NIELIT में एडमिशन प्रोसेस शुरू, 4 जून तक कर सकेंगे आवेदन

एडमिशन के लिए अपलाई करने के लिए आवेदकों के पास वैध गेट स्कोर होना भी अनिवार्य है।

 एजुकेशन डेस्क । राष्ट्रीय इलेक्ट्रोनिकी एवं सूचना प्रौधेगिकी संस्थान दिल्ली (NIELIT)में एम टेक में एडमिशन की प्रोसेस शुरू हो गई हैं। जो स्टूडेंट इसमें एडमिशन लेना चाहते हैं वो 4 जून को शाम 5 बजे तक आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं।  काउंसलिंग 6 जून को होगी। इसमें चुने गए स्टूडेंट्स को 23 जुलाई को रिपोर्ट करना होगा। 23 से ही क्लासेज की शुरुआत होगी।

योग्यता 

संस्थान के एमटेक प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए आवेदकों का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। इसके अलावा बीटेक या समकक्ष कोर्स किया हुआ हो। इंजीनियरिंग डिग्री में आवेदकों के न्यूनतम 60 प्रतिशत मार्कस होने जरूरी हैं। हालांकि, एसईबीसी/ पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों के 54 प्रतिशत मार्कस होने चाहिए। एससी/एसटी कैटेगिरी के आवेदकों का पास होना ही काफी है। इसके साथ ही आवेदकों के पास वैध गेट स्कोर होना भी अनिवार्य है।

कैसे करें आवेदन

संस्थान के एमटेक प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए आवेदक वेबसाइट http://regn.calicut.nielit.in/MtechApplication.aspx पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। जनरल कैटेगिरी के आवेदकों को 1000 रुपए की आवेदन फीस भरनी होगी। वहीं, एससी/एसटी कैटेगिरी के आवेदकों को 500 रुपए की फीस देनी होगी।

क्या है प्रोग्राम फीस 

एमटेक प्रोग्राम्स 2 साल की अवधि के होंगे जिनमें 4 सेमेस्टर्स होंगे। हर सेमेस्टर के लिए 65 हजार रुपए प्रति सेमेस्टर की ट्यूशन और लैब फीस जमा करवानी होगी। हालांकि, पहले सेमेस्टर में आवेदकों को 65 हजार रुपए के साथ ही 3500 रुपए की यूनिवर्सिटी एफिलिएशन फीस और 5000 रुपए बतौर रिफंडेबल कॉशन डिपोजिट जमा करवाने होंगे।

 

Next News

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में लेना है एडमिशन तो 29 तक कर सकते हैं आवेदन

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और इससे एफिलेटिड कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। जिसके लिए एंट्रेस टेस्ट 7 से 31 मई के बीच होंगी और रिजल्ट

एनएलयू दिल्ली में प्रवेश के लिए अब 14 तक कर सकेंगे अप्लाई

जो कैंडिडेट्स अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं, उनके पास एक मौका और है। नेशनल लॉ कॉलेज, दिल्ली में एडमिशन के लिए इसका आयोजन क्लैट से अलग किया जाता है।

Array ( )