साइबर लॉ एक्सपर्ट बनकर सवारें करियर

कंप्यूटर से लगाव और नई टेक्नोलॉजी के प्रति जागरूक लोग इस फील्ड में अपना हुनर दिखा सकते हैं।

करियर डेस्क । जैसे-जैसे इंटरनेट का विस्तार हो रहा है, उसी के साथ साइबर क्राइम भी बढ़ता जा रहा है। इससे निपटने के लिए साइबर लॉ एक्सपर्ट की डिमांड बढ़ गई है। साइबर लॉ एक बेहद अहम और नई फील्ड है, जहां आप अपनी क़िस्मत आज़मा सकते हैं। कंप्यूटर से लगाव और नई-नई टेक्नोलॉजी के प्रति जागरूक लोग इस क्षेत्र में अपना हुनर दिखा सकते हैं। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कैसे करें शुरुआत? आइए, जानते हैं।

शैक्षणिक योग्यता
साइबर लॉ में करियर बनाने के लिए कम से कम 12वीं या ग्रैज्युएट होना बहुत ज़रूरी है। पहले से आईटी या लॉ की पढ़ाई कर चुके लोग इसे अलग से पढ़ सकते हैं।

तकनीकी योग्यता
इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए तकनीकी तौर पर चुस्त-दुरुस्त रहना बहुत ज़रूरी है। साइबर अपराधियों द्वारा भेजे गए कोड को तोड़ने की क्षमता और वो कहां से मैसेज भेज रहा है? आदि सूचनाएं एकत्रित करना बख़ूबी आना चाहिए।

क्या हैं कोर्सेस?
इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा या सर्टीफिकेट कोर्स कर सकते हैं। हालांकि बहुत कम संस्थान हैं जहां इसके लिए अलग से कोर्स कराए जाते हैं, लेकिन अधिकतर संस्थानों में इसके संबंधित एक या दो विषय पढ़ाए जाते हैं।

कोर्स के दौरान
इस कोर्स के अंतर्गत साइबर लॉ और साइबर सिक्योरिटी से जुड़ी मूल बातें, नेटवर्क सुरक्षा, हमलों के प्रकार, नेटवर्क सिक्योरिटी के ख़तरे, हमले और ख़ामियां, सुरक्षा संबंधि समाधान और उन्नत सुरक्षा प्रणाली आदि विशेष रूप से पढ़ाए जाते हैं।

व्यक्तिगत विशेषताएं
साइबर लॉ में करियर बनाने के लिए आपको आईटी स्पेशलिस्ट होने की ज़रूरत नहीं, लेकिन टेक्नीकल नॉलेज के साथ लीगल नॉलेज होना बहुत ज़रूरी है। साइबर लॉ एक्सपर्ट के लिए बहुत ज़रूरी है कि वो हमेशा नए-नए नियम व क़ानून को जानने के लिए तत्पर हों।

रोज़गार के अवसर
साइबर क्राइम का क्षेत्र बढ़ता जा रहा है। रोज़गार के अवसर देश से विदेश तक हैं। साइबर लॉ एक्सपर्ट सरकारी, निजी बैंकिंग सेक्टर, बीपीओ, आईबी, आईटी, शिक्षण संस्थान आदि जगह नौकरी कर सकते हैं। इसके अलावा बड़े-बड़े प्राइवेट फर्म भी निजी तौर पर साइबर लॉ एक्सपर्ट को अप्वाइंट करते हैं। इसके साथ ही एयरलाइंस, हेल्थकेयर, ट्रांसपोर्टेशन, इनफ्रास्ट्रक्चर, इमर्जेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम आदि जगह भी क़िस्मत आज़मा सकते हैं।

सैलरी
जिस प्रकार साइबर लॉ स्पेशलिस्ट की मांग तेज़ी से बढ़ रही है | इस फील्ड में एक्सपर्ट्स को सैलरी अधिक मिलती है ,हालांकि शुरूआत 15-20 हज़ार हर महीने मिलते हैं , लेकिन अनुभव के साथ ही सैलरी भी बढ़ती जाती है। ,क्योकि बड़ी-बड़ी फर्म साइबर लॉ एक्सपर्ट को अच्छा पैसा देते हैं | इस फील्ड में फ्रीलांस काम करके भी आप पैसे कमा सकते हैं |


प्रमुख संस्थान

डिपार्टमेंट ऑफ लॉ, दिल्ली यूनिवर्सीटी
संपर्क - 011 2700 6900
http://www.du.ac.in/du/


एमिटी लॉ स्कूल, दिल्ली
0120-4392687
http://www.amity.edu/als/


नेशनल लॉ यूनिवर्सीटी, जोधपुर
संपर्क - 0291 257 7530
http://nlujodhpur.ac.in/index-main.php


स्कूल ऑफ लीगल स्टडीज़, शिमला
 संपर्क - 0177 265 1586
http://uils.puchd.ac.in/


इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली
संपर्क - 011 2307 3295
http://www.ili.ac.in/


 

Next News

पत्रकारिता में करियर बनाकर खुद को दें नई पहचान

कई सारी नई तकनीकों के आ जाने से अब इस फील्ड में कई प्लेटफॉर्म देखने को मिल रहे हैं। प्रिंट, रेडियो और टीवी के बाद पत्रकारिता का भविष्य वेब पर आ गया है।

NSDC के GST अकाउंट असिस्टेंट कोर्स में कॉमर्स छात्र ले सकते हैं प्रवेश

140 घंटे के इस कोर्स के दौरान 20 लेक्चर ऑनलाइन-ऑफलाइन उपलब्ध रहेंगे।

Array ( )