सीपीटी 2018 : सीए बनने के लिए करें आवेदन, नोटिफिकेशन जारी 

सीपीटी 2018 का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। ऐसे स्टूडेंट‌्स जो सीए बनना चाहते हैं वे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एजुकेशन डेस्क । ऐसे स्टूडेंट्स जो चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) बनना चाहते हैं वे सीपीटी यानी कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट 2018 दे सकते हैं। इसका नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। सीए बनने के लिए सबसे पहले आपको सीपीटी की परीक्षा देनी होती है और उसके बाद आईपीसी और सीए फाइनल की परीक्षा से गुजरना होता है।

आॅफिशियल नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

एग्जाम पैटर्न

काउंसिल ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट के जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सीपीटी 2018 की परीक्षा दो सत्रों में 17 जून 2018 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का पहला सेशन सुबह 10.30 बजे से 12.30 बजे तक होगा और दूसरा सेशन दोपहर 2.00 बजे से शाम के 4.00 बजे तक आयोजित किया जाएगा।देशभर में सीपीटी की परीक्षा के लिए कुल 196 केंद्र बनाए गए हैं। जो लोग विदेश में हैं उनके लिए भी 5 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। 
 

आवेदन प्रक्रिया और योग्यता

आवेदन प्रक्रिया 4 अ्प्रैल से शुरू हो चुकी है जो 26 अप्रैल 2018 तक चलेगी। अगर इस दौरान आवेदन नहीं कर पाते हैं तो 600 रुपए लेटफीस के साथ 3 मई 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। सीपीटी 2018 में शामिल होने के लिए आॅनलाइन आवेदन करें। योग्यता से सम्बंधित विस्तृत जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

आवेदन शुल्क

देश के भीतर चुने गए केंद्रों पर सीपीटी परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपए देने होंगे। भाारत के बाहर जैसे काठमांडू के लिए 1700 रुपए और अबू धाबी, दोहा, दुबई और मस्कट के केंद्र पर परीक्षा के लिए आपको 300 डॉलर परीक्षा शुल्क के रूप में जमा करने होंगे।

सीपीटी 2018 से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए यहां क्लिक करें
 

Next News

JEE main : पेन एंड पेपर में पूछे गए सवालों का फायदा कम्प्यूटर टेस्ट में लें स्टूडेंट्स

8 अप्रैल को हुई ऑफलाइन जेईई के बाद 15 और 16 अप्रैल को कम्प्यूटर बेस्ट टेस्ट (सीबीटी) होने जा रहा है। शहर के चुनिंदा सेंटर्स पर होने वाली इस एग्ज़ाम में

जेईई ऑनलाइन एग्जाम में ऑप्शन पर बार-बार क्लिक ना करें स्टूडेंट्स

ऑनलाइन एग्जाम देने में स्टूडेंट्स पिछले साल कई तरह की गलती करने से क्वेश्चन पेपर ठीक से नहीं कर पाए थे। इस बार ऑनलाइन में किसी तरह की गलती न करें इसके

Array ( )