करंट अफेयर्स/ Dec 17/1st WEEK: दीपिका कुमारी ने इंडोर तीरंदाजी विश्व कप में कांस्य पदक जीता

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 में दिसंबर माह के पहले सप्ताह में दीपिका कुमारी ने इंडोर तीरंदाजी विश्व कप में कांस्य पदक जीता । एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1.भारत, सिंगापुर में समझौता

  1. नौसैनिक सहयोग बढ़ाने के लिए भारत और सिंगापुर ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।  इस समझौते से दोनों देशों के बीच समुद्री लेन की सुरक्षा में वृद्धि होगी।

  2. सिंगापुर के रक्षा मंत्री एंग इंग हें भारत आए तथा रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए।

 

2. मिस कोरिया जेनी किम बनी मिस सुपारानेशनल 2017  

  1. 24 वर्षीय मॉडल और मिस कोरिया जेनी किम ने गाला समारोह में मिस सुपारानेशनल 2017 का खिताब जीता। यह  पोलैंड के स्पा रिज़ॉर्ट ऑफ क्रिनिका-ज़ड्रोज में आयोजित किया गया था।

  2. मिस कोलंबिया टिका मार्टिनेज और रोमानिया की बिआंका तिरसीन को क्रमशः दूसरी और तीसरी विजेता घोषित किया गया।

  3. किम ने प्रतियोगिता को जीतने के लिएअलग-अलग देशों के 64 प्रतियोगियों को पीछे छोड़ा. प्रतियोगिता में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि, पेडेन ओन्गमू नामग्याल, शीर्ष 25 तक पहुंची।


 

3. भारत फिर से अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन परिषद का सदस्‍य बना

  1. भारत को उस श्रेणी के तहत अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन की परिषद में फिर से निर्वाचित किया गया। जो अंतरराष्ट्रीय समुद्र में होने वाले व्यापार में सबसे अधिक दिलचस्पी के साथ राष्ट्रों का प्रतिनिधित्व करती है।

  2. संगठन के मुख्यालय में हुई महासभा में भारत का पुनः निर्वाचन बी श्रेणी में हुआ। ब्रिटेन के आयुक्त वाई. के. सिन्हा ने महासभा में भारत का प्रतिनिधित्व किया जिसमें भारत ने दूसरे स्थान पर 144 वोट प्राप्त किए, जबकि जर्मनी ने पहले स्थान पर 146 वोट और ऑस्ट्रेलिया 143 वोट के साथ तीसरे स्थान पर है।

 

4. 'पॉपुलिज्म' को कैम्ब्रिज डिक्शनरी का वर्ड ऑफ द ईयर नामित किया गया   

  1. शब्द 'पॉपुलिज़्म' को कैम्ब्रिज डिक्शनरी के वर्ड ऑफ द ईयर 2017 के रूप में घोषित किया गया।  शब्दकोश में पॉपुलिज़्म को "राजनीतिक विचार और गतिविधियां जिनका उदेश्य आम जनता की मनचाही मुराद पूरी कर के उनके समर्थन को प्राप्त करना है" के रूप में परिभाषित किया गया।

 

5. एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप में भारत ने जीते 9 पदक

  1. भारतीय तीरंदाजों ने बांग्लादेश के ढाका में  एशियाई चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक जीते।

  2. इस दौरान दो बालक और बालिकाओं ने 2018 युवा ओलंपिक के लिये क्वालीफाई भी किया।

 


6. शिवा केशवन ने एशियाई ल्यूज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

  1. भारत के वरिष्ठ शीतकालीन ओलिंपियन शिवा केशवन ने जर्मनी के एल्टेनबर्ग में  एशियाई ल्यूज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। गत विजेता और स्पर्धा में भाग ले रहे इकलौते भारतीय केशवन ने 55.60 सेकेन्ड के समय के साथ आपने खिताब का बचाव किया।

  2. एशियाई ल्यूज चैंपियनशिप का आयोजन जर्मनी में किया गया.

 

7.राष्‍ट्रपति ने प्रदान किये राष्‍ट्रीय दिव्‍यांगजन पुरस्‍कार 2017

  1. अंतर्राष्‍ट्रीय दिव्‍यांगजन दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रीय दिव्‍यांगजन पुरस्‍कार 2017 प्रदान किये।

  2. पुरस्कार वितरण दिव्यजंगों के लिए रोज़गार पैदा करने पर जोर देता है।  उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने असम के गुवाहाटी में दीन दयाल दिव्यांगजन सहज्य योजना का शुभारंभ किया।

  3. राष्ट्रीय पुरस्कार 14 मुख्य श्रेणियों में प्रस्तुत किए गए थे.



8. नई दिल्ली में मैडम तुसाद का पहला मोम संग्रहालय

  1. भारत का पहला मैडम तुसाद का मोम संग्रहालय नई दिल्ली में प्रतिष्ठित रीगल भवन में जनता के लिए खोला गया।  जिसमें इतिहास, खेल, संगीत, फिल्मों और राजनीति के प्रसिद्ध व्यक्तित्वों की 50 जीवित समान मूर्तियाँ हैं।

  2. मैडम तुसाद, लंदन, लास वेगास, न्यूयॉर्क, ऑरलैंडो, सैन फ्रांसिस्को और हांगकांग जैसे स्थानों में एक सफल पर्यटक आकर्षण रहा है.भारत के दिल्ली में खुलने वाला ये म्यूजियम, मैडम तुसाद श्रृंखला  का 23वां स्टूडियो हैं।

 

9. फार्च्यून बिजनेस पर्सन ऑफ दी ईयर की शीर्ष 20 की सूची में एकमात्र भारतीय

  1. एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी, फॉर्च्यून की 'बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर' की सूची में एकमात्र भारतीय हैं. बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर की सूची विश्व के शीर्ष 20 कंपनियों के अध्यक्षों की वार्षिक रैंकिंग है।

  2. 18वां स्थान प्राप्त करने वाले आदित्य पुरी सूची में भारतीय कंपनी के एकमात्र अध्यक्ष है।

 

10 पृथ्वी शॉ 2018 U-19 विश्व कप के लिए भारत के कप्तान

  1. मुंबई के 18 वर्षीय बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को 2018 के अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान के रूप में नामांकित किया गया।


 

11 दीपिका कुमारी ने इंडोर तीरंदाजी विश्व कप में कांस्य पदक जीता

  1. भारत की दीपिका कुमारी ने भारतीय तीरंदाजी विश्व कप के दूसरे स्तर में कांस्य पदक जीता। यह थाईलैंड के बैंकाक में आयोजित किया गया था।

  2. टूर्नामेंट में तीसरी वरीयता प्राप्त दीपिका ने 13वीं वरीयता प्राप्त रूस की सायना सिरेंपिलोवा को महिला रिकर्व के कास्य पदक के मुकाबले में 7-3 से पराजित कर देश के लिए एक पदक हासिल किया।


 

12 मास्को में आयोजित 2018 विश्व कप का अंतिम ड्रा

  1. 32 देशों की राष्ट्रीय फुटबॉल टीमों ने मास्को की रूसी राजधानी में 2018 फीफा विश्व कप के लिए आयोजित अंतिम ड्रा में अपने अंतिम परिणामों को प्राप्त किया।

  2. यह समारोह रूस के मास्को में राज्य क्रेमलिन पैलेस में आयोजित किया गया था।

 

13. अभिनेता शशि कपूर का निधन

  1. 79 वर्ष की आयु में वयोवृद्ध अभिनेता शशि कपूर का निधन  हो गया।

  2. पृथ्वीराज कपूर के तीसरे और सबसे छोटे बेटे, शशि कपूर ने 1961 में फिल्म धर्मपुत्र के मुख्य अभिनेता के रूप में बॉलीवुड में अपना कदम रखा था।   कपूर ने 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें से उन्होंने 61 में एकल मुख्य भूमिका निभाई7

 

14. भारतीय-अमेरिकी सीनेटर हैरिस ग्लोबल थिंकर सूची में सबसे ऊपर

  1. भारतीय-अमेरिकी कैलिफोर्निया की सीनेटर कमला हैरिस प्रतिष्ठित फॉरेन पालिसी मैगज़ीन 2017 की '50 लीडिंग ग्लोबल थिंकर' की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं, जिसमें संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हैली भी शामिल हैं।

  2. हैरिस और हैली के अलावा भारतीय मूल के कॉमेडियन हसन मिन्हाज भी इस सूची में शामिल हैं।

  3. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेए-इन को दक्षिण कोरिया में सभ्य लोकतांत्रिक नेतृत्व के पुनर्निर्माण की कोशिश के लिए सूची में दूसरा स्थान प्रदान किया गया।  

  4. लोकप्रिय कॉमेडियन मिन्हाज को "न्यू ब्राउन अमेरिका" की कथा को परिभाषित करने के लिए रैंकिंग में तीसरा स्थान दिया गया।


 

15.भारतीय सिनेमा पर पुस्तक लॉन्च  

  1. बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने शोबिज राजधानी मुंबई में भारतीय सिनेमा पर आधारित एक पुस्तक को लॉन्च किया।

  2. पुस्तक का शीर्षक  'बॉलीवुड-द फिल्म्स! द सॉन्गस! द स्टार्स!' है, जो एक व्यापक सचित्र मार्गदर्शिका और कॉफी टेबल बुक है।

  3. यह पुस्तक, कुछ दिग्गज अभिनेताओं, फिल्मों और गीतों के बारे में ऐतिहासिक अंतर्दृष्टि, कम-ज्ञात तथ्यों से भरी है।

  4. एस.एम.एम औसजा, करण बाली, राजेश देवराज और तनुल ठाकुर पुस्तक के सह लेखक हैं, भारत के झिलमिल शहर पर इस पुस्तक को ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय प्रकाशन कंपनी डोरलिंग कीडरस्ले (डीके) द्वारा प्रकाशित किया गया।

 

16. मध्यप्रदेश में कम आयु लड़कियों के बलात्‍कारियों को फांसी देने को मंजूरी

  1. मध्यप्रदेश विधानसभा में 12 साल या उससे कम आयु की लड़कियों से बलात्कार या किसी भी आयु की महिला से गैंगरेप के दोषी को फांसी की सज़ा देने को मंजूरी दे दी।  इसी के साथ, मध्य प्रदेश ऐसे अपराधियों को फासी की सजा सुनाने वाला पहला राज्य बन गया।

  2. विधि एवं विधाई कार्य मंत्री रामपाल सिंह ने विधानसभा में दंड विधि विधेयक को प्रस्तुत किया जिसके बाद विधेयक पर विस्तार से चर्चा हुई और फिर सभी दलों द्वारा पारित किया गया। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो (एनसीआरबी) की रिपोर्ट के बाद यह खबर सामने आई है कि मध्यप्रदेश में देश में सबसे ज्यादा बलात्कार के मामले दर्ज हैं।


 

17.यूपी तीन तलाक बिल के ड्राफ्ट पर सहमति जताने वाला पहला राज्य

  1. उत्तर प्रदेश ने तीन तलाक को लेकर केंद्र के प्रस्तावित विधेयक के ड्राफ्ट पर सहमति व्यक्त की।  ऐसा करने वाला यह देश का पहला राज्य बन गया।

  2. ड्राफ्ट कानून के अनुसार, तीन बार "तालाक" बोलकर अपनी पत्नी को तलाक देने की कोशिश करने वाले मुस्लिम व्यक्ति को तीन साल की सजा और जुर्माना होगा।  विधेयक संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में पेश करने के लिए तैयार है।

 

18. मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल 'कुंभ मेला'

  1. यूनेस्को ने मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची में 'कुंभ मेले' को शामिल किया।  दक्षिण कोरिया के जेजू में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत पर अंतरसरकारी समिति के 12वें सत्र के दौरान यह निर्णय लिया गया।

  2. 1 दिसंबर 2016 को 'योग' और 'नौरोज' के अभिलेखों के बाद यह अभिलेख दो साल में तीसरा है।  'कुंभ मेला' पृथ्वी पर तीर्थयात्रियों का सबसे बड़ा शांतिपूर्ण जनसमूह है।

 

19. भारत ने पहली बार दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय बैडमिंटन टीम चैम्पियनशिप जीती

  1. भारत ने पहली दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशीप जीती। गुवाहाटी हुए फाइनल में भारत ने नेपाल को 3-0 से हराया।

  2. लड़कों के सिंगल्स फाइनल में आर्यमान टंडन ने दीपेश धामी को 21-9, 21-15 से हराया। वहीं लड़कियों के सिंगल्स फाइनल में, अश्मिता चलीहा ने रशीला महार्जन को 21-9, 21-6 से मात दी।

  3. लड़कों के डबल्स में अरिन्ताप दास गुप्ता और कृष्णा प्रसाद की जोड़ी ने दीपेश धामी और नबिन श्रेष्ठ की जोड़ी को 19-21, 21-14, 21-11 से हराया।

 

Next News

करंट अफेयर्स/ March 18/ 4th WEEK: मध्यप्रदेश में सबसे अधिक आदिवासी

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ Dec 17/ 2nd WEEK: भारत ने हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में कांस्य पदक जीता

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )