करंट अफेयर्स/ Dec 17/ 3rd WEEK: भाजपा ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश में दर्ज की पूर्ण बहुमत से जीत

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 में दिसंबर माह के तीसरे सप्ताह में भाजपा ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश में दर्ज की पूर्ण बहुमत से जीत । एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1.  तीन तलाक विधेयक को मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

  1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मुस्लिम महिला (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) विधेयक, 2017 या तीन तालाक विधेयक को मंजूरी दे दी है, जो इस प्रथा को गैर-जमानती अपराध बनाती है।  इस विधेयक में उन पुरुषों के लिए तीन साल की जेल की सजा का प्रस्ताव है, जो तीन तालक का प्रयास करते हैं।

  2. मसौदा कानून के तहत, किसी भी रूप में तीन तलाक - लिखित रूप में या ईमेल, एसएमएस और व्हाट्सएप जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों द्वारा बोलना प्रतिबंधित या अवैध माना जाएगा।


2. भारतीय प्रवासी विश्व में सबसे अधिक: विश्व प्रवासन रिपोर्ट 2018

  1. इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन द्वारा प्रकाशित विश्व प्रवासन रिपोर्ट 2018 के मुताबिक, विश्व में भारतीय प्रवासन दुनिया में सबसे अधिक है जहां 15 मिलियन से अधिक प्रवासी विदेशों में रह रहे हैं।

  2. क्योंकि देश में विदेशों में प्रवासियों की संख्या सबसे अधिक है, भारत भी प्रेषण में सबसे ज्यादा राशि प्राप्त करता है ($68.91 बिलियन) सबसे बड़ा माइग्रेशन गलियारा भारत से संयुक्त अरब अमीरात तक है, जहां 3.5 मिलियन भारतीय 2015 में रह रहे थे।

  3. वर्ष 2015 में प्रवासियों के लिए संयुक्त राज्य शीर्ष पर बना हुआ है, चूँकि इस वर्ष 46.6 मिलियन प्रवासी संयुक्त राज्य  46.6 मिलियन प्रवासियों ने यू.एस. में प्रवास किया।

 

3. माइकल जॉर्डन विश्व के सबसे अधिक भुगतान किए जाने वाले एथलीट

  1. फोर्ब्स द्वारा जारी नवीनतम सूची में, माइकल जॉर्डन को अब तक सबसे अधिक भुगतान किए जाने वाले एथलीट के रूप में घोषित किया गया। 54 वर्षीय के पास बैंक में 1.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का एक बड़ा हिस्सा है।

  2. दुनिया के पूर्व प्राथन स्थान के गोल्फर टाइगर वुड्स दूसरे स्थान पर हैं।  स्वर्गीय अमेरिका गोल्फर अर्नोल्ड पामर अपने नाम पर अविश्वसनीय 1.4 अरब डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं।


4. लखनऊ के जितेश सिंह देव बने मिस्टर इंडिया 2017

  1. लखनऊ के जितेश सिंह देव को 2017 की मिस्टर इंडिया की प्रतियोगिता का विजेता घोषित किया गया। इसका आयोजन मुंबई में किया गया था। भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी प्रथमेश मौलिंगकर ने मिस्टर इंडिया सुपरानेशनल का खिताब जीता था और अब मिस्टर सुपरानेशनल 2018 में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

  2. अभि खजुरिया को द्वितीय विजेता घोषित किया गया जबकि पवन राव तीसरे विजेता रहे. अभिनेत्री कंगना रणौत ने विजेताओं को सम्मानित किया।  जितेश ने इस प्रतिष्ठित खिताब को जीतने के लिए 15 अन्य प्रतियोगियों के साथ प्रतिस्पर्धा की।


5. बीजिंग 2022 शीतकालीन खेलों के लिए आधिकारिक प्रतीक अनावरण

  1. बीजिंग 2022 ओलंपिक और पेरालंपिक शीतकालीन खेलों के प्रतीकों को क्रमशः "विंटर ड्रीम" और "फ्लाइट" नाम दिया गया।

  2. नेशनल एक्वाटिक सेंटर में प्रतीक का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया , जहाँ बीजिंग 2008 के खेलों के दौरान स्विमिंग इवेंट का आयोजन किया गया था. 2022 में, इस स्थल को कर्लिंग खेलों के लिए एक बर्फ रिंक में बदल दिया जाएगा।


6. राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में सुशील कुमार ने स्वर्ण पदक जीता

  1. डबल ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।  ओलिंपिक में दो बार के पदकधारी सुशील कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में 74 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में न्यूजीलैंड के आकाश खुल्लर को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया।


