फैशन डिजाइनिंग में हैं करियर के लिए अपार संभावनाएं

आप अगर बारहवीं पास हैं, तो इस फील्ड में आपके लिए सुनहरा अवसर है। आप किसी भी संस्थान से डिप्लोमा या डिग्री लेने के बाद इस फील्ड़ में आगे बढ़ सकते हैं।

करियर डेस्क । दुनिया को अपनी डिज़ाइंस में देखना चाहते हैं और अपनी अलग पर्सनैलिटी बनाना चाहते हैं, तो फैशन डिजाइनिंग की फील्ड़ में करियर आजमा सकते हैं।। बेहद ग्लैमराइज़ और स्टाइलिश इस फील्ड की दुनिया कायल है। नेम-फेम के साथ इसमें पैसा भी बहुत है। अपने करियर को एक अलग अंदाज़ देना चाहते हैं, तो इस फील्ड में बनाएं करियर। 

एकेडमिक क्वालिफिकेशन
इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए बारहवीं पास होना ज़रूरी होता है। आप अगर बारहवीं पास हैं, तो इस क्षेत्र में आपके लिए सुनहरा अवसर है। इसके बाद किसी भी संस्थान से डिप्लोमा कोर्स करने के बाद इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं।


कोर्स के दौरान
सबसे अच्छी बात ये है कि बाकी कोर्सेस की तरह इसमें आपको पूरा समय नहीं देना पड़ता. आप अपनी सुविधानुसार क्लास का समय चुन सकते हैं। कोर्स के दौरान आपको गार्मेंट मैनुफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी, फैब्रिक पैटर्न मेकिंग, मार्केटिंग स्ट्रैटेजी, लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स, ग्लोबल मार्केट ट्रेंड आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

पर्सनल स्केल
भीड़ में भी सबसे अलग नज़र आनेवाला ये क्षेत्र उन्हीं लोगों के लिए अब तक सफल साबित हुआ है, जिनका इसके प्रति लगाव हो। कलर्स, फैब्रिक लेटेस्ट स्टाइल के साथ ही आपको बहुत ज़्यादा क्रिएटिव होने की आवश्यकता है।


कहां हैं जॉब?
इस क्षेत्र में आगे बढ़ने की कोई सीमा नहीं है. अपनी क्षमता और पहुंच के हिसाब से आप आसमान की बुलंदियों को छू सकते हैं। शुरुआत आप अपने घर से कर सकती हैं। किसी कंपनी से जुड़कर पार्ट टाइम जॉब भी कर सकते हैं।


आमदनी
इस क्षेत्र में आपकी आमदनी इस बात पर निर्भर करेगी कि आप किसी कंपनी में जॉब करते हैं या फिर अपना खुद का बिजनेस शुरू करते हैं। अगर आप कहीं पर जॉब करते हैं तो शुरूआती दौर में आप 15000 रूपए हर महीने आसानी से कमा सकते हैं, वहीं धीरे−धीरे अनुभव के साथ आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी। इसके अलावा अगर आप अनुभवी और टैलेंटेड हैं तो आप खुद का बिजनेस शुरू करके लाखों कमा सकते हैं। 

प्रमुख संस्थान


पर्ल ऐकेडमी ऑफ फैशन, नई दिल्ली
संपर्क - 1800 103 3005
https://pearlacademy.com/


नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिज़ाइन, कोलकाता
संपर्क - 033 2335 8872
https://www.nift.ac.in/


सोफिया पॉलीटेक्निक, मुंबई
संपर्क - 022 2351 3157
http://www.sophiapolytechnic.com/


नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद
संपर्क - 079 2662 9500
http://www.nid.edu/

Next News

NSDC के GST अकाउंट असिस्टेंट कोर्स में कॉमर्स छात्र ले सकते हैं प्रवेश

140 घंटे के इस कोर्स के दौरान 20 लेक्चर ऑनलाइन-ऑफलाइन उपलब्ध रहेंगे।

वीडियो गेम खेलने के शौकीन तो गेमिंग वर्ल्ड में बना सकते हैं शानदार करियर 

नए-नए गेम्स बनाकर पैसे कमाने के साथ ही आप बच्चों के चेहरे पर मुस्कान भी बिखेर सकते हैं।

Array ( )