DU: स्पोर्ट्स कोटे में एडमिशन 15 से 23 जून के बीच, 60 में से 30 नंबर जरूरी

डीयू में स्पोर्ट्स कोटे के तहत एडमिशन के लिए अभी तक 33 खेलों पर कॉलेजों ने लिस्ट भेज दी है। इसके साथ ही सिर्फ 11 कॉलेज ही योगा पर ट्रायल लेंगे।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में स्पोर्ट्स कोटे से होने वाले एडमिशन जून के तीसरे हफ्ते यानी 15 से 23 जून के दौरान शुरू होंगे। अभी तक 33 खेलों पर कॉलेजों ने अपनी लिस्ट भेज दी है। ये वह लिस्ट है जिसमें कॉलेज स्पोर्ट्स कोटा के जरिए अपने-अपने कॉलेजों में खेलों की प्रैक्टिस छात्रों से कराएंगे।  

60 में से 30 नंबर लाने पर मिलेगा एडमिशनल

- डीयू प्रशासन की तरफ से बताया गया कि इस साल स्टूडेंट्स का जो स्पोर्ट्स ट्रायल लिया जा रहा है, वह 60 अंकों का होगा। इस ट्रायल में स्टूडेंट्स को 30 नंबर लाना जरूरी होगा, नहीं तो उसे स्पोर्ट्स कोटे के तहत एडमिशन नहीं मिलेगा। 
- स्पोर्ट्स ट्रायल के जरिए स्टूडेंट्स को प्रैक्टिस कराई जाती है और यह देखा जाता है कि जिस खेल का सर्टिफिकेट स्टूडेंट्स जमा कर रहे हैं और स्पोर्ट्स कोटे के तहत एडमिशन लेना चाहते हैं वह उस खेल को कितना जानते हैं और उस खेल में कितने एक्सपर्ट हैं। 

ऐसे करें स्पोर्ट्स कोटे के लिए अप्लाय

- डीयू में स्पोर्ट्स कोटे के तहत अप्लाय करने के लिए स्टूडेंट्स को डीयू की ऑफिशियसल वेबसाइट www.du.ac.in पर जाना होगा।
- वेबसाइट के जरिए ही स्टूडेंट्स स्पोर्ट्स कोटे में एडमिशन के लिए अप्लाय कर सकते हैं।
- वेबसाइट में एडमिशन पोर्टल से ही ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा और इसी फॉर्म में अपने सभी सर्टिफिकेट जमा कराने होंगे।

योगा में इस साल 11 कॉलेज लेंगे ट्रायल

- रेसलिंग, वेट लिफ्टिंग, टेनिस, क्रिकेट जैसे खेलों के लिए कई कॉलेजों ने डीयू प्रशासन के पास लिस्ट भेजी है। इस साल योगा खेल में सिर्फ 11 कॉलेज ही अपने यहां पर स्टूडेंट्स का स्पोर्ट्स ट्रायल लेंगे। जबकि पिछले साल 19 कॉलेजों ने योगा विषय पर स्पोर्ट्स कोटे के तहत एडमिशन लिया था।

ये कॉलेज कराएंगे योगा के कोर्स

- डीयू के 11 कॉलेज चाहते हैं कि उन्हें इस एकेडमिक सेशन 2018-19 में अपने यहां स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत योगा विषय दिया जाए। ये कॉलेज स्पोर्ट्स में योगा विषय लेने वाले स्टूडेंट्स को अपने यहां एडमिशन देंगे। 
- कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, देशबंधु कॉलेज, गार्गी कॉलेज, आईपी कॉलेज, इंस्टीट्यूट ऑफ होम इकनॉमिक्स, हंसराज कॉलेज, जानकीदेवी मेमोरियल कॉलेज, कालिंदी कॉलेज, लक्ष्मीबाई कॉलेज, शहीद राजगुरु कॉलेज और विवेकानंद कॉलेज जैसे कॉलेज योगा विषय पर एडमिशन देंगे। 

21 मई तक देनी है खेलों की लिस्ट 

- प्रोफेसर हंसराज सुमन ने बताया कि डीयू प्रशासन ने विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों से 21 मई तक खेलों की लिस्ट मांगी है कि वे कौन से खेल के जरिए दाखिला कराना चाहते हैं। उसके बाद ही पता चल सकेगा कि किस कॉलेज को कौन सा खेल दिया गया है। कॉलेज उस खेल के ट्रायल के आधार पर नंबर देता है। 

Next News

DU: 156 कोर्सेस के लिए एडमिशन शुरू, 17 से 21 जून तक एंट्रेंस टेस्ट

डीयू में यूजी, पीजी, एमफिल और पीएचडी कोर्सेस में एडमिशन के लिए 15 से ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रोसेस शुरू हो गई है।

देश के कई बड़े इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन प्रोसेस शुरू, जल्दी करें अप्लाय

एसएलएस-पुणे, एनएमआईएमएस-मुंबई, आईपीई-हैदराबाद जैसे बड़े संस्थानों के एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी।

Array ( )