12वीं के बाद कॅरियर या सबजेक्ट, स्विच करने से पहले खुद को करें स्ट्रॉन्ग

स्ट्रीम और जॉब दोनों ही बदलने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है। ताकि बदलाव के बाद पॉजीटिव थिकिंग के साथ काम किया जा सके।

एजुकेशन डेस्क। किसी भी कॅरियर को अपनाने से पहले फाइनेन्शियल कंडीशन पर गौर करना जरूरी है। बिना किसी सेविंग्स के कॅरियर बदलने की सोच रहे हैं तो मुश्किल में भी फंस सकते हैं। कई बार नए कॅरियर में तुरंत अच्छा सैलरी पैकेज नहीं मिल पाता। इसलिए कोई भी फैसला लेने से पहले फाइनेन्शियल कंडीशन मजबूत कर लें, तभी बिना घबराए तेजी से आगे बढ़ पाएंगे। कॅरियर में बड़ा बदलाव करने के लिए आपको साहस के साथ काम करना चाहिए और लक्ष्य के लिए कॉन्सन्ट्रेट रहना चाहिए। यह बात 12th के बाद सबजेक्ट सिलेक्शन को लेकर भी लागू हाेती है।

खुद स्ट्रॉन्ग बनें

नए कॅरियर में पहले से मौजूद लोगों से साथ कॉम्पीटिशन करना होगा। इसके लिए आपके पास खास हुनर होना चाहिए। पहले से ही पूरी तैयारी करके मैदान में उतरते हैं तो किसी तरह की दिक्कत नहीं होती। नए फील्ड में मार्केटिंग करेंगे, तभी लोग आपको जान पाएंगे। अगर कोई व्यक्ति आपसे बेहतर प्रदर्शन कर रहा है तो आपको उससे परेशान नहीं चाहिए।

सबकी हेल्प लें

बदलाव को आसान बनाने फील्ड से जुड़े लोगों से कॉन्टेक्ट करें। उनसे नई फील्ड की बारीकियों के बारे में जानकारी हासिल करें। नेटवर्क मजबूत होने पर कई बार आसानी से अच्छी जॉब भी मिल सकती है। नेटवर्क के कारण आपको इंटरनल जॉब्स की जानकारी मिलती है। सीनियर को अपना मेंटर बनाएं, वह कमियों को दूर करेगा। नई फील्ड से जुड़ी स्किल्स को सीखने में भी मदद करेगा।

पेशेंस के साथ करें काम 

इस खयाल को निकाल दें कि नए कॅरियर में सितारा रातों-रात चमकने लगेगा। इसके लिए कड़ी मेहनत और धैर्य से काम लें। नए कॅरियर में आपको हर चीज को नए सिरे से शुरू करना पड़ेगा। पुराना सारा अनुभव आपके काम नहीं आएगा। कई बार आपको लगेगा कि पुराना कॅरियर ही सही था। ऐसे में आपको सकारात्मक रहने की जरूरत पड़ेगी।

 

Next News

12th के बाद डिजीटल वर्ल्ड में कदम रखने से पहले हासिल करें ये स्किल

क्म्प्यूटर में डिग्री और डिप्लोमा कोर्सेस के अलावा कुछ कोर्स स्किल डेवलपमेंट के लिए भी होते हैं। जिन्हें करने के बाद स्टूडेंट्स डिजीटल वर्ल्ड में अलग

12वीं के बाद स्पोर्ट्स में खेलें या खिलाएं, इन डिफरेंट जोन में करें कॅरियर को रिफॉर्म

स्पोर्ट्स में मैदान के बाहर कॅरियर बनाने के लिए हर स्पोर्ट का डीप नॉलेज होना जरूरी है। इसके बाद किसी इंस्टीट्यूट से डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते

Array ( )