करंट अफेयर्स/JAN-18 / 2nd WK: ए.आर.रहमान बने सिक्किम के ब्रांड एम्बेसेडर

देश,विदेश से जुडे़ तमाम करंट अफेयर्स दैनिक भास्कर एजुकेशन डॉटकॉम पर.

 एजुकेशन डेस्क। 2018 में जनवरी माह के दुसरे सप्ताह में ए.आर.रहमान बने सिक्किम के ब्रांड एम्बेसेडर।इस सप्ताह की प्रमुख घटनाएं... 

1. भारत और सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय वार्षिक हज 2018 समझौता

  • अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी के अनुसार, सऊदी अरब ने हज यात्रियों को समुद्र मार्ग के जरिए भेजने के विकल्प को पुनर्जीवित करने के भारत के फैसले के लिए हरी झंडी दे दी। 
  • 1995 से मुंबई और जेद्दाह के बीच हज यात्रियों को नौकायन से भेजना बंद कर दिया गया था। पहली बार, भारत की मुस्लिम महिलाएँ "मेहरम" (पुरुष साथी) के बिना हज में जाएंगी।
  •   सऊदी अरब में हज श्रद्धालु और इन महिलाओं के लिए अलग-अलग आवास और परिवहन व्यवस्था की गई है और उनकी सहायता के लिए महिला "हज सहायक" तैनात किए जाएंगे। 

 

2. भारतीय नौसेना ने किया कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के साथ समझौता 

  • भारतीय नौसेना ने कोचीन पोर्ट ट्रस्ट (सीपीटी), केरल के साथ पांच साल की अवधि के लिए मैटानचेरी वार्फ में 228 मीटर को लीस पर लेने के लिए एक समझौता किया। 
  • निकट भविष्य में निर्धारित अपने बेड़े में काफी वृद्धि के साथ नौसेना की भविष्य की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये गए।  नौसेना और सीपीटी के बीच इस तरह के समझौते पर पहली बार हस्ताक्षर किये। 

     

3. हरियाणा उच्च जोखिम गर्भावस्था पोर्टल शुरू करने वाला पहला राज्य 

  • हरियाणा उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) पोर्टल लॉन्च करने वाला पहला राज्य बन गया।  यह पोर्टल उच्च जोखिम गर्भवती कि जल्दी पहचान,आगे के प्रबंधन और वितरण के लिए सिविल अस्पतालों के उनके समय पर रेफरल सुनिश्चित करने में मदद करता है। 
  • प्रसव के 42 दिन बाद तक प्रत्येक उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिला को ट्रैक करने के लिए इस अभिनव वेब एप्लिकेशन को डिज़ाइन किया गया है, ताकि गर्भावस्था के स्वस्थ परिणाम के लिए जन्मपूर्व अवधियों के दौरान उसे पर्याप्त उपचार प्राप्त हो।

 

4. गोल्डन ग्लोब पुरस्कार 2018: विजेताओं की पूर्ण सूची

  • 75वां गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह लॉस एंजिल्स, यूएसए में आयोजित किया गया था। 
  •   “Three Billboards Outside Ebbing, Missouri” 2018 गोल्डन ग्लोब पुरस्कार में श्रेष्ठ था, जिसने चार पुरस्कार जीते, जिसमें फ़्रांसस मैकडोर्मंद के लिए सर्वश्रेष्ठ ड्रामा, सर्वश्रेष्ठ स्क्रीनप्ले और अभिनय पुरस्कार तथा ड्रामा श्रेणी में सैम रॉकवेल शामिल है।
  • सेठ मेयर्स ने स्टार-स्टड शो की मेजबानी की। 

1. सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर, ड्रामा : Three Billboards Outside Ebbing, Missouri.
2. सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर, म्यूजिकल या कॉमेडी : Lady Bird.
3. सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, मोशन पिक्चर : Guillermo del Toro, “The Shape of Water”.
4. एक मोशन पिक्चर में अभिनेत्री द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, ड्रामा :  Frances McDormand.
5.एक मोशन पिक्चर में अभिनेता द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, ड्रामा : Gary Oldman.
6. एक मोशन पिक्चर में अभिनेत्री द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, म्यूजिकल या कॉमेडी : Saoirse Ronan.
7.  एक मोशन पिक्चर में अभिनेत्री द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, म्यूजिकल या कॉमेडी: James Franco.
8. सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर, एनिमेटेड: Coco
9. सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर, विदेशी भाषा : In the Fade
10. सर्वश्रेष्ठ टेलीविज़न सीरीज, ड्रामा : The Handmaid’s Tale, Hulu
11. टेलीविजन सीरीज में अभिनेत्री द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, ड्रामा : Elisabeth Moss.
12. टेलीविजन सीरीज में अभिनेत्री द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, ड्रामा : Sterling K. Brown.

