नेट में शामिल होने के लिए आवेदन करने का कल आखिरी मौका

इस बार परीक्षा में 3 की बजाय केवल 2 ही पेपर होंगे। पहला पेपर जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट होगा और दूसरे पेपर उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय पर होगा।

एजुकेशन डेस्क | सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से कराई जाने वाली नेट के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल निर्धारित की गई है। जबकि 13 अप्रैल तक चालान जमा होगा। सीबीएसई ने cbsenet.nic.in पर ऐलान किया है कि अब उम्मीदवार 12 अप्रैल को 11:59 PM तक आवदेन कर सकते हैं। नेट के पेपर 8 जुलाई को होंगे। परीक्षा शुल्क जनरल के लिए 1000 रुपए, ओबीसी के लिए 500 रुपए और एससी/एसटी/दिव्यांग के लिए 250 रुपए निर्धारित की गई है।

परीक्षा पैटर्न में बदलाव
इस बार परीक्षा में तीन की बजाय केवल दो ही पेपर होंगे। पहला पेपर जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट होगा और दूसरे पेपर उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय पर होगा। जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट में दो नंबर के 50 सवाल होंगे। दूसरा पेपर में दो नंबर के 100 सवाल होंगे। 

  योग्यता 
- किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान से मास्टर या इसके समकक्ष किसी डिग्री में 55 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना जरूरी 
- ओबीसी, एससी, एसटी और पीडब्लूडी उम्मीदवारों को मार्क्स में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है। ये उम्मीदवार 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ नेट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
- मास्टर्स डिग्री के फाइनल ईयर में पढ़ रहे उम्मीदवार भी नेट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा
नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है। सिर्फ जेआरएफ के लिए 30 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है। वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग एवं महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है।

यूजीसी नेट 2018: महत्वपूर्ण तारीखें

आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि: 12 अप्रैल
शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि: 13 अप्रैल
आवेदन फॉर्म के विवरण में संशोधन: 25 अप्रैल से 1 मई तक
प्रवेश पत्र डाउनलोड करें: जून 2018
परीक्षा की तारीख: 8 जुलाई, 2018
उत्तर कुंजी और ओएमआर शीट की उपलब्धता: अगस्त 2018


 

 

Next News

एनएलयू दिल्ली में प्रवेश के लिए अब 14 तक कर सकेंगे अप्लाई

जो कैंडिडेट्स अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं, उनके पास एक मौका और है। नेशनल लॉ कॉलेज, दिल्ली में एडमिशन के लिए इसका आयोजन क्लैट से अलग किया जाता है।

IIITM से MBA करने के लिए 30 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन

इंडियन इंस्टीट्यूट अॉफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट से एमबीए इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इनेबल्ड सर्विस अौर एमबीए पब्लिक सर्विस मैनेजमेंट एंड ई-गर्वेनेंस

Array ( )