Articles worth reading

CAT 2018: नवंबर में होगा एग्जाम, जुलाई तक आएगा नोटिफिकेशन

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ने CAT 2018 की डेट जारी कर दी है। हालांकि एग्जाम का डिटेल्ड नोटिफिकेशन जुलाई-अगस्त तक जारी किया जा सकता है।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) ने कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2018) की डेट जारी कर दी है। आईआईएम की वेबसाइट पर इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके मुताबिक CAT 2018 का एग्जाम 25 नवंबर को होगा। हालांकि इससे रिलेटेड डिटेल्ड नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं किया गया है।

जुलाई-अगस्त में आ सकता है नोटिफिकेशन

- इस साल होने वाले CAT एग्जाम के लिए डिटेल्ड नोटिफिकेशन जुलाई या अगस्त के महीने तक आ सकता है। 
- साल 2017 में एग्जाम के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जुलाई में रिलीज कर दिया गया था। बता दें कि CAT 2017 को IIM लखनऊ की तरफ से कंडक्ट कराया गया था।

ये है एग्जाम के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

- जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स CAT 2018 के लिए अप्लाय करना चाहते हैं, उनको मान्यता प्राप्त किसी भी यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट्स से बैचलर डिग्री में कम से कम 50% होने जरूरी है।
- वहीं एससी, एसटी और फिजिकली डिसेबल्ड कैंडिडेट्स को 5% छूट के साथ बैचलर डिग्री में 45% होने जरूरी है।
- इसके साथ ही जो कैंडिडेट्स इस साल बैचलर डिग्री के फाइनल ईयर में हैं और फाइनल ईयर का एग्जाम दिया है, वो भी इस एग्जाम के लिए अप्लाय कर सकते हैं। 

इन कोर्सेस में मिलेगा एडमिशन

1. पब्लिक पॉलिसी एंड मैनेजमेंट
2. मैनेजमेंट
3. फूड एंड एग्री बिजनेस मैनेजमेंट
4. एग्जीक्यूटिव पीजी प्रोग्राम इन मैनेजमेंट
5. सिक्योरिटीज़ मार्केट

ऐसा रहता है CAT एग्जाम का पैटर्न

- CAT का एग्जाम तीन सेक्शंस में आता है, जिसमें पहला सेक्शन वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन का होता है। दूसरा सेक्शन डाटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग का होता है, जबकि तीसरा सेक्शन क्वांटिटेटिव एबिलिटी का होता है।
- तीनों सेक्शंस के आंसर देने के लिए कैंडिडेट्स को 180 मिनट का समय मिलता है, जिसमें 60 मिनट एक सेक्शन के लिए रहता है। हालांकि 60 मिनटों में सिर्फ एक ही सेक्शन सॉल्व किया जा सकता है। कैंडिडेट्स दूसरे सेक्शन में नहीं जा सकते।

Next News

CLAT 2018: एग्जाम खत्म, 31 मई को आएगा रिजल्ट

इस साल क्लैट एग्जाम नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ एडवांस्ड लीगल स्टडीज़ (NULAS), कोच्चि की तरफ से कंडक्ट कराया गया।

CLAT 2018: अच्छा स्कोर करने में काम आएंगे ये टिप्स, आजमाएं जरूर

एग्जाम में पास होने के लिए सबसे जरूरी है टाइम मैनेजमेंट। इसलिए जो आता हो, उसे पहले करें। नया सीखने में टाइम वेस्ट न करें।

Array ( )