7. पीवी सिंधु ने दुबई विश्व बैडमिंटन सुपरसीरीज के फाइनल में रजत जीता

  1. भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने दुबई वर्ल्ड सुपरसीरीज के फाइनल में रजक पदक जीता। आखिरी गेम में वह केवल दो अंक से पिछड़ गईं और यह खिताब दूसरी विश्व वरीयता प्राप्त यामागुची के हाथ चला गया।

  2. प्रतिष्ठित सीजन-एंडिंग टूर्नामेंट फाइनल में सिंधु को महिला एकल वर्ग के फाइनल में जापान की अकाने यामागुची ने 21-15, 12-21, 19-21 से मात दी।


8. भारत के पहले सीएनजी स्टेशनों का उद्घाटन

  1. पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के भुवनेश्वर में स्कूटर के लिए पूर्वी भारत के पहले संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) स्टेशनों का उद्घाटन किया।

  2. प्रधान ने भुवनेश्वर के चंद्रशेखरपुर और पटिया क्षेत्र में स्कूटर और तीन पहिया वाहनों के लिए दो सीएनजी स्टेशन का उद्घाटन किया।  मंत्री ने सीएनजी द्वारा चलित स्कूटर भी शुरू किया। सीएनजी स्टेशन, भुवनेश्वर और कटक में गेल की प्रधान मंत्री उर्जा गंगा और सिटी गैस वितरण (सीजीडी) परियोजनाओं का हिस्सा थे।



9. विश्व भर में 42 दिन में सेल करके एक व्यक्ति ने तोडा विश्व रिकॉर्ड

  1. फ्रांसीसी फ्रेंकोइस गेबर्ट ने केवल  42 दिन, 16 घंटे, 40 मिनट और 35 सेकंड में पूरे विश्व भर में सेलिंग करके नॉन-स्टॉप एकल नेविगेशन के लिए एक नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया।

  2. 34 वर्षीय नाविक ने फ्रांस के उत्तरपश्चिमी टिप और लजिज्ड प्वाइंट के बीच 0145 जीएमटी में उशांत द्वीप के बीच खींची गई एक आभासी फिनिश लाइन को पार कर दिया, और उन्होंने ऐसा पिछले नाविक थॉमस कोविल छः दिन और 10 घंटे पहले करके दिखाया।

 

10. सेबेस्टियन पिनेरा बने  चिली के नए राष्ट्रपति

  1. चिली में अरबपति और कन्ज़रवेटिव नेता सेबेस्टियन पिनेरा राष्ट्रपति का रन-ऑफ चुनाव जीत गए।

  2. लगभग सभी वोटों की गिनती के साथ, पिनेरा को 54% से अधिक मत प्राप्त हुए। लेफ्ट-विंगर एलेजैंड्रो गिलियर उनके सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी थे।  सेबेस्टियन पिनेरा ने मिशेल बाचेलेट की जगह ली।

 

11. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स- भारत 60वां सबसे इनोवेटिव देश, स्विट्जरलैंड शीर्ष स्थान पर.

  1. GII 2016 में 66 वीं रैंकिंग की तुलना में भारत वर्तमान में ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (GII) 2017 में 127 देशों में से 60वें स्थान पर रहा।  

  2. इस सूची स्विट्जरलैंड में शीर्ष पर है.औद्योगिक  नीति एवं संवर्धन विभाग (DIPP) और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के साथ निति आयोग ने, एक बड़ी पहल "इंडिया इनोवेशन इंडेक्स" का शुभारंभ किया।

  3. यह सूचकांक देश के पहले ऑनलाइन इनोवेशन इंडेक्स पोर्टल के माध्यम से इनोवेशन पर राज्यों को रैंक करेगा जो इनोवेशन पर सभी भारतीय राज्यों के इनोवेशन आकड़ों को इकठ्ठा करेगा और नियमित रूप से इसे वास्तविक समय में अपडेट करेगा।

सूची में शीर्ष 5 देश हैं-

  1. स्विट्जरलैंड,

  2. स्वीडन,

  3. नीदरलैंड,

  4. संयुक्त राज्य अमेरिका,

  5. यूनाइटेड किंगडम


12. भाजपा ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश में दर्ज की पूर्ण बहुमत से जीत

  1. भाजपा ने गुजरात में छठी बार अपनी सत्ता कायम रखी और हिमाचल प्रदेश के चुनाव में लगभग दो-तिहाई बहुमत से जीत प्राप्त की।  

  2. पार्टी ने 99 सीटें जीतकर गुजरात में फिर से अपनी वापसी की, भाजपा ने 182 सदस्यीय सदन में पूर्ण बहुमत  से सात सीटें ज्यादा प्राप्त की है. कांग्रेस ने 77 सीटें और अन्य ने 6 सीटें जीती।

