करंट अफेयर्स/ March 17/ 1st WEEK : चीन ने इस साल सैन्य खर्चों में की 7% बढ़ोतरी

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 में मार्च माह कें पहले सप्ताह में चीन ने इस साल सैन्य खर्चों में की 7% बढ़ोतरी। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1.जीतू राय ने निशानेबाज़ी विश्व कप में जीता कांस्य पदक

  1. दिल्ली में आईएसएसएफ निशानेबाज़ी विश्व कप में जीतू राय ने पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में 216.7 अंकों के साथ भारत को कांस्य पदक दिलाया। 
  2. इस इवेंट में जापान के मत्सुदा तोमोयुकी ने स्वर्ण पदक जीता।  जीतू ने इसी विश्व कप में मिक्स्ड टीम इवेंट में हिना सिद्धू के साथ स्वर्ण पदक भी जीता। 

 

2. भारतीय जोड़ी तरुण और अलविन ने जीता युगांडा इंटरनैशल का खिताब

  1. भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी तरुण कोना और अलविन फ्रांसिस की जोड़ी ने युगांडा के कंपाला में हुए 2017 युगांडा इंटरनैशनल का खिताब अपने नाम किया।
  2. तरुण-अलविन ने दूसरी वरीयता प्राप्त मॉरीशस के अतिश लुभा और जॉर्ज जूलियन पॉल को 21-8, 21-14 से हराया।  


3.  ईएसपीएन क्रिकइन्फो पुरस्कारों में विराट कोहली कैप्टेन ऑफ़ दि ईयर नामित

  1. अंतर्राष्ट्रीय भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली को 10वें वार्षिक ईएसपीएन क्रिकइन्फो पुरस्कारों में 'कैप्टेन ऑफ़ दि ईयर' नामित किया गया। कोहली के नेतृत्व में भारत ने 2016 में 12 में से 09 टेस्ट मैच जीते हैं। 
  2. स्टुअर्ट ब्रॉड को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में 6/17 के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए टेस्ट बोलिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दि ईयर चुना गया। 
  3. अन्य पुरस्कार प्राप्तकर्ता हैं : क्विंटन डी कॉक (दक्षिण अफ्रीका)-ओडीआई बैटिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दि ईयर, बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)-टेस्ट बैटिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दि ईयर, कार्लोस बर्थवैट (वेस्टइंडीज)-टी-20 परफॉरमेंस ऑफ़ दि ईयर, मेहेदी हसन मिराज (बांग्लादेश)-डेब्यूटेंट ऑफ़ दि ईयर अवार्ड। 

 

4. पहली बार 'सीके नायडू अवॉर्ड' से सम्मानित होगी महिला क्रिकेटर

  1. बीसीसीआई ने पहली बार किसी महिला क्रिकेटर को 'सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' के लिए नामित किया।  यह सम्मान भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पहली कप्तान शांता रंगास्वामी को दिया जाएगा। 


5. लेखक नील गैमन यूएन के गुडविल एम्बेसडर नामित

  1. लेखक नील गैमन को संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त (शरणार्थी) द्वारा यूएन की शरणार्थी एजेंसी UNHCR का वैश्विक गुडविल एम्बेसडर नियुक्त किया गया। 


6. DRDO ने अपने तीन विकसित उत्पाद सेना को सौंपे

  1. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने भारतीय सेना में शामिल करने के लिए अपने तीन उत्पादों को एक औपचारिक समारोह में सेना को सौंपा।
  2. ये उत्पाद हैं : (a) वेपन लोकेटिंग राडार (WLR), स्वाति, (b) एनबीसी रेसी वीकल, (c) एनबीसी ड्रग्स


7. सिटी वेल्थ इंडेक्स सूची में वाशिंगटन डीसी, टोरंटो से आगे है मुंबई

  1. रियल एस्टेट एजेंसी 'नाइट फ्रैंक' द्वारा बुधवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, 'सिटी वेल्थ इंडेक्स' सूची में भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी और कनाडा के टोरंटो जैसे शहरों से आगे है। 
  2. बतौर रिपोर्ट, 89 देशों के 125 शहरों की इस सूची में मुंबई को 21वां स्थान मिला जबकि दिल्ली 35वें नंबर पर रही। 

 

8. जेएनयू को मिलेगा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय के लिए विजिटर्स अवार्ड 2017

  1. जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी (JNU) ने सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय के लिए विजिटर्स अवार्ड 2017 जीता। 
  2. हिमाचल प्रदेश केंद्रीय यूनिवर्सिटी के दीपक पंत ने इनोवेशन के लिए विजिटर्स अवार्ड जीता।  जबकि शोध के लिए विजिटर्स अवार्ड बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के श्याम सुन्दर एवं तेजपुर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर निरंजन करक ने संयुक्त रूप से जीता। 
  3. 06 मार्च 2017 को राष्ट्रपति भवन में 'फेस्टिवल ऑफ़ इनोवेशन' के एक भाग के रूप में एक पुरस्कार समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ये पुरस्कार प्रदान करेंगे। 

 

9. निशानेबाज़ी विश्व कप में 5 पदक के साथ 5वें स्थान पर रहा भारत

  1. आईएसएसएफ निशानेबाज़ी विश्व कप में 5 पदक जीतकर भारत 5वें स्थान पर रहा। भारत ने इस दौरान एक स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक जीते। 
  2. पदक तालिका में 12 पदकों के साथ चीन पहले स्थान पर, 5 पदकों (2 स्वर्ण) के साथ इटली दूसरे स्थान पर और 3 पदकों (2 स्वर्ण) के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर रह।
  3. इस निशानेबाजी विश्व कप का आयोजन 22 फरवरी से 04 मार्च 2017 तक, नई दिल्ली स्थित करणी सिंह शूटिंग रेंज में किया गया था। 


10. पंजाब में अटारी सीमा पर भारत का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराया गया

  1. भारत-पाकिस्तान के अटारी बॉर्डर पर संयुक्त चेकपोस्ट पर 05 फरवरी 2017 को देश का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया।  
  2. इस झंडे का वज़न 65 किलोग्राम है और इसकी लंबाई 120 फीट व चौड़ाई 80 फीट है।  इस झंडे को करीब 350 फीट की ऊंचाई पर फहराया गया। 
  3. इसका कंक्रीट का आधार 30 फुट लंबा और 30 फुट चौड़ा है।  इस ध्वज की नींव इस तरह से बनाई गयी है कि यह ध्वज 180 डिग्री प्रति घंटा तक उच्च वेग हवाओं का सामना करने में सक्षम है। 

 

11. एम पी वीरेन्द्र कुमार को मूर्तिदेवी पुरस्कार प्रदान किया

  1. प्रख्यात मलयालम लेखक और पत्रकार एम पी वीरेन्द्र कुमार को भारतीय ज्ञानपीठ संगठन द्वारा 30वें मूर्तिदेवी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 
  2. टैगोर शताब्दी में एक समारोह में ज्ञानपीठ विजेता एम टी वासुदेवन नायर ने यह पुरस्कार प्रदान किया। 
  3. कुमार को अपने मलयालम यात्रावृतान्त 'हिमवथोबोविइल' ('Hymavathabhoovil') के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया जो भारतीय संस्कृति, मिथक, साहित्य, और भारत के पहाड़ों, घाटियों, और पहाड़ों में बिखरे लोगों के प्राचीन चिन्हों पर आधारित है। 


12. जीतू राय ने भारत को दिलाया विश्व कप में स्वर्ण

  1. भारतीय निशानेबाज़ जीतू राय ने दिल्ली में जारी आईएसएसऍफ़ निशानेबाज़ी विश्व कप में बुधवार को 50-मीटर एयर पिस्टल इवेंट में 230.1 पॉइंट के विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता। 
  2. वहीं, भारत के ही अमनप्रीत सिंह ने इस इवेंट में 226.9 पॉइंट बनाकर रजत पदक जीता। 
  3. जीतू का इस विश्व कप में यह तीसरा पदक है। 


13.धर्मशाला को राज्य की दूसरी राजधानी बनाने की मंजूरी 

  1. मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई हिमाचल प्रदेश की कैबिनेट बैठक में कैबिनेट ने धर्मशाला शहर को राज्य की दूसरी राजधानी बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 
  2. कैबिनेट की मंजूरी के बाद, अब धर्मशाला में मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के कार्यालयों के  लिए एक छोटे सचिवालय की स्थापना की जाएगी। 


14. शहरी प्रशासन सर्वेक्षण में तिरुवनंतपुरम शीर्ष पर

  1. बेंगलुरु स्थित जनाग्रह सेंटर फॉर सिटीज़नशिप एंड डेमोक्रेसी द्वारा जारी भारत के सिटी-सिस्टम्स का वार्षिक सर्वेक्षण 2016 के अनुसार केरल का तिरुवनंतपुरम शहर, शहरी प्रशासन को प्रबंधित करने में शीर्ष भारतीय शहर है। 
  2. तिरुवनंतपुरम के बाद क्रमशः पुणे और कोलकाता हैं।  
  3. 18 मिलियन की आबादी वाले शहर दिल्ली को भोपाल एवं कानपूर जैसे छोटे शहरों के बाद 9 रैंक दिया गया। 


15. चीन ने इस साल सैन्य खर्चों में की 7% बढ़ोतरी

  1. चीन की संसद नैशनल पीपल्स कांग्रेस (एनपीसी) की वार्षिक बैठक से पहले सरकार ने इस साल सैन्य खर्चों में 7% बढ़ोतरी की घोषणा की है।
  2.  लगातार दूसरे साल चीन ने सैन्य खर्च में 10% से कम बढ़ोतरी की है।  इस प्रकार इस साल चीन रक्षा क्षेत्र में अपने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का करीब 1.3% खर्च करेगा। 
  3. दुनिया भर में रक्षा पर सबसे ज़्यादा खर्च अमरीका करता है। उसके बाद चीन, सऊदी अरब, रूस, ब्रिटेन, भारत, फ्रांस, जापान, जर्मनी और दक्षिण कोरिया है। 


16. 30% से अधिक भारतीय युवा शिक्षा, रोज़गार, प्रशिक्षण से दूर: रिपोर्ट

  1. आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) की रिपोर्ट के अनुसार, 15-29 आयु वर्ग के 30% से अधिक भारतीय युवा रोज़गार, शिक्षा या प्रशिक्षण से नहीं जुड़े हैं। 
  2. यह आंकड़ा चीन से लगभग तीन गुना और 35 देशों के ओईसीडी औसत के दोगुने से अधिक है। 
  3. बतौर रिपोर्ट, भारतीय श्रम कानून अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में जटिल और सख्त हैं। 


17. महाराष्ट्र में ऐप आधारित टैक्सियों को केसरिया रंग से रंगा जाएगा

  1. महाराष्ट्र सरकार के 'महाराष्ट्र स्मार्ट टैक्सी रूल्स 2017' के तहत ऐप के ज़रिए टैक्सी सेवा देने वाली कंपनियों को अपनी टैक्सियों को केसरिया रंग से रंगना होगा। 
  2. राज्य के परिवहन मंत्री दिवाकर राउते ने टैक्सियों द्वारा न्यूनतम और अधिकतम किराया तय करने के लिए रिटायर्ड आई.ए.एस. बीसी खतुआ के नेतृत्व में 4 सदस्यों की एक समिति भी बनाई है। 


 

Next News

करंट अफेयर्स/ Apr 17/ 4th WEEK : श्रृष्टि कौर को मिस टीन यूनिवर्स 2017 का ताज

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ March 17/ 2nd WEEK : इंडियन ओपन गोल्फ के चैंपियन बने एसएसपी

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )