CBSE Result 2018: मई के आखिरी हफ्ते में आएगा 10th-12th का रिजल्ट

12th इकोनॉमिक्स और 10th मैथ्स के पेपर लीक केस के चलते री-एग्जाम लिया गया था। हालांकि री-एग्जाम के होने की वजह से 12th के स्टूडेंट्स कई एंट्रेंस एग्जाम नहीं दे पाए।

एजुकेशन डेस्क। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन यानी CBSE के 10th और 12th क्लास के रिजल्ट अगले महीने यानी मई के आखिरी हफ्ते में जारी किए जाएंगे। अगले महीने की तीसरे हफ्ते के आखिर में या फिर चौथे हफ्ते में 12th के नतीजों का एलान किया जाएगा। इसके बाद 10th का रिजल्ट जारी होगा। पिछले साल 12th का रिजल्ट 28 मई को घोषित किया गया था। जबकि, 10th का रिजल्ट 3 जून को आया था। इस बार माना जा रहा है कि दोनों रिजल्ट मई के आखिरी हफ्ते तक घोषित कर दिए जाएंगे।  

री-टेस्ट की वजह से नहीं होगी देरी

  • जानकारी के मुताबिक, 12th कक्षा के इकोनॉमिक्स के पेपर को दोबारा कराए जाने और दो पेपर्स को रद्द करने के बाद भी इसका असर रिजल्ट की घोषणा पर नहीं पड़ेगा। इसका मतलब ये हुआ कि रिजल्ट आने में देरी नहीं होगी। 
  • बता दें कि 12th क्लास के इकोनॉमिक्स का पेपर 25 अप्रैल को दोबारा कराया गया था। इसके अलावा पंजाब में 12th के हिंदी और 10th के फ्रेंच, संस्कृत और उर्दू के पेपर स्ट्राइक की वजह से टाले गए थे। 
  • अब जानकारी है कि कॉपियों की जांच का सिलसिला अपने आखिरी दौर में है और यह बोर्ड द्वारा तय किए गए वक्त पर पूरा हो जाएगा। बताया जा रहा है कि मई के दूसरे हफ्ते तक कॉपियों की जांच पूरी हो जाएगी। इसके बाद रिजल्ट तैयार किया जाएगा।
Next News

CBSE: अगले सेशन से ई-लिंक और सीडी के जरिए ही भेजे जाएंगे पेपर

पेपर के डिजीटल फॉर्म में हाेने के चलते इसमें दो पासवर्ड एंटर करने होंगे। जिसके बाद ही सीडी या लिंक से पेपर डाउनलोड किए जा सकेंगे।

दिल्ली में चल रहे 12 फर्जी एजुकेशन बोर्ड, इनमें नहीं कराएं एडमिशन

देश के अलग-अलग हिस्सों से स्कूल बोर्ड के सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन की जो रिक्वेस्ट आती है, उसके आधार पर बताया जाता है कि ये सर्टिफिकेट ठीक हैं या नहीं। 

Array ( )