DU: एडमिशन की डेट तय, 15 मई से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

डीयू ने जनवरी में कहा था कि अप्रैल के पहले हफ्ते में एडमिशन की डेट्स का ऐलान कर दिया जाएगा, लेकिन 45 दिन देरी से किया।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) ने गुरुवार को एकेडमिक ईयर 2018-19 के लिए होने वाले एडमिशन की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके मुताबिक, डीयू में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए एडमिशन प्रोसेस 15 मई से और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए 18 मई से शुरू होगी। 

एमफिल-पीएचडी कोर्सेस के लिए 20 मई से रजिस्ट्रेशन

- 20 मई से एमफिल और पीएचडी कोर्सेज के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस शुरू हो जाएगी। 
- पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन साइबर सिक्योरिटी एंड लॉ के लिए भी 18 मई से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

ओपन डेज सेशन में मिलेगी पूरी जानकारी

- डीयू प्रशासन के मुताबिक स्टूडेंट्स को एडमिशन से जुड़ी तमाम प्रोसेस के बारे में जानकारी देने के मकसद से 21 से 29 मई के दौरान ओपन डेज सेशन आयोजित किए जाएंगे। 
- इन सेशन में स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, एडमिशन प्रोसेस, शेड्यूल के बारे में बताया जाएगा। स्टूडेंट्स की तमाम तरह की कंफ्यूजन को दूर किया जाएगा। रविवार को छोड़कर 21 से 29 मई के दौरान सुबह 10 से 11.30 और दोपहर 12 से 1.30 बजे तक यह सेशन किए जाएंगे। 

ऑनलाइन एडमिशन के वक्त इन बातों का रखें ख्याल

- सेशन 2018-19 में दाखिले के लिए छात्रों को 84 अंडरग्रेजुएट कोर्सेज और 86 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ेगा। 
- फॉर्म भरते समय रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को ध्यान से पड़ें, डीयू की वेबसाइट www.du.ac.in में जाकर दाखिले से जुड़ी जानकारी मिलेगी। 
- स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही एडमिशन से जुड़े सभी इनफॉर्मेशन बुलेटिन पता चल जाएंगे। छात्र फॉर्म डाउनलोड करने के बाद फॉर्म को भरेंगे। 
- तीन से चार कोर्सेज में भी अप्लाई कर सकते हैं। एससी, एसटी, ओबीसी और स्पोर्ट्स कोटे से दाखिला लेंगे, वे सर्टिफिकेट की फोटोकॉपी भी दें।

एप्लीकेशन कैंसिल करने का तरीका 

- इस बार डीयू प्रशासन की ओर से एक और प्लान तैयार किया गया है। इसमें स्टूडेंट्स को अपना एडमिशन कैंसिल कराना है तो वे डीयू की वेबसाइट पर जाकर वहां बने एडमिशन के लिंक को क्लिक करते हुए अपनी एडमिशन की प्रोसेस को कैंसिल कर सकते हैं। 
- एडमिशन प्रोसेस को कैंसिल करने के बाद स्टूडेंट्स एक प्रिंट आउट निकालेंगे। इस प्रिंट आउट में इस बात का प्रमाण होगा कि उन्होंने अपना एडमिशन कैंसिल करा दिया है। इसके बाद उन्हें डीयू के कॉलेजों से सर्टिफिकेट भी वापस मिल जाएंगे। 

कटऑफ फाइनल करने के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम

- डीयू प्रशासन की तरफ से इस साल कटऑफ फाइनल करने के लिए सभी कॉलेजों के प्रिंसिपल के साथ ओरिएंटेशन प्रोग्राम किया जाएगा। 
- टीचर्स की तरफ से बताया गया है कि सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट 26 और 28 मई में से किसी एक तारीख को आने की उम्मीद है। ऐसे में यह ओरिएंटेशन प्रोग्राम इन तारीखों के बाद से शुरू हो जाएंगे। 
- डीयू प्रशासन की तरफ से सूचना दी गई है कि इस प्रोग्राम के तहत कई बैठक की जाएंगी। जून के चौथे हफ्ते में कटऑफ जारी की जाएगी। साथ ही इस साल डीयू प्रशासन की तरफ से केंद्रीय विद्यालयों के कमिश्नरों और प्राइवेट स्कूल के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर एडमिशन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को समझाने के लिए बैठकें की जाएंगी। 
- इसके अलावा नॉर्थ ईस्ट छात्रों के लिए स्पेशल सेल बनाया गया है। इसके जरिए नॉर्थ-ईस्ट के स्टूडेंट्स को एडमिशन से जुड़ी गाइडेंस मिलेगी। 

डीयू एडमिशन की डेट्स का नोटिफिकेशन देखने के लिए क्लिक करें।

ओपन डेज सेशन से जुड़ी जानकारी देखने के लिए क्लिक करें।

Next News

ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के निकले एडमिशन, जल्दी करें अप्लाय

बीआईटी,जामिया,आईआईआईटीएम,वीआईटी जैसे बड़े संस्थानों में हो रहे एडमिशन

BU में पीजी. डिप्लोमा और सर्टिफिकेशन कोर्स में एडमिशन, 15 मई से ऐसे करें अप्लाय

यूनिवर्सिटी में यूजी, पीजी कोर्सेस के अलावा डिप्लोमा और डिस्टेंस एजुकेशन के लिए भी ऑनलाइन अप्लाय कर सकते हैं।

Array ( )