथ कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इसमें सुबह 11 बजे से लेकर 1.30 बजे तक स्टूडेंट्स एक्सपर्ट के साथ चर्चा कर सकेंगे। जिसमें मनोज शर्मा, अजित वर्मा और मारिया कुमार विशेषज्ञ के रूप में मौजूद रहेंगे। इस दौरान प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स भी अपनी कठिनाइयां शेयर कर सकेंगे और एक्सपर्ट से मार्गदर्शन ले सकेंगे। कार्यक्रम में पर्सनल स्किल्स, पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर चर्चा होगी। 

6वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट के लिए "द किड्स वर्कशॉप alt39 कल से
रायपुर।
समर वेकेशन में बच्चों के लिए लर्न विद फन कॉन्सेप्ट पर दैनिक भास्कर "द किड्स वर्कशॉप' ऑर्गनाइज कर रहा है। 12 और 13 मई को रजबंधा मैदान स्थित दैनिक भास्कर ऑफिस में सुबह 8 से 10 बजे तक वर्कशॉप आयोजित होगी। इसमें डांस, फन योग, इन्क्रीज मेमोरी, क्रिएटिविटी, कॉन्फिडेंस, लर्न विद फन, टाइम मैनेजमेंट जैसे कई कोर्स सिखाए जाएंगे। वर्कशॉप में 6वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट कर सकते हैं। वर्कशॉप के जरिए स्टूडेंट्स को 'जूनियर एडिटर' कॉम्पिटीशन में शामिल होने का मौका भी मिलेगा। अधिक जानकारी या इसका हिस्सा सभी बनने के लिए मोबाइल नंबर 8120001840 पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। 

इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को स्टार्टअप शुरू करने और आंत्रप्रेन्योर बनने में मदद करेगा इन्क्यूबेशन सेंटर
रायपुर। यंग आंत्रप्रेन्योर्स और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के मकसद से शुरू किए गए राज्य के पहले इनक्यूबेशन सेंटर '36 आईएनसी' में शहर के कॉलेज स्टूडेंट्स को भी आंत्रप्रेन्योरशिप का हुनर सीखने और रिसर्च करने का मौका मिलेगा। '36 आईएनसी' ने राज्य के प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे- ट्रिपल आईटी, आईआईएम, एनआईटी के अलावा श्री शंकराचार्य इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी (एसएसआईपीएमटी) के साथ भी कॉन्ट्रैक्ट किया है। इसके तहत एसएसआईपीएमटी 36 आईएनसी के साथ इनक्यूबेटर्स और स्टूडेंट्स के लिए ट्रेनिंग और ओवरऑल डेवलपमेंट प्रोग्राम रखे जाएंगे। 36 इंक में आयोजित होने वाली वर्कशॉप और एजुकेशन सेशन में एक्सपर्ट पैनल, की-नोट स्पीकर और आंत्रप्रेन्योर्स मौजूद रहेंगे, जो स्टूडेंट्स को इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए हेल्प करेंगे।

Next News

IIITM: मैथ्स में वीक स्टूडेंट्स के लिए समर प्रोग्राम, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

स्कूल स्टूडेंट्स के लिए पहली बार ट्रिपल आईटीएम कराएगा अकेडमिक प्रोग्राम

14 मई तक डॉक्यूमेंट्स नहीं दिए, तो अल्पसंख्यक कॉलेज एडमिशन प्रोसेस से होंगे बाहर

4 साल से अल्पसंख्यक दर्जे के तहत इन कॉलेजों में ऑफलाइन एडमिशन हो रहा, लेकिन इस बार जरूरी दस्तावेज ही जमा नहीं किए गए।

Array ( )