एक्सपर्ट टॉक : 3डी ड्रॉइंग में रुचि है तो सिविल चुनें, मशीनें लुभाती हों तो मैकेनिकल में जाएं

इंजीनियरिंग करने वाले स्टूडेंट्स को विशेषज्ञों की सलाह, ब्रांच सिलेक्ट करने के पहले समझें अपना इंट्रेस्ट और एप्टीट्यूड।

करियर डेस्क । जेईई मेन्स का ऑफलाइन टेस्ट हो चुका है और ऑनलाइन एग्जाम 15 व 16 अप्रैल को होगा। देशभर के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स मशक्कत में लगे हुए हैं। वहीं कई बच्चे ऐसे हैं, जिन्होंने एग्जाम की तैयारी तो कर ली, लेकिन अभी तक यह डिसाइड नहीं कर पा रहे हैं कि उन्हें कौन सी ब्रांच चुननी चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक यह बहुत जरूरी है कि स्टूडेंट्स ऐसी ब्रांच चुनें, जो उनके एप्टीट्यूड, इंट्रेस्ट और पर्सनालिटी से मैच करती हों। शहर के कॅरियर काउंसलर्स से हमने जाना कि वे कौन से पर्सनालिटी और इंट्रेस्ट से जुड़े रिफलेक्शंस हैं, जिनके आधार पर स्टूडेंट्स ब्रांच चुनने का निर्णय कर सकते हैं। देशभर के
इंजीनियरिंग कॉलेजों में लगभग 200 इंजीनियरिंग ब्रांचेस पढ़ाई जा रही हैं। इन ब्रांचेस को अलग एनालाइज करें, तो करीब 34 ब्रांचेस मेजर ब्रांच के तौर पर मानी जाती हैं।

केमिकल इंजीनियरिंग

अगर आप खाली समय में 45 मिनट्स जाने-अनजाने केमिकल से जुड़ी चीजों को समझने या मटेरियल के टेक्चर के बारे में सोचते हैं, बायोलॉजी कठिन नहीं लगती, तो
केमिकल इंजीनियरिंग चुन सकते हैं। यदि आपका माइंडसेट एनालिटिकल है तो यह ब्रांच आपके लिए बेस्ट है। 

सिविल इंजीनियरिंग

यदि आपको किसी भी बिल्डिंग या कंस्ट्रक्शन से जुड़े स्केच बनाने में मजा आता है या 3-डी ड्रॉइंग इंट्रेस्ट से बनाते हैं और कंस्ट्रक्शन से जुड़े अपडेट्स को लार्ज स्केल पर विजुअलाइज कर पाते हैं, तो सिविल आपके एप्टीट्यूड से मैच करेगा। 

इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स

यदि आपका इंट्रेस्ट इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम की वर्किक समझने में है तो आप इलेक्ट्रिकल ब्रांच लें। पॉवर जनरेशन, सप्लाई, कम्यूनिकेशन एंड मीडिया आदि आकर्षित करें तो इलेक्ट्रिकल में जाएं। इसमें कंप्यूटर सिस्टम, रोबोटिक सिस्टम आदि पढ़ाया जाएगा। 

कंप्यूटर साइंस

टाइमपास का आधा वक्त अगर मशीनों, कंप्यूटर, लैपटॉप पर चीजों को समझने और मशीनरी के काम करने के तरीके को ढूंढ़ने में बिताते हैं, तो कंप्यूटर साइंस आपके लिए बेस्ट ब्रांच हो सकती है। यह ब्रांच सॉफ्टवेयर को डिजाइन, डेवलप और मेंटेन करने के बारे में सिखाएगी। मैथ्स और कंप्यूटर्स में इंट्रेस्ट रखने वाले स्टूडेंट्स इस ब्रांच
को चुन सकते है।

मैकेनिकल ब्रांच

यह सबसे बेसिक व कोर ब्रांच है। सस्टेनेबल एनर्जी, आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस जैसी चीजों में इंट्रेस्ट है, मशीनों को खोलकर देखना और उनके डायनामिक्स को समझना पसंद है, तो यह ब्रांच आपके लिए सबसे ज्यादा सूट करेगी।

Next News

इंफोटेनमेंट के जमाने में रेडियो में बनाएं करियर

अब  रेडियो सूचना के माध्यम से आगे निकलकर मनोरंजन तक पहुच गया है। इंफोटेंटमेंट के इस माध्यम में अब आरजे की जिम्मेदारी भी पहले से बढ़ गई है।

AFTER 12TH : बिजनेस एनालिस्ट बनकर सवारें कंपनी और अपना करियर

बिजनेस ऐनालिस्ट, बिजनस को समझ कर उसकी ग्रोथ, उत्पादकता, रिस्क मैनेजमेंट और कस्टमर्स की मांग के हिसाब से बिजनेस बढ़ाने का तरीका बताता है।

Array ( )