महाराष्‍ट्र बोर्ड की बुक्स में बदलाव, शहीदों की शौर्यगाथा बनेगी प्रेरणा 

स्कूल टाइम से ही बच्चों को देशभक्ति, शहीदों और वीरांगनाओं की बहादुरी की कहानियां पढ़ायी जाएंगी तभी उनमें देश के के लिए प्रेम और समर्पण बढ़ाया जा सकेगा।

मुंबई। महाराष्ट्र बोर्ड के सलेबस को हालिया घटनाओं से जोड़ने का इनीशिएटिव लिया गया है। 10’th के नए सिलेबस में डिमाेनेटाइजेशन,, जीएसटी, इंकम टैक्स, शेयर मार्केट और म्यूच्युअल फंड जैसे इश्यूज से स्टूडेंट्स को परिचित कराया जा रहा है।  स्टेट बोर्ड की मराठी लैंग्वेज की बुक में शहीद सैनिक की पत्नी लेफ्टिनेंट स्वाति महाडिक की इंस्पीरेशनल स्टोरी को शामिल किया गया है।

स्वाति के पति थे कर्नल 

टेरेरिस्ट देश को कमजोर करने आतंकी घटनाओं को अंजाम देते हैं, तो उन्हें लगता है इससे देश और जवानों के परिवार टूटेंगे। उनके इन इरादों को गलत साबित किया शहीद कर्नल संतोष महाडिक की पत्नी स्वाति महाडिक ने। जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से लोहा लेते हुए सतारा के कर्नल संतोष महाडिक शहीद हो गए थे। 

खुद लेफ्टिनेंट बनीं स्वाति 

पति की शहादत के बाद उनकी पत्नी स्वाति ने भी खुद भी देश सेवा करने की ठानी। स्वाति ने ट्रेनिंग ली और पिछले साल ही इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट के पद कर तैनात हुईं। महाराष्ट्र की बेटी की इंस्पीरेशनल स्टोरी को बच्चे पढ़ें, इसलिए इसे 10’th क्लास के सिलेबस में शामिल किया गया। विशेषज्ञों का मानना है कि जब स्कूलों से ही बच्चों को देशभक्ति, शहीदों और वीरांगनाओं की शौर्यगाथा पढ़ाई जाएगी, तो भला दुश्मन उस देश पर नजर उठाने की जुर्रत कैसे कर सकेगा। ऐसे ही विचारों को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र की 10’th क्लास की स्टडी बुक्स बनाई गई है जिसे पढ़कर बच्चे देश के लिए शहीद हुए जवान और उनके परिवार पर गर्व महसूस करेंगे। 

क्या है सिलेबस में 

मैथ्स में फाइनेन्शियल प्लानिंग है, जिसमें बच्चों को गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी), इंकम टैक्स, शेयर मार्केट आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। जियोग्राफी में इंडिया और ब्राजील के क्लाइमेट, जियोग्राफिकल पोजीशन और वेजीटेशन जैसे कई आस्पेक्ट्स की तुलना की गई है। इसी तरह हिस्ट्री में कई बदलाव किए गए हैं। इसमें वर्ल्ड वॉर के अलावा मास मीडिया, हैरीटेज आदि को शामिल किया गया है। 

क्या है नया 

  • करंट इश्यूज को शामिल किया 
  • करेज एंड इंस्पीरेशनल स्टोरीज 
  • मैथ्स में जीएसटी, आईटी, म्यूच्युअल फंड की स्टडी
  • जियोग्राफी में भी बदलाव
Next News

West Bengal: लम्‍बे इंतजार के बाद 27 मई के बाद जारी होंगे 10'th बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट्स

पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन के मिडिल स्कूल के रिजल्ट मई के बाद ही आने की संभावना है। रिजल्ट में देरी की वजह कॉपियों की चेकिंग मानी जा रही है।

हिमाचल बोर्ड Result 2018: 12वीं के नतीजे जारी, यूं चेक करें आॅनलाइन

हिमाचल  प्रदेश बोर्ड आॅफ एजुकेशन ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। दसवी का रिजल्ट कुछ दिन बाद जारी किया जाएगा। 

Array ( )