सीटीईटी के सिलेबस में बदलाव,अब मैथ्स के साथ साइंस के भी सवाल पूछे जाएंगे

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) मई में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) कराएगा। इसमें मैथ के साथ-साथ साइंस से जुड़े प्रश्न भी पूछे जाएंगे।

एजुकेशन डेस्क । सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) मई में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) कराएगा। इसके लिए बोर्ड ने सीटीईटी के सिलेबस में बदलाव किया है। इसके तहत स्टूडेंट्स बदले हुए पैटर्न पर यह पेपर देंगे। इसमें अभी तक मैथ के सवाल पूछे जाते थे, लेकिन अब मैथ के साथ साइंस के भी सवाल पूछे जाएंगे। साथ ही दो एक्जाम के बीच 30 मिनट का समय बढ़ा दिया गया है। यह परीक्षा कुल ढाई घंटे की होगी। सीबीएसई मई में यह परीक्षा कराएगा। इसमें सफल परीक्षार्थी केवी और सीबीएसई के स्कूलों में पढ़ाने के लिए पात्र होंगे। 

दो स्तर पर रहेगा सिलेबस

कक्षा 1 से 5 तक

इसमें चाइल्ड डवलपमेंट से 30 नंबर, भाषा-1 से 30 नंबर, भाषा-2 से 30 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे। वहीं गणित और पर्यावरण अध्ययन से 30-30 नंबर के सवाल होंगे।

कक्षा 6 से 8 तक

इसमें पहले स्तर की ही तरहदचाइल्ड डवलपमेंट, भाषा-1 एवं भाषा-2 से 90 नंबर के सवाल पेपर में आएंगे। गणित और साइंस से 60 नंबर और सोशल स्टडीज व सोशल साइंस से 60 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे।

Next News

स्टूडेंट्स की समस्या सुलझाने के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने किया पोर्टल लांच

नए कलेवर में लांच की गई वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाया गया है। जहां पर स्टूडेंट्स को छात्रवृति से लेकर परीक्षा फार्म तक की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। 

ICAI ने अपने सिलेबस में किया बदलाव, CA स्टूडेंट को जरूर पढ़ना चाहिए

ICAI के नए सिलेबस के तहत सीए फाइनल के स्टूडेंट्स के पेपर में कुछ बदलाव किए गए हैं।

Array ( )