एंट्रेंस की तैयारी करा रही कोचिंग पर लगेगा 18% GST: अथॉरिटी

मुंबई के एक ट्यूटोरियल ने पूछा था कि क्या एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कराने वाले कोचिंग सेंटर्स GST के दायरे में आते हैं?

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। अथॉरिटी फॉर एडवांस रूलिंग (AAR) ने एक ट्यूटोरियल को जवाब देते हुए बताया है कि एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करा रहे कोचिंग सेंटर्स गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) के दायरे में आते हैं और उन्हें 18% GST देना होगा। 

ट्यूटोरियल्स ने मांगी थी ये जानकारी

- दरअसल, मुंबई के सिंपल शुक्ला ट्यूटोरियल्स ने AAR की महाराष्ट्र ब्रांच में एक आवेदन कर जानकारी मांगी थी कि क्या एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कराने वाले कोचिंग सेंटर GST के दायरे में आते हैं?
- अपने आवेदन में ट्यूटोरियल की तरफ से कहा गया था कि भारत सरकार के 28 जून 2017 के एक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि स्टूडेंट्स को शिक्षा देने वाली संस्था पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।
- दरअसल, GST कानून में ये प्रावधान है कि टैक्स देने वाला कोई व्यक्ति इस बारे में राय ले सकता है कि कोई सेवा GST के दायरे में आती है या नहीं।

AAR ने दिया ये जवाब

- सिंपल शुक्ला ट्यूटोरियल्स के आवेदन पर जवाब देते हुए AAR ने कहा है कि कोई भी संस्थान जो बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं, वो GST के दायरे में नहीं आते। लेकिन कोचिंग सेंटर्स GST के दायरे में आते हैं।
- AAR ने कहा कि ऐसा इसलिए क्योंकि जो प्राइवेट संस्थान कोचिंग चलाते हैं और वहां स्टूडेंट्स को न तो डिग्री दी जाती है और न ही सर्टिफिकेट। तो ऐसे में कोचिंग सेंटर्स पर 9% CGST और 9% SGST लगता है। 
- दरअसल, GST में केंद्र और राज्य सरकारों को बराबर-बराबर टैक्स मिलता है और इस तरह से कोचिंग सेंटर्स पर कुल मिलाकर 18% टैक्स लगेगा।

पहले लगता था 15 फीसदी सर्विस टैक्‍स

- AMRG & Associates के पार्टनर रजत मोहन के अनुसार जो कोचिंग सेंटर एंट्रेंस एग्‍जाम के लिए पढ़ाई कराते हैं उनके लिए इस रूलिंग में साफ है कि न तो इनडायरेक्‍ट टैक्‍स के अंतर्गत और न ही जीएसटी के तहत कोई राहत मिलेगी। 
- इससे पहले ऐसी कोचिंग पर 15 फीसदी सर्विस टैक्‍स लगता था, जबकि जीएसटी के तहत अब 18 फीसदी टैक्‍स देना होगा।

Next News

सरकार की इस स्कीम से मिलेगा 20 लाख का एजुकेशन लोन, ऐसे करें अप्लाय

एजुकेशन लोन और स्कॉलरशिप से जुड़ी जानकारी के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत स्टूडेंट्स 20 लाख रुपए तक का लोन

ओडिशा बोर्ड : 12वीं क्लास के साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी, 76.98% स्टूडेंट्स पास 

बाेर्ड ने 12वीं क्लास का केवल साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया है।

Array ( )