कपड़ों पर बटन नहीं, पैरों में जूते नहीं, NEET एग्जाम के लिए CBSE ने जारी किया ड्रेस कोड

6 मई को होने वाले नीट एग्जाम के लिए CBSE ने ड्रेस कोड का नोटिफिकेशन जारी किया है।

एजुकेशन डेस्क। सीबीएसई ने मंगलवार को नीट 2018 के एडमिट कार्ड जारी करने के बाद अब परीक्षा के दिन ड्रेस कोड को लेकर नया नोटिफिकेशन जारी किया है। 6 मई को देशभर में अलग-अलग सेंटर्स पर नीट परीक्षा आयोजित होनी है। ऐसे में इस नोटिफिकेशन को पूरी तरह से पढ़ने के बाद ही एग्जाम सेंटर पर जाएं। सीबीएसई ने ड्रेस कोड को लेकर एक लंबी लिस्ट बनाई है। गौरतलब है कि पिछले साल नीट एग्जाम के दौरान ड्रेस को लेकर सीबीएसई को कई तरह के विवादों का सामना करना पड़ा था। इन सब समस्याओं से बचने के लिए इस बार सीबीएसई ने मेल-फीमेल दोनों कैंडिडेट्स के लिए पहले से ही ड्रेस कोड जारी किया है। 

लेकर जाएं एडमिट कार्ड

स्टूडेंट्स को इंस्ट्रक्शन है कि वे एग्जाम के दिन अपना एडमिट कार्ड जरूर लेकर आएं। इसके बिना किसी भी स्टूडेंट को एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। 5 जून को नीट 2018 का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ उस पर लगाना होगा। इसके अलावा नीट एडमिट कार्ड पर दिया प्रोफॉर्मा भी भरना होगा। एडमिट कार्ड में रोल नंबर, पिता का नाम, कैटेगरी, सब-कैटेगरी, फोटोग्राफ, सिग्नेचर, डेट ऑफ बर्थ, लैंग्वेज ऑफ क्वेश्चन पेपर, नाम और एग्जाम सेंटर का पता प्रिंट होगा। कैंडिडेट्स अपने एडमिट कार्ड cbseneet.nic.in की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। 

नीट एग्जाम डे का ड्रेस कोड 

- एग्जाम के दिन हाफ स्लीव्स के हल्के रंग के कपड़े पहनकर आएं। 
- आपके कपड़े पर किसी तरह के बटन न लगे हों। यहां तक की छोटे बटन वाले कपड़े पहनकर आने से भी बचें।
- किसी तरह के गहने या सजावटी सामान न पहनकर आएं। 
- परीक्षा के दिन जूते पहनकर बिल्कुल न आएं। आप स्लीपर्स या सैंडिल पहनकर आ सकते हैं। 
- बुर्का, पगड़ी इत्यादि पहनने वाले परीक्षार्थी एग्जाम शुरू होने के एक घंटे पहले एग्जाम सेंटर पर रिपोर्ट करें। 
- उम्मीदवार किसी तरह की स्टेशनरी या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर न आएं। यहां तक कि स्टूडेंट्स को पेन, पेंसिल भी साथ में नहीं ले जाना है।

Next News

एक्सपर्ट सलाह: ठोस तैयारी और सही टाइम मैनेजमेंट से होगी NEET क्रैक

नीट का आयोजन 6 मई, 2018 को देशभर में किया जाएगा। एक्सपर्ट बता रहे हैं कि इस दौरान तैयारी में किन बातों का ध्यान रखा जाए।

NEET 2018 : एडमिट कार्ड जारी, ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं आॅनलाइन 

6 मई 2018 को आयोजित होने वाली नीट—2018 के एडमिट कार्ड आॅनलाइन डाउनलोड किए जा सकते हैं।

Array ( )