Mission Admission : DU में पोस्ट ग्रैजुएशन कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन होगा एंट्रेंस टेस्ट

DU में पोस्टग्रैजुएट (मास्टर्स), एमफिल और पीएचडी कोर्सों के लिए इस साल से आनलाइन प्रवेश परीक्षा होगी। DU 50 से ज्यादा पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स ऑफर करता है।

एजूकेशन डेस्क । दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में पोस्ट ग्रैजुएशन में एडमिशन के लिए इस बार एंट्रेस एग्जाम ऑनलाइन होगा। DU में पोस्टग्रैजुएट (मास्टर्स), एमफिल और पीएचडी कोर्सों के लिए इस साल से आनलाइन प्रवेश परीक्षा होगी। पिछले साल इस योजना पर अमल नहीं किया गया था क्योंकि स्टूडेंट्स ने इसका विरोध किया था। उनका कहना था कि ऑनलाइन परीक्षा की स्थिति में गरीब और पिछड़े क्षेत्र के स्टूडेंट्स को नुकसान होगा।

आपको बता दें कि DU 50 से ज्यादा पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स ऑफर करता है। पोस्टग्रैजुएट की 50 फीसदी सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होता है। बाकी 50 फीसदी सीटों पर दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्रों का सीधे दाखिला होता है। सीधे दाखिले के लिए छात्रों का ग्रैजुएशन में 60 फीसदी मार्क्स और प्रवेश परीक्षा की स्थिति में 55 फीसदी मार्क्स होना जरूरी है। 

मई के पहले हफ्ते से शुरू हो सकते हैं ग्रैजुएशन कोर्स में एडमिशन
ग्रैजुएशन के मैनेजमेंट कोर्सेज की रेस मई के पहले हफ्ते में शुरू हो सकती है। मैनेजमेंट के सबसे ज्यादा पॉप्युलर तीन कोर्सेज हैं-बैचलर ऑफ मैनेजमेंट (बीएमएस), बीए ऑनर्स बिजनेस इकनॉमिक्स और बीए (फाइनैंशल इन्वेस्टमेंट एनालिसिस)। इन कोर्सेज में हजारों की संख्या में स्टूडेंट्स अप्लाय करते हैं। बीए, बीकॉम, बीएससी समेत ग्रैजुएशन के दूसरे कोर्सेज में एडमिशन की फाइनल डेट्स को लेकर अब तक डीयू ऐडमिनिस्ट्रेशन अंतिम फैसला नहीं ले सका है। सूत्रों का कहना है कि अप्रैल के आखिर या मई के पहले हफ्ते में इन कोर्सेज के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। पिछले साल 22 मई से ऐडमिशन प्रोसेस शुरू हो गई थी।

Next News

नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी राउरकेला से करें पीएचडी, लास्ट डेट 20 मई

एनआईटी राउरकेला ने 20 विभागों के पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके लिए 20 मई तक आवेदन किया जा सकता है।

IIM में शुरू होगा नया सर्टिफिकेट प्रोग्राम, 10 मैनेजमेंट कोर्स होंगे ऑफर

द इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट IIM ( बेंगलुरु ) में इस नए सत्र से जनरल मैनेजमेंट प्रोग्राम में एक सर्टिफिकेशन कोर्स शुरू होगा। यह पार्ट टाइम कोर्स

Array ( )