  3. हिमाचल प्रदेश में, भाजपा ने 68 सीटें जीतकर कांग्रेस से सत्ता जीत ली है, 68 सदस्यीय सदन में दो-तिहाई बहुमत से दो सीटें कम प्राप्त की।

  4. कांग्रेस ने 21 और अन्य ने तीन सीटें जीती. हिमाचल प्रदेश में, कांग्रेस के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह जीते हैं, जबकि भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेमकुमार धुमाल को हार मिली।


13. इराक ने भारत में शीर्ष तेल प्रदायक के रूप में सऊदी अरब को पीछे छोड़ा

  1. तेल मंत्री धर्मेद्र प्रधान के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में इराक पहली बार भारत में शीर्ष कच्चे तेल के प्रदायक के रूप में सऊदी अरब से आगे निकल गया।

  2. सऊदी अरब परंपरागत रूप से भारत का शीर्ष तेल स्रोत रहा है लेकिन 2017-18 के अप्रैल-अक्टूबर अवधि में, इराक ने 25.8 मिलियन टन (MT) तेल की आपूर्ति के साथ इसे पीछे छोड़ दिया।


14. जोडा माइन को गोल्डन पीकॉक इनोवेशन अवार्ड  

  1. टाटा स्टील के जोडा ईस्ट आयरन माइन (JEIM) को खानों में नवाचार लाने के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक इनोवेशन मैनेजमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

  2. यह पुरस्कार सिंगापुर में आयोजित भारत के दुसरे ग्लोबल कन्वेंशन के निदेशक संस्थान में दिया गया।  स्वर्ण मयूर पुरस्कार सचिवालय दुनिया भर के 25 से अधिक देशों में से विभिन्न पुरस्कारों के लिए प्रति वर्ष 1,000 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त करता है।

 

15. भारत ने जर्मनी में जूनियर मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में पहला स्थान

  1. भारतीय जूनियर मुक्केबाजों ने पांचवें इंटरनेशनल स्वेन लैंग मेमोरियल टूर्नामेंट में कुल 11 पदक (छः स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य पदक) हासिल करने के साथ श्वेरिन की जर्मन सिटी में समग्र चैंपियन के रूप में समाप्त किया।

  2. भावेश कट्टमनी (52 किग्रा) ने अपने स्वर्ण पदक के साथ सर्वश्रेष्ठ बॉक्सर ट्राफी प्राप्त की। तीन दिवसीय टूर्नामेंट में, भारत के लिए अन्य स्वर्ण पदक विजेता:- विजयदीप (63 किग्रा), अक्षय (60 किग्रा), ईश पन्नू (70 किलो), लक्ष्य चहर (80 किग्रा) और विनित (75 किग्रा) थे. भारत को टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम के रूप में नामित किया गया।


16. बैडमिंटन जूनियर राष्ट्रीय: आकार्शी कश्यप ने जीते अंडर 17 और अंडर -19 एकल खिताब

  1. भारत की उच्च श्रेडीकी जूनियर बैडमिंटन खिलाड़ी आकार्शी कश्यप ने असम के गुवाहाटी में बैडमिंटन जूनियर राष्ट्रीयों में अंडर -17 और अंडर-19 एकल खिताब जीता।

  2. अंडर -17 की श्रेणी में, भिलाई की 16 वर्षीय खिलाडी ने फाइनल में माल्विका बनसोद को हराया।  अंडर 19 श्रेणी के फाइनल में कश्यप ने वैधेही चौधरी को हराया।

 

17. दिल्ली सबसे महंगे कार्यालय स्थानों की सूची में 7 वें स्थान पर : रिपोर्ट

  1. दिल्ली दुनिया के सबसे महंगे प्रीमियम कार्यालय के स्थानों में से एक के रूप में उभरा है।  एक रियल एस्टेट सर्विसेज फर्म जेएलएल इंडिया की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार सूची में 7 वें स्थान पर, दिल्ली के प्रीमियम ऑफिस स्थान का किराया सैन फ्रांसिस्को और दुबई से अधिक है।

  2. मुंबई इस सूची में 16 वें पायदान पर है. शीर्ष स्थान फिर से हांगकांग को चुना गया है ,और हांगकांग और सूची में दूसरे स्थान पर लंदन (वेस्ट) के बीच किराए की दरों के बीच का अंतर बहुत है।  

  3. न्यूयॉर्क, बीजिंग, टोक्यो क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

Next News

करंट अफेयर्स/ Dec 17/ 2nd WEEK: भारत ने हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में कांस्य पदक जीता

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ Dec 17/ 4th WEEK: मुंबई में भारत की सबसे पहली एसी लोकल ट्रेन

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )