NEET 2018 : पसंद का सेंटर न मिलने पर भी परीक्षा केंद्र नहीं बदलेगा सीबीएसई

नीट एग्जाम को लेकर सेंटर पर आपत्तियों के बाद सीबीएसई ने सर्कुलर रिलीज कर स्पष्टीकरण दिया है। कई स्टूडेंट्स ने लिखा है कि उन्होंने फॉर्म फिलिंग में सेंटर गलत भर दिया था और अब सेंटर बदलना चाहते हैं।

एजुकेशन डेस्क । नीट के एडमिट कार्ड जारी होने के बाद सेंटर से संबंधित ढेरों शिकायत सीबीएसई की पास पहुंच रही हैं। इसके कारण सीबीएसई को सर्कुलर निकालकर स्पष्टीकरण देना पड़ा। दरअसल, एडमिट कार्ड के बाद बहुत से स्टूडेंट्स की शिकायत है कि जो सेंटर उन्होंने ऑनलाइन फॉर्म फिलिंग के समय भरा था, उनको वह अलॉट नहीं हुआ। उनकी पहली च्वाइस के आधार पर उनको सेंटर नहीं दिया गया। कई स्टूडेंट्स ने लिखा है कि उन्होंने फॉर्म फिलिंग में सेंटर गलत भर दिया था और और अब सेंटर बदलना चाहते हैं। चौथी शिकायत है कि जो तीन ऑप्शन सेंटर के रूप में स्टूडेंट्स ने भरे थे, उनकी बजाय दूसरा सेंटर अलॉट कर दिया। डॉयरेक्टर नीट की ओर से इस संबंध में जारी जवाब में बताया गया है कि इंफॉरमेशन बुलेटिन के चैप्टर 2 से रूल नंबर 2 के अनुसार ही अलॉट किए गए हैं। अब किसी भी हाल में सेंटर में बदलाव नहीं जा सकता है। सेंटर फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व के आधार पर अलॉट नहीं किए गए हैं। परिवेदनाओं के संबंध में किसी भी स्टूडेंट से व्यक्तिगत रूप से संपर्क नहीं किया जाएगा।

सेंटर अलॉट करने का अधिकार सिर्फ बोर्ड को 
चैप्टर 2 के रूल नंबर पर 4 में कुल आठ बिंदु दिए गए हैं। इसमें साफ कहा गया है कि सेंटर अलॉटमेंट में किसी भी प्रकार का मानवीय हस्तक्षेप नहीं रहेगा। बोर्ड की कोशिश रहेगी की छात्र ने जो सेंटर भरा है, वही उसको मिल जाए। इसके बाद भी बोर्ड को यह अधिकार रहेगा कि वह कोई भी सेंटर स्टूडेंट को अलॉट कर दे। इस चैप्टर में यह भी कहा गया है कि स्टूडेंट्स अपने शहर व नजदीकी सेंटर को ही सलेक्ट करें। जम्मू कश्मीर, असम और मेघालय के छात्रों को उनके राज्य के ही सेंटर चुनने की बात भी लिखी थी। अन्य राज्यों के स्टूडेंट्स दूसरे राज्यों में सेंटर सलेक्ट करने की छूट दी गई थी।

Next News

NEET 2018 : एडमिट कार्ड जारी, ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं आॅनलाइन 

6 मई 2018 को आयोजित होने वाली नीट—2018 के एडमिट कार्ड आॅनलाइन डाउनलोड किए जा सकते हैं।

नीट 2018 : ओवरएज स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड जारी, 6 मई को होगा एग्जाम

सीबीएसई ने 25 साल से अधिक आयु के नीट देने वाले स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इससे पहले एडिशनल बॉयोलाजी व अन्य पात्र स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड

Array ( )