 

5. फिलिप कॉटिन्हो बार्सिलोना में शामिल, यह विश्व फुटबॉल इतिहास में दूसरे सबसे महंगा हस्तांतरण 

  • टीम लिवरपूल ने ब्राजील के फुटबॉल खिलाड़ी फिलिप कॉटिन्हो को 160 मिलियन यूरो (192 मिलियनडॉलर) में टीम बार्सिलोना को बेच दिया । इसके साथ, फिलिप कॉटिन्हो का स्थानांतरण विश्व सॉकर इतिहास में दूसरा सबसे महंगे हस्तांतरण बन गया है। 
  • विश्व का सबसे महंगा स्थानांतरण 2017 में 200 मिलियन पाउंड में ब्राज़ीलियाई फुटबॉल खिलाड़ी नेमार का बार्सिलोना से पेरिस सैंट जर्मेन टीम में स्थानांतरण था। 

 

6. दिल्ली में पहले पीआईओ संसदीय सम्मेलन का उद्घाटन 

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर दिल्ली में  प्रथम पीआईओ (first Persons of Indian Origin) संसदीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।  भारत के विकास में विदेशी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने हेतु यह दिवस प्रति वर्ष मनाया जाता है। 
  • यह 9 जनवरी 1915 को दक्षिण अफ्रीका से महात्मा गांधी की वापसी के स्मरण में मनाया जाता है।  इस सम्मलेन में, संसद के 20 सदस्यों और तीन महापौरों के साथ सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल गुयाना था।  2003 में स्थापित, और भारत सरकार के विदेश मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रायोजित, प्रवासी भारतीय दिवस प्रति वर्ष 7-9 जनवरी तक आयोजित किया जाता है। 
  • इस वर्ष भारत और एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशिया नेशंस सबमिट (आसियान) के बीच 25 सालों की सहकारिता को मनाने के लिए सिंगापुर में आयोजित एक विशेष क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया जा रहा है। 


7. भारत का प्रथम मल्टी-पेटाफ्लॉप सुपरकंप्यूटर ' प्रत्युष' राष्ट्र को समर्पित

  • पृथ्वी विज्ञान केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पुणे में 'प्रत्युष' नामक भारत का सबसे तेज और प्रथम मल्टी-पेटाफ्लोप्स सुपरकंप्यूटर देश को समर्पित किया।  यह पुणे के भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान में स्थापित है। 
  • यह पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत मौसम और जलवायु पूर्वानुमान और सेवाओं में सुधार हेतु एक राष्ट्रीय सुविधा होगी। 


8. दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया बस और मेट्रो की सवारी के लिए कॉमन कार्ड 

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सार्वजनिक बसों और मेट्रो पर सवारी हेतु एक सामान्य कार्ड लॉन्च किया।  दिल्ली सामान्य मोबिलिटी कार्ड वाला देश का पहला शहर है, जिसे वर्तमान में मेट्रो ट्रेनों  के अलावा विभिन्न मार्गों पर चलने वाली 200 डीटीसी और 50 क्लस्टर बसों पर उपयोग किया जा सकता है। 
  • कार्ड, जो डेबिट कार्ड की तरह काम करेगा, अप्रैल 2018 से सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में संचालित किया जाएगा। 

 

9. भारतीय रेल ने पारदर्शी और कुशल " नई ऑनलाइन विक्रेता पंजीकरण प्रणाली" की शुरुआत की 

  • रेलवे मंत्रालय की अनुसंधान शाखा अनुसंधान अभिकल्प तथा मानक संगठन (आरडीएसओ) ने "नई ऑनलाइन विक्रेता पंजीकरण प्रणाली" शुरू की,यह नई प्रणाली पंजीकरण प्रणाली में पूर्व प्रणाली से अधिक प्रमुख सुधार और बड़े बदलाव प्रदान करती है। 
  • सूचना के लिए सार्वजनिक पहुंच, निर्धारित समयसीमा के साथ शीघ्र प्रक्रिया, प्रक्रियाओं के सरलीकरण, आरडीएसओ वेबसाइट पर सभी संबंधित जानकारी की उपलब्धता, सभी स्तरों पर निरंतर निगरानी, चक्र समय सीमा में कमी, ऑनलाइन डेटा का नियमित अद्यतन, उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफ़ेस आदि नई प्रणाली की पहचान हैं। 

 

10.चीन में विश्व का सबसे बड़ा बर्फ महोत्सव

  • दुनिया के सबसे बड़े बर्फ महोत्सव 'इंटरनेशनल आइस एंड स्नो फेस्टिवल' का आयोजन चीन के हार्बिन में किया गया।  यह सर्दियों में चीन के सबसे ठंडे शहरों में से एक है।  यह उत्तर-पूर्व चीन के हार्बिन में 34वां वार्षिक बर्फ महोत्सव है। 
  • मॉस्को के रेड स्क्वायर और बैंकाक के एमरल्ड बौद्ध मंदिर की मूर्तियां इसकी विशेषताएँ हैं। 

 

11. ए. आर. रहमान बने सिक्किम के ब्रांड एम्बेसेडर 

  • संगीतकार ए. आर. रहमान सिक्किम के ब्रांड एंबेसडर बने।  यह घोषणा सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने की। 
  • चामलिंग ने गंगटोक के पालज़र स्टेडियम में 11 दिवसीय सिक्किम रेड पांडा विंटर कार्निवल के उद्घाटन के दौरान प्रसिद्ध संगीतकार का सत्कार किया। 

 

12. चालू वि‍त्त वर्ष में दिसंबर 2017 तक प्रत्‍यक्ष करों के संग्रह में 18.2 प्रतिशत का इजाफा 

  • दिसंबर 2017 तक हुए प्रत्‍यक्ष कर संग्रह के अनंतिम आंकड़ों से पता चला है कि इस दौरान 6.56 लाख करोड़ रुपये का शुद्ध संग्रह हुआ है जो पिछले वर्ष की समान अवधि में हुए शुद्ध संग्रह की तुलना में 18.2 प्रतिशत अधिक है। 
  • इस दौरान प्रत्‍यक्ष करों का शुद्ध संग्रह वित्त वर्ष 2017-18 के लिए प्रत्‍यक्ष करों के कुल बजट अनुमानों (9.8 लाख करोड़ रुपये) का 67 प्रतिशत है। अप्रैल-दिसंबर 2017 के दौरान प्रत्‍यक्ष करों का सकल संग्रह (रिफंड के लिए समायोजन से पहले) 12.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 7.68 लाख करोड़ रुपये के स्‍तर पर पहुंच गया।  अप्रैल-दिसंबर 2017 के दौरान 1.12 लाख करोड़ रुपये के रिफंड जारी किए गए। 
  • दिसंबर 2017 तक अग्रिम कर के रूप में 3.18 लाख करोड़ रुपये की राशि प्राप्‍त हुई है। यह पिछले वर्ष की समान अवधि में अदा किए गए अग्रिम कर की तुलना में 12.7 प्रतिशत अधिक है। कॉरपोरेट आयकर (सीआईटी) से जुड़े अग्रिम कर में 10.9 प्रतिशत और व्‍य‍क्‍ति‍गत आयकर (पीआईटी) से जुड़े अग्रिम कर में 21.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। 

 

13. लोजिस्टिक्स परफॉर्मेंस इंडेक्स चार्ट में गुजरात सबसे ऊपर

  • नई दिल्ली में वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात  लोजिस्टिक इंडेक्स चार्ट में सबसे ऊपर है।  यह चार्ट विशेष रूप से निर्यात को बढ़ावा देने और सामान्य रूप से आर्थिक विकास के लिए आवश्यक सैन्य सेवाओं की दक्षता का एक संकेतक है। 
  • 22 राज्यों में, इंडेक्स में गुजरात के बाद पंजाब, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र का स्थान है।  यह रैंकिंग ढांचा, सेवाओं, विनियामक प्रक्रिया और कार्गो की सुरक्षा सहित आठ मापदंडों से सम्बंधित धारणा के विश्लेषण पर आधारित है। 
  • संघ शासित प्रदेशों में, दमन और दीव शीर्ष स्थान पर हैं, जिसकी बाद दिल्ली और चंडीगढ़ का स्थान है।  पहाड़ी राज्यों के सन्दर्भ में, त्रिपुरा शीर्ष स्थान पर था, उसके बाद मिजोरम और मेघालय है। 

 

14. विश्व चैंपियन पावरलिफ्टर सक्षम यादव का निधन
 

  • दिल्ली के समीप एक सड़क दुर्घटना के बाद विश्व चैंपियन पावरलिफ्टिंग सक्षम यादव की मृत्यु हो गई है। 
  • यादव ने रूस के मॉस्को में आयोजित 2017 पावरलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में देश के लिए स्वर्ण पदक जीता था। 


15. डब्ल्यूटीओ के पहले महानिदेशक पीटर सदरलैंड का निधन

  •  विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के पहले महानिदेशक पीटर सदरलैंड का आयरलैंड के डबलिन में निधन हो गया है.उनकी आयु  71 वर्ष थी। 
  • सदरलैंड 1981 में आयरलैंड के महान्यायवादी बने थे तथा 1985 से 1989 तक प्रतियोगिता के यूरोपीय आयुक्त के रूप में सेवा की।  उन्होंने 1995 में विश्व व्यापार संगठन को छोड़ दिया था। 


16. 1.49 लाख करोड़ रुपये के निवेश आशय से कर्नाटक सभी राज्यों में सबसे ऊपर

  • कर्नाटक के बड़े, मध्यम उद्योग और बुनियादी ढांचा विकास मंत्री आर. वी. देशपांडे के अनुसार अक्टूबर 2017 तक 1.49 लाख करोड़ रूपये के निवेश आशय से कर्नाटक सभी राज्यों में सबसे ऊपर है। 
  • निवेश देश के कुल निवेश आशयों का 43 प्रतिशत था।  कर्नाटक एफडीआई प्रवाह में सबसे ऊपर है। 

 

17.पूर्ण रूप से महिलाओं द्वारा संचालित माटुंगा रेलवे स्टेशन का नाम लिम्का बुक ऑफ रेकॉर्ड्स में दर्ज

  • सेंट्रल रेलवे (सीआर) के माटुंगा उपनगरीय स्टेशन ने सभी महिला कर्मचारियों के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा लिया। 
  • सेंट्रल रेलवे का माटुंगा लोकल स्टेशन देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन है जो पूरी तरह महिलाओं द्वारा संचालित है। जुलाई 2017 को औपचारिक रूप से स्टेशन को इन महिला कर्मियों को सौंप दिया गया था,जो भारतीय रेलवे में सबसे पहला है। 

 

18. पीएनबी ने किया एनएसएफडीसी के साथ करार 

  • पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम (एनएसएफडीसी) ने दोहरी गरीबी रेखा (डीपीएल) से नीचे रहने वाले अनुसूचित जाति (एससी) परिवारों के लोगों के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने हेतु करार किया। 
  • पीएनबी और एनएसएफडीसी के बीच एक समझौता ज्ञापन समझौते (एमओए) पर हस्ताक्षर किए गए।  इस टाई-अप के तहत, पीएनबी एनएसएफडीसी की ऋण योजनाओं के लिए एक डायरेक्शन एजेंट के रूप में कार्य करेगा। 

 

19. दिलीप असबे एनपीसीआई के एमडी और सीईओ बने 
 

  • भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम ने दिलीप असबे को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त हुए। 
  • इससे पहले, असबे एनपीसीआई के सीईओ प्रभारी थे. वह एपी होता के स्थान पर आए। 


20.आदित्य मेहता 2018 इंटरनेशनल इनविटेशन  स्नूकर चैम्पियनशिप जीती

  • पेशेवर खिलाड़ी आदित्य मेहता ने पश्चिम बंगाल के शहर कोलकाता में आयोजित कोलकाता ओपन 2018 इंटरनेशनल इनविटेशन स्नूकर चैम्पियनशिप जीती। 
  • यह उसकी शुरुआत के बाद से उसका तीसरा कोलकाता ओपन खिताब है। रोमांचकारी फाइनल में उसने इंग्लैंड के प्रोफेशनल प्लेयर अल्फी बर्डन को हराया।


21. आँचल ठाकुर ने जीता स्कीइंग में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय पदक

  • स्कीइंग में भारत का पहला अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने के बाद आंचल ठाकुर ने इतिहास रच दिया है।  21 वर्षीय मनाली की निवासी ने एल्पाइन एजर 3200 कप में कांस्य पदक जीता। 
  • चैम्पियनशिप का आयोजन तुर्की के एर्ज़ुरुम में फेडरेशन इंटरनेशनेल डी स्की (स्कीइंग की अंतरराष्ट्रीय गवर्निंग बॉडी) द्वारा किया गया था।  


22. चौथे अंतरराष्ट्रीय धर्म धम्म सम्मेलन का उद्घाटन 

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने बिहार के राजगीर में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन का उद्घाटन किया।  सम्मेलन संयुक्त रूप से भारत फाउंडेशन, नालंदा विश्वविद्यालय, विदेश मामलों के मंत्रालय, आसियान-भारत और वियतनामी बौद्ध संघ द्वारा आयोजित किया गया। 


23. बिल गेट्स को पीछे छोड़कर जैफ बेजोस बने सबसे अमीर व्यक्ति:

  • ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अमेज़ॅन के संस्थापक और सीईओ जैफ बेजोस इतिहास में सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।  वे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स को पीछे छोड़ चुके हैं।
  • सूचकांक ने दर्शाया कि बेजोस की कुल संपत्ति 105.1 अरब डॉलर है। 
  • फोर्ब्स के ट्रैकर के मुताबिक, बेजोस का ज्यादातर धन उसके अमेज़ॅन स्टॉक के 78.9 मिलियन शेयरों से आता है। ब्लूमबर्ग के अरबपतियों के सूचकांक के अनुसार, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस, बिल गेट्स, वॉरेन बफेट, मार्क जकरबर्ग, अमानसियो ओर्टेगा हैं। 

 

24. दक्षिण कोरिया, जीसीसीआई ने समझौता किया 

  • दक्षिण कोरिया और गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (जीसीसीआई) के एक आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल ने ऑटोमोबाइल, रक्षा और टेक्सटाइल क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए गुजरात और पूर्वी एशियाई देशों के उद्योगों के बीच सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। 
  • समझौता ज्ञापन का मुख्य उद्देश्य विशेष रूप से ऑटोमोबाइल, रक्षा और वस्त्रों के क्षेत्रों में, दक्षिण कोरियाई फर्मों के साथ संयुक्त उद्यमों के माध्यम से अवसर विकसित करने हेतु गुजरात स्थित लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) की सहायता करना है। 


25. हरजिंदर सिंह शीतकालीन ओलंपिक 2018 के 'शेफ दे मिशन' के रूप में नियुक्त 

  • भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) ने फरवरी 2018 में दक्षिण कोरिया के पेयंगचंग में होने वाले 23वें शीतकालीन ओलंपिक खेलों के लिए हरजिंदर सिंह को शेफ दे मिशन के रूप में नियुक्त किया। 
  • हरजिंदर सिंह वर्तमान में आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया में महासचिव हैं। 

 

26. सनी वर्गीज बने डब्ल्यूबीसीएसडी के अध्यक्ष
 

  • सिंगापुर आधारित भारतीय मूल के व्यापारी सनी वर्गीज को जिनेवा स्थित वर्ल्ड बिजनेस काउंसिल फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट (डब्ल्यूबीसीएसडी) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।वह पॉल पोल्मन का स्थान लेंगे। 
  •  सिंगापुर के कृषि-व्यवसाय समूह ओलम इंटरनेशनल लिमिटेड के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वर्गीज कृषि क्षेत्र से पहले डब्ल्यूबीसीएसडी अध्यक्ष हैं। 

 

27. डॉ. सिवान के. इसरो के नए अध्यक्ष 

  • प्रसिद्ध रॉकेट वैज्ञानिक सिवान के. को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का नौवां अध्यक्ष नियुक्त किया गया वह ए.एस.किरण कुमार का स्थान लेंगे। 
  • नियुक्ति तीन वर्षों के कार्यकाल के लिए की गई है।  सिवान केरल के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक थे। 

 

28. इसरो के 42वें पीएसएलवी सफल लॉन्च 

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के प्रथम लॉन्च पैड से अपने 42वें पोलर सॅटॅलाइट लॉन्च वेहिकल(पीएसएलवी) का शुभारंभ किया। PSLV-C40 पर दो कक्षाओं में सात देशों से उत्पन्न 31 उपग्रहों को स्थापित किया गया था। 
  • यह प्राथमिक पेलोड उन्नत रिमोट सेंसिंग कार्टोसैट-2 श्रृंखला में चौथा उपग्रह था। उपग्रह का डिजाइन जीवनकाल पांच वर्ष है। इसरो ने भारत की 100वीं सैटेलाइट के अलावा 30 अन्य सैटलाइट भी अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक लॉन्च की। 

 

29. भारत और मलेशिया के मध्य 5वीं द्विपक्षीय बैठक

  • नई दिल्ली में भारत सरकार और मलेशिया के बीच चिकित्सा प्रणालियों के क्षेत्र में सहयोग पर 5वीं द्विपक्षीय तकनीकी बैठक हुई।  यह 2010 में दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित समझौते का एक हिस्सा थी। 
  • बैठक में निम्नलिखित कार्य सूची पर चर्चा हुई: -
  • मलेशिया के UTAR विश्वविद्यालय में आयुर्वेद चेयर की स्थापना की गई.
  • भारत में मलेशियाई विशेषज्ञों के लिए पंचकर्म चिकित्सा में व्यावसायिक प्रशिक्षण.
  • क्लिनिकल परीक्षणों के लिए आयुर्वेदिक / पारंपरिक उत्पादों के संयोजन और सुरक्षा के प्रभावकारिता का मूल्यांकन.
  • गुड लैबोरेट्री प्रैक्टिस (जीएलपी) के आधार पर आयुर्वेदिक उत्पादों का सुरक्षा मूल्यांकन.
  • औषधीय पौधे के क्षेत्र में सहयोग के लिए AYUSH मंत्रालय के नेशनल मेडिसिनल प्लांट्स बोर्ड (एनएमपीबी) और मलेशिया के बीच द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन.


30. चीन बना नेपाल का दूसरा इंटरनेट सेवा प्रदाता 

  • नेपाल को इन्टरनेट पहुँच उपलब्ध कराते हुए भारत के एकाधिकार को तोड़ते हुए चीन नेपाल का दूसरा इंटरनेट सेवा प्रदाता बन गया।  हांगकांग और बीजिंग स्थित चाइना टेलीकॉम ग्लोबल (सीटीजी) ने नेपाल के लिए वैकल्पिक साइबर-कनेक्टिविटी प्रदान करने हेतु नेपाल दूरसंचार के साथ समूह बना लिया। 
  • अब तक, नेपाल को ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शनों का उपयोग करते हुए भारतीय दूरसंचार ऑपरेटरों के माध्यम से वैश्विक इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ा गया था। 


31. वी जे मैथ्यू को बने मैरीटाइम बोर्ड के अध्यक्ष 

  • वी. जे. मैथ्यू को मैरीटाइम बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया, यह निर्णय केरल के मंत्रिमंडल द्वारा लिया गया।  मैथ्यू विझीनजम इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल कंपनी और इंडियन मैरीटाइम एसोसिएशन के अध्यक्ष के कानूनी सलाहकार हैं। 
  • चार अन्य लोगों को भी बोर्ड में सरकारी प्रतिनिधियों के रूप में नियुक्त किया गया है, जिसका उद्देश्य राज्य में लघु और मध्यम बंदरगाहों का विकास है। 


32.परमाणु भौतिकशास्त्रज्ञ और एनआईएएस के निदेशक बलदेव राज मार्ग का निधन 

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज (एनआईएएस), बेंगलुरु के निदेशक बलदेव राज और देश में परमाणु ऊर्जा प्रौद्योगिकियों के एक प्रसिद्ध प्रशासक का निधन हो गया वे 70 वर्ष के थे। 
  • राज ने 2014 में एनआईएएस का नेतृत्व ग्रहण किया था। इससे पहले, वह कोयम्बटूर के पी.एस.जी. संस्था (2011-2014) में अनुसंधान के अध्यक्ष थे तथा इंदिरा गाँधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च के निदेशक(2004-2011) थे। 


33. कृषि और वानिकी पर चौथी आसियान-भारत मंत्रिस्तरीय बैठक

  • आसियान देशों के कृषि मंत्रियों ने नई दिल्ली में चौथी बैठक आयोजित की. चर्चा का विषय भोजन और कृषि भविष्य के विकास पर आधारित था। 
  • इस अवसर पर, केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र और आसियान देशों द्वारा निर्धारित एजेंडे के लिए प्रतिबद्ध है, साथ ही साथ कृषि क्षेत्र की समृद्धि के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। 


34 . अवैध प्रवासियों पर भारत ने किया ब्रिटेन के साथ समझौता

  • भारत ने यूनाइटेड किंगडम के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे विदेशों में अधिकारियों द्वारा उनकी पहचान के एक माह के भीतर अवैध भारतीय प्रवासियों की वापसी को सक्षम किया जा सके।  
  • गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने पुष्टि की है कि इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे तथा ब्रिटेन के भारतीय प्रतिनिधिमंडल के साथ उनकी यात्रा के दौरान ब्रिटेन राज्य मंत्री कैरोलिन नोक्स ने हस्ताक्षर किए थे। 


35.  'IRON FIST' - अमेरिका, जापान संयुक्त सैन्य अभ्यास का आरंभ

  • अमेरिकी और जापानी सेना ने 'IRON FIST' नामक संयुक्त अभ्यास आरम्भ किया।  13वें वार्षिक 'IRON FIST'  का अभ्यास अमेरिका के पश्चिमी राज्य कैलिफोर्निया में शुरू हुआ। 
  • 500 से अधिक अमेरिकी मरीन और नाविक जापानी सहयोगी दल के लगभग 350 सदस्यों के साथ साझेदारी कर रहे हैं ताकि अग्निशमन अभियान और जलस्थलचर हमलों में प्रशिक्षण दिया जा सके। 

 

36. अनिल खन्ना आईओए वित्त आयोग के प्रमुख

  • वरिष्ठ खेल प्रशासक अनिल खन्ना को भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के वित्त आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।  आईओए ने इसके साथ ही चार सदस्यीय सलाहकार समिति भी गठित की।  सलाहकार समिति में तरलोचन सिंह, जीएस रंधावा, एस रघुनाथन और बीएस लांगे शामिल थे। 
  • आईओए ने चिकित्सा आयोग और खेल तकनीकी समिति का भी गठन किया है साथ ही आईओए और राष्ट्रीय खेल महासंघों के पदाधिकारियों को समिति में नामित किया। 

 

37. इंदु मल्होत्रा प्रत्यक्ष रूप से सुप्रीम कोर्ट की पहली वरिष्ठ महिला वकील न्यायधीश नामाकिंत

  • सर्वोच्च न्यायालय के कॉलेजियम ने वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा के नाम की सिफारिश की है जो भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में सीधे तौर पर नियुक्त की जाने वाली पहली महिला वकील है। 
  • स्वतंत्रता के बाद से वह सातवीं महिला न्यायाधीश होंगी, जो सर्वोच्च न्यायालय में पद ग्रहण करेंगी. वर्तमान में, न्यायमूर्ति आर. बनुमती सर्वोच्च न्यायालय में एकमात्र महिला न्यायाधीश हैं। 


38. दिसंबर में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 5.21% हुई 

  • खाद्य वस्तुओं, अंडे और सब्जियों के दाम बढ़ने से दिसंबर में रिटेल महंगाई दर बढ़कर 5.21 प्रतिशत पर पहुंच गई।  यह भारतीय रिजर्व बैंक के हिसाब से सुखद स्तर से बहुत अधिक है। 
  •  इससे निकट भविष्य में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदों पर पानी फि‍र गया है.उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति नवंबर में 4.88 प्रतिशत पर थी। 
  • दिसंबर 2016 में यह 3.41 प्रतिशत पर थी. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दिसंबर में खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति बढ़कर 4.96 प्रतिशत हो गई, जो इससे पिछले महीने में 4.42 प्रतिशत पर थी। 


39. भारत, वर्ष 2017 में चीन-प्रायोजित एआईआईबी का शीर्ष उधारकर्ता

  • भारत चीन प्रायोजित एशियाई बुनियादी ढांचा निवेश बैंक (एआईआईबी) से 1.5 बिलियन अमरीकी डालर के ऋण के साथ और तीन बिलियन डालर से ज्यादा ऋण पाइपलाइन में होने के साथ इसके शीर्ष उधारकर्ता के रूप में उभरा। 
  • भारत के राजदूत गौतम बंबावले ने बीजिंग में एआईआईबी के अध्यक्ष जिन लीकुन से मुलाकात की और बैंक के साथ भारत की गतिविधियों को मजबूत बनाने पर गहन वार्ता की. भारत से आगे, इंडोनेशिया 600 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण के साथ दूसरा सबसे बड़ा उधारकर्ता है। 

 

40. इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज आईआरएफसी की फर्स्ट ग्रीन बॉन्ड सूची में शामिल 

  • बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज ने अपने ग्लोबल सिक्योरिटीज मार्केट में पहला बांड सूचीबद्ध किया। 
  • इंडियन रेल फायनेंस कॉरपोरेशन (आईआरएफसी) द्वारा जारी बांड एक भारतीय कॉरपोरेट द्वारा जारी किए गए उच्चतम क्रेडिट रेटेड बॉन्ड में से एक हैं और आईआरएफसी की पहली ग्रीन बॉण्ड बाजार में प्रवेश है।  

 

41. हेज इक्विटीज के साथ फेडरल बैंक का गठबंधन

  • फेडरल बैंक ने NRIs को पोर्टफोलियो इन्वेस्टमेंट स्कीम (पीआईएस) सेवाएं मुहैया कराने के लिए हेज इक्विटीज लिमिटेड के साथ सामरिक साझेदारी में प्रवेश किया। जिसमें जोस के मैथ्यू (ईवीपी और हेड खुदरा व्यापार, फेडरल बैंक) और एलेक्स बाबू (एमडी, हेज इक्विटीज लिमिटेड) ने समझौते की घोषणा करते हुए समझौता ज्ञापन पर विमर्श किया। 
  • भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा फेडरल बैंक को RBI की तरफ से द्वितीयक बाजार में लेनदेन करने के लिए NRIs को अनुमति पत्र जारी करने के लिए अधिकृत किया गया।  

 

42. आईडीएफसी बैंक, कैपिटल फर्स्ट का हॉग विलय 

  • आईडीएफसी बैंक और कैपिटल फर्स्ट ने आईडीएफसी बैंक के साथ कैपिटल फर्स्ट के विलय को मंजूरी दे दी।  विलय के संबंध में जो विनियामक और शेयरधारक अनुमोदनों के अधीन है, आईडीएफसी बैंक कैपिटल फर्स्ट के प्रत्येक 10 शेयरों के लिए 139 शेयर जारी करेगी। 
  • कैपिटल फर्स्ट की डील वैल्यू, सौदा निजी इक्विटी फर्म वारबर्ग पिनकस द्वारा एक तिहाई से अधिक की पूंजी का के स्वामित्व वाली है। 938.25- रु की दो कंपनियों की कीमत पर आधारित  होगी और कंपनियों को बाजार मूल्य के अनुसार 9,278रु करोड़ (1.46 अरब डॉलर) देगी, जैसा कि रायटर गणना में दिखाया गया। 

 

43. ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स पर भारत 30वीं रैंक 

  • वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) ने ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स पर भारत को 30वीं रैंक पर रखा है, यह चीन जो पांचवें स्थान पर है उस से नीचे है, लेकिनं यह अन्य BRICS सदस्यों ब्राजील, रूस और दक्षिण अफ्रीका से आगे है। 
  • जनेवा स्थित डब्ल्यूईएफ की पहली 'Readiness for the future of production report' में जापान का उत्पादन का सबसे अच्छा ढांचा पाया गया और उसके बाद दक्षिण कोरिया, जर्मनी, स्विट्ज़रलैंड, चीन, चेक गणराज्य, अमेरिका, स्वीडन, ऑस्ट्रिया और शीर्ष 10 में आयरलैंड भी शामिल है। 


44. महाराष्ट्र सरकार के साथ जॉनसन एंड जॉन्सन की साझेदारी
 

  • महाराष्ट्र के खान श्रमिक जो टीबी के बढ़ते खतरे का सामना कर रहे हैं, वे बीमारी पर जागरूकता कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे, यह साझेदारी के भाग के रूप में है।  इसकी घोषणा महाराष्ट्र सरकार ने जॉनसन एंड जॉनसन के साथ की।  समझौते के दायरे के तहत अन्य व्यवधान में अस्पताल द्वारा संक्रमित संक्रमण और मातृ एवं शिशु मृत्यु दर शामिल है। 
  • यह सहयोग इन क्षेत्रों में कौशल विकसित करने के लिए राज्य में संक्रमण रोकथाम, मधुमेह, मोटापे और मासिक धर्म की स्वच्छता और समर्थन स्वास्थ्य देखभाल करने वाले पेशेवरों और नर्सों को भी देखेंगे। 


45. भारत ने संयुक्त राष्ट्र युवा दूत के कार्यालय में 50,000 डालर का योगदान दिया
 

  • भारत ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को संयुक्त राष्ट्र युवा दूत के कार्यालय में 50,000 डॉलर का योगदान दिये। यह इसलिए किया गया क्यों कि विश्व मंडल के लक्ष्य में युवाओं को शामिल करने के अपने मिशन में सहायता मिल सके। 

 

46. इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत में

  • भारत और इज़राइल ने कृषि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा सुरक्षा के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमती जताई। एरील शेरोन के बाद भारत आने वाले दूसरे इजराइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया गया। 

 

52. वयोवृद्ध अभिनेत्री चारू रोहतगी का निधन  

टीवी अभिनेत्री चारु रोहतगी, जो 'इस प्यार को क्या नाम दूँ?' और 'उत्तरण' जैसे धारावाहिकों में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाती हैं, उनका निधन हो गया। चारू ने फिल्म 'इश्कजादे' में परिणीति चोपड़ा की मां की भूमिका निभाई थी, वही '1920: लंदन' जैसी फिल्मों में भी अभिनय किया था। 
 

Next News

करंट अफेयर्स/JAN-18 / 1st WK: डेबिट कार्ड से 2,000 तक लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं

दैनिक भास्कर एजुकेशन डॉटकॉम पर रोजाना देश,विदेश की बडी़ घटनाओं से जुडे़ रहने और प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आने महत्वपुर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/JAN-18 / 3rd WK: भारत, श्रीलंका में हुए 4 समझौतें,

दुनिया की तमाम बड़ी जानकारियों आैर प्रतियोगी परीक्षा में काम आने वाले महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स का खजाना

Array ( )