एजुकेशन न्यूज ब्रीफ: 15 बड़ी खबरें जो आपके लिए जानना है जरूरी

एग्जाम, एडमिट कार्ड, एडमिशन से जुड़ी वो सारी खबरें जो आपके लिए जानना जरूरी है।

एजुकेशन डेस्क। एजुकेशन की दुनिया में हर वक्त कुछ न कुछ नया होता रहता हैं। फिर भी कई ऐसी चीजें होता हैं जिस पर आपकी नजर नहीं जा पाती। bhaskareducation.com ऐसी ही कुछ खबरें लेकर आया है जो आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं।
 

नवोदय विद्यालय...नौवीं में प्रवेश के लिए परीक्षा 19 को

भोपाल। जवाहर नवोदय विद्यालय की नौवीं कक्षा में प्रवेश के लिए 19 मई को लेटरल एंट्री परीक्षा होगी। यह रातीबड़ स्थित नवोदय विद्यालय परिसर में सुबह 10 बजे से आयोजित की जाएगी। जिन विद्यार्थियों ने प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं, वे एक घंटे पहले यानी सुबह 9 बजे तक आवश्यक रूप से पहुंचें। इसके बाद एंट्री नहीं दी जाएगी। 


एक्सीलेंस इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 21 से

भोपाल। इंस्टीट्यूट फॉर एक्सीलेंस इन हायर एजुकेशन 21 मई से एडमिशन प्रक्रिया शुरू करेगा। अंडर ग्रेजुएशन के विभिन्न ऑनर्स कोर्स में एडमिशन के लिए उम्मीदवार 21 मई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। एडमिशन इंचार्ज डॉ. शारदा गंगवार ने बताया कि इस बार उम्मीदवारों को इंस्टीट्यूट के पोर्टल www.iehe.ac.in के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराने होंगे। यहां पर भी किसी भी उम्र का उम्मीदवार एडमिशन ले सकेगा।


बीडीएस फर्स्ट ईयर का टाइम टेबल जारी
भोपाल। 
मप्र मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी जबलपुर ने बीडीएस फर्स्ट ईयर (समर सेशन) का टाइम टेबल जारी कर दिया है। परीक्षा 8 अगस्त से शुरू होगी। फाॅर्म जमा करने अंतिम तारीख 5 जुलाई है। अधिक जानकारी पोर्टल www.mpmsu.edu.in से प्राप्त की जा सकती है। 


कॉलेजों में एडमिशन के लिए जारी हुए नियम 
जबलपुर। शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए शीघ्र ही कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होने जा रही है। इस प्रवेश प्रक्रिया के प्रथम चरण में मप्र शासन उच्च शिक्षा द्वारा एडमिशन के लिए नियम जारी किए गए हैं। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से बताया गया कि कुलाधिपति द्वारा अनुमोदित होने के बाद ही यह प्रवेश नियम जारी किए गए हैं। जारी नियमों के अनुसार शासकीय और अशासकीय कॉलेजों के स्नातक प्रथम वर्ष तथा स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के लिए केन्द्रीकृत व ऑनलाइन प्रवेश की मांग की गई है। ऑनलाइन प्रवेश के नियम के साथ उच्च शिक्षा विभाग की ओर से प्रवेश के मागदर्शी सिद्धांतों के साथ अकादमिक केलैंडर भी जारी किया गया है, जिसमें कॉलेजों में शिक्षण सत्र और कक्षाओं की शुरूआत 2 जुलाई से करने की बात कही गई है। 


प्रवेश परीक्षा परिणाम घोषित 
जबलपुर। जनजाति कार्य विभाग के अंतर्गत संचालित विशिष्ट विद्यालयों में कक्षा 6वीं और 9वीं की प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। जो विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे, वे वेबसाइट पर अपने प्राप्तांक देख सकते हैं। अंतिम चयन सूची जारी करने के लिये कक्षा 5वीं या 8वीं के प्राप्तांक प्रतिशत की प्रविष्टि जरूरी है। अभ्यर्थी एमपी ऑनलाइन कियोस्क पर परीक्षा परिणाम दर्ज करें। 


पीटीईटी व बीएड प्रवेश परीक्षा आज
अजमेर।
 पीटीईटी, बीएससीबीएड आैर बीएबीएड प्रवेश परीक्षा रविवार दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक राज्य के 859 परीक्षा केंद्रों पर होगी। परीक्षाओं में 3 लाख 43 हजार 933 अभ्यर्थी शामिल होंगे। 


लॉ स्कूल्स में प्रवेश के लिए प्रदेश के 25 केंद्रों पर परीक्षा 
जोधपुर। 
देश की 19 लॉ स्कूल्स में प्रवेश के लिए देशभर में कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट यानी क्लैट रविवार को आयोजित होगी। इस परीक्षा के लिए राज्यभर की जिम्मेदारी जोधपुर एनएलयू को दी गई है। एनएलयू के कुलसचिव सोहनलाल शर्मा ने बताया कि विवि की ओर से प्रदेशभर में 25 सेंटर बनाए गए है। इनमें 15 जयपुर, 8 जोधपुर व 2 केंद्र कोटा में हैं। इस बार क्लैट कोच्ची की नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ एडवांस्ड लीगल स्टडीज की ओर से आयोजित की जा रही है। 


ऑल इंडिया एयरक्राफ्ट इंजीनियर एंट्रेंस टेस्ट में उदयपुरवाटी की इशिता को मिली पहली रैंक 
उदयपुरवाटी (झुंझुनूं)।
 कस्बे के वार्ड संख्या 10 निवासी बीईईओ कार्यालय में कार्यरत वरिष्ठ लिपिक सुरेश सैनी की बेटी इशिता सैनी ने ऑल इंडिया एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट में पहली रैंक मिली है। इशिता ने 400 में से 272 अंक प्राप्त किए हैं। 29 अप्रैल को यह टेस्ट हुआ था। इशिता ने अभी बारहवीं की एग्जाम दी है। वह सीकर की विद्या भारती स्कूल में पढ़ रही हैं। इशिता की माता सरोज सैनी सरकारी विद्यालय में शिक्षिका हैं।


डाटा एंट्री ऑपरेटर - जेम पोर्टल से होगी संविदा नियुक्ति 
ग्वालियर। 
सरकारी स्कूलों में संविदा सहायक ग्रेड-3 व डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद अब केवल जेम पोर्टल के माध्यम से ही भरे जाएंगे। अभी तक यह काम जेम पोर्टल व स्थानीय स्तर पर अधिकृत एजेंसी के माध्यम से किया जा रहा था। आयुक्त लोक शिक्षण ने प्राइवेट एजेंसी के माध्यम से रखे गए संविदा कर्मचारियों को 31 मई तक हटाने के निर्देश दिए हैं। खाली हुए पदों पर जेम पोर्टल से ही नियुक्ति डीडीओ या फिर विकासखंड अधिकारी को करनी होगी।


बाल अपराध -  स्कूलों में लगेंगे चाइल्ड हेल्प लाइन पोस्टर 
ग्वालियर।
 उच्च न्यायालय के निर्देश पर बाल अपराध रोकने सभी स्कूलों में चाइल्ड लाइन या फिर चाइल्ड हेल्प लाइन संस्थाओं की सूचना देने वाले पोस्टर लगेंगे। यह काम जिला शिक्षा अधिकारियों को करना होगा। इस पोस्टर में गुमशुदा, शोषित एवं घर से भागे और इलाज के जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए टेलीफोन नंबर दिए जाएंगे। ऐसे बच्चों को 1098 नंबर डायल करना होगा। इसके बाद चाइल्ड लाइन की टीम एक घंटे के अंदर संबंधित बच्चे के पास पहुंचेगी। चाइल्ड लाइन में ऐसे बच्चों का पुनर्वसन एवं लगातार फॉलोअप किया जाता है। 


राज्य वन सेवा... चयनित अभ्यर्थी 9 जून तक जमा करें दस्तावेज 

ग्वालियर। मप्र लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य वन सेवा परीक्षा-2018 की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को अपने दस्तावेज एमपी पीएससी की वेबसाइट पर 9 जून तक ऑनलाइन जमा करना होंगे। इसमें अनुप्रमाणन फॉर्म, व्यक्तिगत विवरण फॉर्म, उपस्थिति पत्रक एवं अपनी अर्हता से संबंधित दस्तावेज शामिल हैं। वहीं भूतपूर्व सैनिकों को सैनिक होने का प्रमाण-पत्र, शासकीय सेवकों के लिए शासकीय सेवक होने का प्रमाण-पत्र स्कैन कर ऑनलाइन अपलोड करना है। 


आंतरिक परीक्षा के अंक जमा किए बिना जनरेट नहीं होंगे प्रवेश पत्र 

ग्वालियर। आंतरिक परीक्षा के अंक ऑनलाइन जमा किए बिना यूजी छठवें सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म जनरेट नहीं होंगे। इससे ऐसे छात्रों का परीक्षा से वंचित होना तय है। परीक्षा नियंत्रक के मुताबिक, जिन कॉलेजों ने यूजी छठवें सेमेस्टर के छात्रों के अंक ऑनलाइन जमा किए होंगे, उन्हीं के प्रवेश पत्र, अटेंडेंस शीट व डॉकेट जनरेट होगी। तभी छात्र परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। परीक्षा नियंत्रक के मुताबिक, इस तरह की व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि कॉलेज फर्जी तरीके से छात्रों को परीक्षा में शामिल नहीं करा पाएं। 


बीकॉम के साथ सीए की परीक्षा, जेयू ने नहीं बदला परीक्षा कार्यक्रम 
ग्वालियर।
 बीकॉम छठवें सेमेस्टर व सीए फाइनल ईयर के छात्रों के दो पेपर की तारीख टकरा रही है। इससे छात्राें ने जेयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ. राकेश कुशवाह से 14 व 16 मई को होने वाली बीकॉम छठवें सेमेस्टर की परीक्षा की तारीख में बदलाव करने का आग्रह किया था। लेकिन उन्होंने परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव नहीं किया। एआर अभयकांत मिश्रा का कहना है कि परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव का निर्णय परीक्षा नियंत्रक को लेना है।


डीयू में दाखिला अब 15 से, ओपन डेज सेशन भी 

रांची। दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी के लिए एडमिशन अब 15 मई से शुरू होगी। वहीं पीजी कोर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 18 मई से शुरू होगी। एमफिल, पीएचडी के लिए स्टूडेंट 20 मई से एप्लाई कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी ने अपने नए कोर्स पीजी डिप्लोमा इन सायबर सिक्योरिटी एंड लॉ के लिए भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है। इस कोर्स के लिए भी रजिस्ट्रेशन 15 मई से शुरू होंगे। सभी कोर्सेस के लिए जल्द ही यूनिवर्सिटी की वेबसाइट du.ac.in परं पूरी जानकारी अपलोड होगी। स्टूडेंट की मदद के लिए डीयू हर साल की तरह ओपन डेज सेशन भी रखेगी। रजिस्ट्रेशन से लेकर एडमिशन प्रोसेस की जानकारी यहां मिलेगी। यह सेशन 21 मई से 29 मई तक चलेंगे। इसके अलावा स्पोर्ट्स कोटा और एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज कोटा से एडमिशन के लिए भी सभी जानकारी ओपन डेज में दी जाएगी। स्टूडेंट्स वेबसाइट से भी शेड्यूल और बाकी जानकारी ले सकते हैं। 



राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम ने वाणिज्य मंत्रालय से कहा- चार हजार में से सिर्फ 100 स्टार्ट-अप्स ही हैं इनोवेटिव

रांची। केंद्र सरकार इनोवेशन पर आधारित स्टार्टअप को प्रोत्साहन देती है, लेकिन स्टार्टअप के तहत आ रहे ज्यादातर प्रोजेक्ट इनोवेटिव नहीं हैं। यही वजह है कि अब तक केंद्र सरकार के पास आए 4 हजार प्रोजेक्ट्स में से सिर्फ 100 ही इनोवेटिव मिले हैं। यह जानकारी हाल में राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम ने वाणिज्य मंत्रालय को दी। स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने का जिम्मा वाणिज्य मंत्रालय का है। जो भी स्टार्टअप प्रोजेक्ट वाणिज्य मंत्रालय के पास आते हैं, उनमें इनोवेशन की भी जांच की जाती है। यह देखा जाता है कि उसमें कुछ नया है या नहीं? एनआरडीसी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन कार्य करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की वैज्ञानिक संस्था है। यह जिन्हें इनोवेटिव स्टार्टअप घोषित करता है, उन्हें 3 साल टैक्स से पूरी छूट मिलती है। वहीं जो इनोवेटिव स्टार्टअप नहीं हैं, उन्हें इस छूट का फायदा नहीं मिलता। स्टार्टअप के तहत इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय पेटेंट शुल्क में 80% और ट्रेडमार्क फाइल करने में 50% की छूट देता है। 

Next News

स्टूडेंट्स को मुफ्त मिलेगी नए कोर्सेस और करियर की जानकारी

12वीं और ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को नए कोर्सेस और एडवांस डिग्री प्रोग्राम्स के बारें में भी जानकारी दी जाएगी।

रांची यूनिवर्सिटी: 24 अप्रैल व 3 मई को हुई बीएड की परीक्षा फिर से

5 मई को आया था रिजल्ट जिसमें 50% स्टूडेंट्स फेल हो गए थे।

Array ( )