करंट अफेयर्स/ Apr 17/ 2nd WEEK : मुक्केबाज श्याम कुमार को थाईलैंड में स्वर्ण

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

 एजुकेशन डेस्क। 2017 में अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह में मुक्केबाज श्याम कुमार ने थाईलैंड टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1. वैश्विक यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट 2017 में भारत 40वें स्थान पर

  1. विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी वैश्विक यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट 2017 में भारत 12 स्थानों की छलांग लगाकर कुल 136 देशों में 40वें रैंक पर पहुंच गया। 
  2. स्पेन सूची में शीर्ष पर है. शीर्ष 10 में जापान (4), यूनाइटेड किंगडम (5), संयुक्त राज्य अमेरिका (6), ऑस्ट्रेलिया (7), इटली (8), कनाडा (9) और स्विट्जरलैंड (10) स्थान पर हैं। 

 

2. मुक्केबाज श्याम कुमार ने थाईलैंड टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता

  1. भारतीय बॉक्सर के. श्याम कुमार ने बैंकाक में थाईलैंड इंटरनेशनल टूर्नामेंट में 49-किलोग्राम श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता। 
  2. उन्होंने मैच फाइट के लिए बिना रिंग में उतरे ही ये पदक अपने नाम किया क्योंकि उज्बेकिस्तान के ओलंपिक चैंपियन हसनबॉय दुस्मातोव अपनी चोट के कारण ये मैच खेल ही नहीं सके। 


3. ब्रिटिश-भारतीय शिक्षाविद 'एशियन बिज़नेस वूमन ऑफ द ईयर' नामित

  1. इंग्लैंड के बर्मिंघम में एक कार्यक्रम में भारतीय मूल की आशा खेमका को 'एशियाई बिजनेसवूमन ऑफ द ईयर' नामित किया गया( 
  2. 65-वर्षीय आशा, वेस्ट नॉटिंघम कॉलेज की प्रिंसिपल और सीईओ हैं और एशियन बिज़नेस अवार्ड्स समारोह में उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उनके प्रयासों और उनके कौशल के लिए सम्मानित किया गया। 


4. हैमिल्टन ने जीता अपना पांचवा चीनी ग्रैंड प्रिक्स 

  1. मर्सिडीज के ब्रिटिश फॉर्मूला वन रेसर लुईस हैमिल्टन ने फेरारी के चार बार फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियन सेबस्टियन वेट्टेल को हराकर चीनी ग्रां प्री में अपना पांचवां खिताब जीत।  
  2. हैमिल्टन ने दो दौड़ में अपने दूसरे ध्रुव के लिए वेट्टेल को 0.186 सेकेंड से हराया जबकि जर्मन ने दूसरे मर्सिडीज ऑफ वाल्टेरी बाटास को 0.001 सेकंड्स से पीछे किया। 

 

5. अतु ज़ुमव 'शौर्य चक्र' पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले नागा पुलिस अधिकारी

  1. नागालैंड के आधिकारिक तौर पर एक राज्य के रूप में मान्यता प्राप्त करने के बाद पहली बार राज्य के पुलिस अधिकारी अतु ज़ुमव को राष्ट्र के एक सैन्य सम्मान 'शौर्या चक्र' से सम्मानित किया गया। 
  2. नागालैंड पुलिस के साथ उप-विभागीय पुलिस अधिकारी अतु जुमवु को, राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में प्रतिष्ठित शौर्य चक्र पुरस्कार दिया गया। 
  3. 1963 में नागालैंड को एक राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ और तब से अब तक पहली बार इस पुरस्कार से राज्य के एक पुलिस अधिकारी को सम्मानित किया गया है। 


6. स्वच्छ बंदरगाहों की सूची में हल्दिया बंदरगाह शीर्ष पर

  1. पश्चिम बंगाल में हल्दिया बंदरगाह पहली बार बनाई गई स्वच्छ बंदरगाहों की सूची में स्वच्छता पैरामीटर पर सूची में सबसे ऊपर है। 
  2. यह सर्वे नौवहन मंत्रालय के अंतर्गत बंदरगाह संचालन, कार्यालय क्षेत्र, टाउनशिप क्षेत्र और आने वाले जहाजों को संभालना, कचरे के सृजन स्रोतों का सामना करने के प्रयासों के आधार पर स्वच्छता मानदंडों पर बारह प्रमुख बंदरगाहों पर किया गया था। 

 

7. 2015-16 के लिए कृषि कर्मन पुरस्कार हिमाचल प्रदेश को

  1. कृषि मंत्रालय ने कृषि कर्मन पुरस्कार 2015-16 के लिए हिमाचल प्रदेश को अनाज उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि के लिए चुना।  हिमाचल प्रदेश को तीसरी बार इस पुरस्कार के लिए चुना गया।
  2. राज्य के कृषि मंत्री सुजन सिंह पठानिया के अनुसार, पिछले पांच सालों में कुल अनाज उत्पादन 14.94 लाख टन से बढ़ाकर 16.34 लाख टन हो गया है। 


8. फ्लिप्कार्ट ने eBay इंडिया को ख़रीदा

  1. भारत के सबसे बड़ा ई-कॉमर्स खिलाड़ी फ्लिपकार्ट ने ईबे के भारतीय व्यापार को खरीद लिया, और टेंनन्ट (Tencent), ईबे (eBay) और माइक्रोसॉफ्ट से करीब 1.4 अरब डॉलर के फंड जुटाने का दौर बंद किया। 
  2. फ्लिपकार्ट में इक्विटी हिस्सेदारी के बदले ईबे ने अपने 500 करोड़ डॉलर का नकद निवेश करने और अपने eBay.in कारोबार को फ्लिपकार्ट में बेचने पर सहमति जताई है। 


9. राष्ट्रीय हिंदी सेवा सम्मान पुरस्कारों की घोषणा

  1. केंद्रीय हिंदी संस्थान के निदेशक एन.के. पांडे ने प्रतिष्ठित हिंदी सेवा सम्मान पुरस्कारों के लिए विभिन्न श्रेणियों से लेखकों के नामों की घोषणा की। 
  2. मई 2017 में राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कृत करेंगे। 
  3. पुरस्कार स्वरुप 5 लाख रूपये,  एक उद्धरण और एक शाल प्रदान किया जायेगा। 
  4. हिंदी भाषा में उनके योगदान के लिए गैर हिंदी भाषी राज्यों से प्रोफेसर एस शेषरत्नम (आंध्र प्रदेश), एम गोविंद राजन (तमिलनाडु), हरेंद्र सिंह बेदी (पंजाब) और एच सुबदानी देवी (मणिपुर) का चयन किया गया है। 

 

10. चीन में पहली रेल फ्रेट सेवा ब्रिटेन के लिए रवाना

  1. यूके से चीन तक का पहला रेल फ्रेट सर्विस ब्रिटिश गुड्स 17 दिनों का, 7,500 मील की यात्रा पर निकल गया है। ब्रिटिश गुड्स ट्रेन द्वारा शीतल पेय, विटामिन और शिशु सहित उत्पाद 30 कंटेनरों को भेजा जाएगा, जिनकी नियमित सेवा होगी।
  2. चैनल टनल से गुज़रने के बाद, ट्रेन 27 अप्रैल 2017 को चीन पहुंचने से पहले सात अन्य देशों फ्रांस, बेल्जियम, जर्मनी, पोलैंड, बेलारूस, रूस और कजाखस्तान से गुजरेगी।

  

Next News

करंट अफेयर्स/ Apr 17/ 1st WEEK : जापान ने बिटकॉइन को मुद्रा के रूप में मान्यता दी

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ Apr 17/ 3rd WEEK : भारत का पहला निजी रेलवे स्टेशन भोपाल में

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )