करंट अफेयर्स/FEB-18 4th WK: श्रीदेवी का निधन , अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला

वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में भारत 81वें स्थान पर

एजूकेशन डेस्क। फरवरी माह के चौथे सप्ताह में बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी का निधन हो गया। अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनी। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में भारत 81वें स्थान पर

 ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी किए गए वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में भारत 81 वें स्थान पर रहा । यह सूचकांक सार्वजनिक क्षेत्र के भ्रष्टाचार के उनके कथित स्तरों के अनुसार 180 देशों और क्षेत्रों को रखता है।  2016 में भारत 176 देशों के बीच 79 वें स्थान पर था। 

 

कृषि मंत्रालय ने ई-एनएएम प्लेटफार्म में जोड़ी  6 नई सुविधाएं

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-एनएएम) प्लेटफार्म में छह नयी विशेषताएं जोड़ीं हैं ताकि वह और अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल बन सके।

ई-एनएएम प्लेटफार्म में बेहतर विश्लेषण के लिए एमआईएस डैशबोर्ड, ट्रेडर द्वारा बीएचआईएम (भीम) भुगतान सुविधा, ट्रेडर द्वारा मोबाइल भुगतान सुविधा, मोबाइल एप पर उन्नत सुविधाएं जैसे कि गेट प्रवेश और मोबाइल के माध्यम से भुगतान, किसान के डेटाबेस का एकीकरण, और  ई-लर्निंग मोड्यूल काे शामिल किया है।  

 

तेलंगाना, ताइवान के बिच  समझौता 

राज्य में बेहतर प्रौद्योगिकी भागीदारी के लिए तेलंगाना सरकार ने ताइवान के ताओयुआन शहर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।  हैदराबाद में सूचना प्रौद्योगिकी (डब्ल्यूसीआईटी) 2018 में वर्ल्ड कांग्रेस के बाद इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए । 

आईटी मंत्री के टी रामाराव और प्रमुख सचिव जयेश रंजन ने विश्व आईटी कांग्रेस 2018 में ताइवान के बोर्ड के निदेशक रॉबर्ट हुआंग के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए। 

 

अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान अकेले उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं 
 
फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी अकेले लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया। 
उन्होंने गुजरात में भारतीय वायुसेना (आईएऍफ़) के जामनगर बेस से अपनी पहली एकल उड़ान में मिग -21 बायसन उड़ाया। 

 

कोलंबो में इंडिया इंटरनेशनल टेक्सटाइल एक्सपो 

भारत का तीन दिवसीय इंडिया इंटरनेशनल टेक्सटाइल एक्सपो (IITExpo) श्रीलंकाई राजधानी कोलंबो में शुरू हुआ। यह केन्द्रीय कपड़ा और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के समर्थन से पावरलूम विकास एवं निर्यात प्रोत्साहन परिषद (PDEXCIL) द्वारा आयोजित किया गया। 

इस कार्यक्रम का उद्घाटन श्रीलंका के विशेष कार्यवाहक डॉ. सरथ अमुनुगमा ने किया।  

 

EPFO ने 2017-18 के लिए ब्याज दर को 8.55% तक कम किया

सेवानिवृत्ति निधि निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ब्याज दर को 2016-17 में 8.65% को कम करते हुए 2017-18 में 8.55% कर दिया।  ब्याज दरों में निम्नलिखित सामान्य गिरावट आई है। 

यह कदम लगभग 6 करोड़ ग्राहकों को प्रभावित करेगा और EPFO को पिछले वित्तीय वर्ष के 695 करोड़ रुपये की तुलना में 586 करोड़ रुपये का अधिशेष दिया गया है। 

 

बिहार में पानी की आपूर्ति के लिए एडीबी और भारत ने दी 84 लाख डॉलर ऋण की मंजूरी

भारत सरकार और एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) ने बिहार में भागलपुर और गया शहरों में पानी की आपूर्ति के सुधार और विस्तार के लिए $84 मिलियन लोन पर हस्ताक्षर किए। 

2 ऋण की किश्त बिहार शहरी विकास निवेश कार्यक्रम के लिए $ 200 मिलियन बहु-किश्त वित्तपोषण सुविधा (एमएफएफ) का हिस्सा है जिसे 2012 में एडीबी द्वारा अनुमोदित किया गया था। 

ऋण की अवधि 25 वर्ष की है। जिसमें 5 साल की रियायती अवधि शामिल है, एक वार्षिक ब्याज दर लंदन इंटरबैंक की पेशकश दर (लिबोर) के आधार पर एडीबी की ऋण सुविधा के अनुसार होगी और प्रति वर्ष 0.15% का प्रतिबद्धता प्रभार होगा। 

 

मनोहर पर्रीकर ने गोवा बजट पेश किया

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने राज्य विधानसभा में 2018-19 के लिए 17,123 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तुत किया है जिसमें चालू वित्त वर्ष में 6.84% की वृद्धि हुई। बजट शिक्षा और नौकरी सृजन पर केंद्रित है। 


कनाडा के आईडीआरसी के साथ भारत का समझौता

भारत सरकार और कनाडा के अंतर्राष्ट्रीय विकास अनुसंधान केंद्र (आईडीआरसी) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर नई दिल्ली में हस्ताक्षर किए। वर्तमान और भविष्य की वैश्विक और स्थानीय विकास संबंधी चुनौतियों को संबोधित करने में "कार्यक्रम आधारित अनुसंधान सहायता" शुरू करने के लिए इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। 

आईडीआरसी ने संस्थानों, शोधकर्ताओं और गैर-सरकारी संगठनों के माध्यम से भारत में चलने वाली 551 अनुसंधान गतिविधियों को CA$159 मिलियन से वित्त पोषित किया है। 


प्रसिद्ध वायलन वादक एमएस अनंथारमण का निधन   

पारुर शैली में निपुण प्रसिद्ध वायलिन वादक एम.एस. अनंथारमण का निधन हो गया।  
वह 94 वर्ष के थे और कर्नाटक संगीत में निपुण थे।


भारत ने किया 'धनुष' बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण
 
भारत ने ओडिशा तट के पास एक नौसैनिक पोत से परमाणु क्षमता युक्त धनुष बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया. इस मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है। 

यह रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित किया गया था।  'धनुष' मिसाइल 500 किलोग्राम के पेलोड ले जाने और जमीन और समुद्र दोनों पर आधारित लक्ष्य को मारने में सक्षम है। 

 

मध्य प्रदेश में 44वां खजुराहो नृत्य महोत्सव
 
खजुराहो नृत्य महोत्सव 2018 का 44 वां संस्करण मध्यप्रदेश में यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल, खजुराहो मंदिर में आयोजित किया गया। इसका उद्घाटन मध्य प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और यह राज्य सरकार के संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित किया गया। 

खजुराहो नृत्य महोत्सव एक वार्षिक सांस्कृतिक महोत्सव है जो विभिन्न भारतीय शास्त्रीय नृत्य शैलियों की समृद्धि को उजागर करता है। 6 दिन के महोत्सव में कथक, ओडिसी, भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी, कथकली और मोहिनीट्टम सहित शास्त्रीय नृत्य  प्रदर्शित किए गए। 

 

भारत का पहला 5जी का परीक्षण

चीनी प्रौद्योगिकी के प्रमुख हूवेई और दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल ने भारत में परीक्षण सेट अप के तहत 5 जी नेटवर्क परीक्षण सफलतापूर्वक संचालित करने की घोषणा की।  यह परीक्षण मानेसर के एयरटेल के नेटवर्क अनुभव केंद्र (गुरुग्राम) में आयोजित किया गया।
  
टेस्ट ट्रायल के दौरान, 3Gbps से अधिक की गति हासिल की गई यह 3.5 GHz बैंड में एक मोबाइल नेटवर्क के लिए 100 MHz बैंडविड्थ और लगभग 1 msec के एंड-टू-एंड नेटवर्क विलंबता के साथ उच्चतम मापा गया।  

 

एनबीएफसी के लिए आरबीआई ने लोकपाल योजना शुरू की 

भारतीय रिजर्व बैंक ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के लिए,उनके खिलाफ शिकायतों के निवारण हेतु 'लोकपाल योजना' शुरू की। 

यह योजना एनबीएफसी द्वारा सेवाओं में कमी के संबंध में एक लागत रहित और त्वरित शिकायत निवारण तंत्र प्रदान करेगी।
 
एनबीएफसी लोकपाल के कार्यालय चार मेट्रो केंद्रों पर होंगे - नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई। 

 

चेन्नई में अम्मा टू-व्हीलर योजना शुरू 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की जयंती के साथ राज्य सरकार के अम्मा टू  व्हीलर योजना (चेन्नई में) का शुभारंभ किया। 

इस योजना का लक्ष्य  काम करने वाली महिलाओं की आजीविका बढ़ाने के उद्देश्य से महिलाओं, ट्रांसजेंडर और भिन्न रूप से दिव्यांग व्यक्तियों को सब्सिडी वाले दोपहिया वाहनों प्रदान करना है। 

 

बायोएशिया का 15वां संस्करण हैदराबाद में आयोजित 

तेलंगाना सरकार के वार्षिक प्रमुख समारोह, बायोएशिया के 15वें  संस्करण को हैदराबाद में आयोजित किया।  बायोएशिया 2018 का विषय “Right Time, Right Now” था। जिसका उद्देश्य परिवर्तन की गति और वितरण और स्वास्थ्य देखभाल वितरण के लिए नए मॉडल विकसित करने हेतु नवीन तरीके विकसित करने के लिए रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करना था।  
आयरलैंड, नीदरलैंड और दक्षिण अफ्रीका अंतर्राष्ट्रीय साझेदार थे जबकि गुजरात, असम और राजस्थान इस कार्यक्रम के साझेदार राज्य थे। 

 

हैदराबाद में ई-शासन पर राष्ट्रीय सम्मेलन 


ई-गवर्नेंस पर 21वां राष्ट्रीय सम्मेलन हैदराबाद में आयोजित किया। भारत सरकार और तेलंगाना प्रशासनिक सुधार विभाग संयुक्त रूप से विकास को गति देने के लिए प्रौद्योगिकी के लिए प्रमुख विषय के साथ सम्मेलन का आयोजन किया। 

दो दिवसीय सम्मेलन ई-गवर्नेंस के कई पहलुओं पर विचार-विमर्श करेंगे, जिसमें सार्वभौमिकरण और प्रतिकृति, ई-शासन, सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं, उभरती हुई प्रौद्योगिकियों और राष्ट्रीय और राज्य सरकारों की सहकर्मी भूमिका शामिल है। 

 

अरुणा बुद्दा रेड्डी जिमनास्टिक विश्व कप में व्यक्तिगत मेडल जीतने वाले पहली भारतीय बनी

अरुणा बुद्दा रेड्डी ने मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में जिमनास्टिक्स विश्व कप में व्यक्तिगत पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास बनाया है।  उन्होंने वूमेन वॉल्ट में कांस्य पदक जीता है। 
 
हैदराबाद की अरुणा ने तीसरे स्थान पर 13.649 औसत अंक और हिसेन्स एरिना में कांस्य पदक का जीता।  स्लोवेनिया के तज़ा कैसलेफ ने स्वर्ण प्राप्त किया, जबकि ऑस्ट्रेलिया के एमिली व्हाइटहेड ने रजत पदक जीता। 

 

पारुपल्ली कश्यप ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीता

राष्ट्रमंडल खेलों के विजेता परूपल्ली कश्यप ने मलेशिया के जून वी चीम को पुरुष एकल फाइनल में सीधे सेट से हराकर ऑस्ट्रियाई ओपन इंटरनेशनल चैलेंज जीत लिया। यह उनका तीन वर्ष में पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब है। 


बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी का निधन

अनुभवी बॉलीवुड अभिनेत्री और पद्म श्री पुरस्कार प्राप्तकर्ता श्रीदेवी का निधन हो गया, उनका चार दशकों का एक शानदार कैरियर रहा, वह 54 वर्ष की थी.

दुबई में हार्ट अटैक के कारण श्रीदेवी का निधन हुआ।
 

पूर्व कैबिनेट सचिव टीएसआर सुब्रमण्यम का निधन 

पूर्व कैबिनेट सचिव टीएसआर सुब्रमण्यम का निधन हो गया वह 79 वर्ष के थे। सुब्रमण्यन उत्तर प्रदेश कैडर के 1961 बैच के अधिकारी थे। अगस्त 1996 से मार्च 1998 तक उन्होंने कैबिनेट सचिव के रूप में कार्य किया था।

 

नई दिल्ली में भारत-कोरिया व्यापार सम्मेलन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में भारत-कोरिया व्यापार सम्मेलन को संबोधित किया। इस साल सम्मेलन का विषय है "भारत-कोरिया: व्यापार और निवेश के माध्यम से विशेष रणनीतिक रिश्तों को मापना"(India-Korea: Scaling up the Special Strategic Relationship through Trade and Investments)। 

शिखर सम्मेलन का उद्देश्य दोनों देशों के शीर्ष व्यापार जगत के नेताओं और सरकारी अधिकारियों के बीच एक खुली और क्रिया-उन्मुख बातचीत के लिए रूपरेखा तैयार करना था। 

 

यूआईडीएआई ने शुरू किया नीले रंग का बाल आधार कार्ड

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक 'बाल आधार' कार्ड पेश किया।  इस नीले रंग के बाल आधार कार्ड को प्राप्त करने के लिए बायोमेट्रिक विवरण की आवश्यकता नहीं होगी। 

5 वर्ष से कम आयु के बच्चे को नीले रंग का आधार कार्ड मिलेगा जिसे 'बाल आधार' के नाम से जाना जाता है. जब बच्चा 5 साल का हो जायेगा तब अनिवार्य बॉयोमीट्रिक अद्यतन की आवश्यक होगी। 

 

टीवी पत्रकार राहुल महाजन राज्यसभा के टीवी एडिटर-इन-चीफ नियुक्त 

टेलीविजन पत्रकार राहुल महाजन को टेलीविजन चैनल राज्यसभा टीवी के एडिटर-इन-चीफ के रूप में नियुक्त किये गए। 
 
प्रसाद भारती के अध्यक्ष ए. सूर्य प्रकाश की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय चयन समिति ने महाजन के नाम की सिफारिश की थी और इसे भारत के उपाध्यक्ष एम.वेंकैया नायडू ने मंजूरी दे दी। 


 फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स का उपाध्यक्ष बना चीन 

चीन को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया, जो की वैश्विक निकाय है।  यह आतंकवादी वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने के लिए अनिवार्य है।  पेरिस में एफएटीएफ की पूर्ण बैठक के बाद चीन का चुनाव हुआ। 

एफएटीएफ के लिए चीन के चुनाव को महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि जून 2018 में पाकिस्तान को एफएटीएफ की 'ग्रे सूची' में रखा जाना है।  ग्रे सूची में टास्क फोर्स के उद्देश्यों को लागू नहीं करने के लिए स्कैनर के तहत देश को रखा जाता है। 

 

ऑस्ट्रेलिया के माइकल मैककॉरमेक नए उप प्रधानमंत्री नामांकित

माइकल मैककोरमैक ऑस्ट्रेलिया के नए उप प्रधानमंत्री चुने गए।  उन्होंने पूर्व उप प्रधानमंत्री बर्नाबाय जॉइस का स्थान लिया। 

नेशनल पार्टी के नेता प्रधान मंत्री माल्कम टर्नबुल की लिबरल पार्टी के साथ गठबंधन समझौते की शर्तों के तहत  स्वतः उप प्रधान मंत्री बन जाता है।  

 

एमसी मैरी कॉम और सीमा पूनिया ने स्टंडेजा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में रजत पदक जीता 

बुल्गारिया के सोफिया में 69वें स्ट्रान्ड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट के फाइनल में हार के बाद भारतीय महिला खिलाड़ी सीमा पूनिया और एमसी मेरी कॉम ने रजत पदक जीता। 

मैरी कॉम ने बल्गेरियन सेवादा असेंनो में 48 किलोग्राम के मुकाबले में हार का सामना किया, जबकि सीमा ने रूसी अन्ना इवानोवा में 81 किलो फाइनल में प्रवेश किया। 

भारतीय मुक्केबाज विकास कृष्ण ने संयुक्त राज्य अमेरिका के ट्रॉय इस्ले को पराजित करने के बाद स्वर्ण पदक का दावा किया। 


ईपीएफओ ने 10 लाख रुपये से ऊपर की पीएफ निकासी के लिए ऑनलाइन दर्ज कराना आवश्यक किया 

सेवानिवृत्ति निधि निकाय, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कागज रहित संगठन बनने की दिशा में एक यह कदम उठाया। ईपीएफआे ने 10 लाख रूपए से अधिक प्रॉविडेंट फंड के लिए ऑनलाइन दावे दर्ज करने के लिए अनिवार्य कर दिया है। 

ईपीएफओ ने कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के तहत 5 लाख से अधिक की निकासी के लिए ऑनलाइन दावों को दर्ज करना अनिवार्य किया। 

 

ख्यात ओडिया लेखक कनकलाता मोहंती का निधन 

प्रसिद्ध ओडिया लेखक कनकलता मोहंती का निधन हो गया है. वह 82 साल की थी।  मोहंती बुढ़ापे से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित थीं। 

मोहंती 12 उपन्यासों की लेखक हैं और 100 से अधिक लघु कथाएं हैं।  उनके उपन्यास ईटे अंधारा, केत ज्वाला और अनुराधा ने 1960 के दशकों में उन्हें प्रसिद्ध किया। 


कांची सीनर जयेंद्र सरस्वती का निधन 

तमिलनाडु में स्थित कांची कामकोटी मठ के सीनियर जयेंद्र सरस्वती स्वामीजी का निधन हो गया है. वह 82 वर्ष के थे। कनिष्ठ पुजारी, श्री संकारा विजेंदर सरस्वती कांची कामकोट पितम के 70 वें जगदगुरु होंगे। 
 

Next News

करंट अफेयर्स/FEB-18 3rd WK: भारत-ईरान के बीच 9 समझौते ,भारत ने किया अग्नि-II मिसाइल परीक्षण

पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में तीन प्रमुख परियोजनाएं शुरू की

करंट अफेयर्स/JAN-18 / 1st WK: डेबिट कार्ड से 2,000 तक लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं

दैनिक भास्कर एजुकेशन डॉटकॉम पर रोजाना देश,विदेश की बडी़ घटनाओं से जुडे़ रहने और प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आने महत्वपुर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )