इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट के लिए 19 मई से आवेदन

जनरल ड्यूटी और जनरल ड्यूटी ब्रांच के लिए सिर्फ पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशन डेस्क। इंडियन कोस्ट गार्ड ने असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इच्छुक उम्मीदवार 19 मई से लेकर 1 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें असिस्टेंट कमाडेंट को जनरल ड्यूटी, जनरल ड्यूटी(पायलट) और कॉमर्शियल पायलट एंट्री ब्रांच में नियुक्त किया जाएगा। जनरल ड्यूटी और जनरल ड्यूटी ब्रांच के लिए सिर्फ पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। 

शैक्षणिक योग्यता 

जनरल ड्यूटी और जनरल ड्यूटी (पायलट) - 60 फीसदी अंकों के साथ बैचलर डिग्री कर चुके छात्र आवेदन कर सकते हैं। बैचलर डिग्री में फिजिक्स भी एक विषय रहा हो। 12वीं की परीक्षा फिजिक्स और मैथ्स विषयों के साथ पास की हो। 
कॉमर्शियल प्रायलट एंट्री - 60 फीसदी अंकों के साथ फिजिक्स और मैथ्स विषयों से 12वीं की परीक्षा पास की हो। डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन से मान्य कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस हो। 
इस वर्ष फाइनल ईयर की परीक्षा दे रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। 

चयन प्रक्रिया 
- उम्मीदवारों का चयन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। यह दो चरणों में आयोजित होगा। पहले चरण के अंतर्गत उम्मीदवारों को क्वालिफिकेशन और एकेडमिक परफॉर्मेंस के आधार पर प्रिलिमिनरी एग्जामिनेशन के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
- प्रिलिमिनरी एग्ज़ामिनेशन में उम्मीदवारों से मेंटल एबिलिटी, एप्टीट्यूड और डिस्कशन आधारित टेस्ट होंगे। इसके स्कोर के आधार पर उम्मीदवारों को दूसरे और अंतिम चरण में भाग लेने का मौका मिलेगा। इसमें साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप टास्क और पर्सनल इंटरव्यू किया जाएगा।
- उम्मीदवारों को नियुक्ति के लिए मेडिकल के तय मानकों पर खरा उतरना होगा। इसमें ऊंचाई, वजन और सीने की माप शामिल है। 

आयु सीमा 
जनरल ड्यूटी:
20 से 24 वर्ष 
जनरल ड्यूटी (पायलट): 18 से 24 वर्ष 
कॉमर्शियल प्रायलट एंट्री: 18 से 24 वर्ष 
(आयु की गणना 30 जून, 2018 के आधार पर की जाएगी।) 

प्रमुख तिथियां

आवेदन शुरू होने की तिथि: 19 मई 2018 
आवेदन करने की अंतिम तिथि: 1 जून, 2018 

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

Next News

डीआरडीओ में वैकेंसीज, 28 साल से कम उम्र के लोग कर सकते हैं अप्लाय

इन पदों पर सिलेक्ट होने वाले कैडिडेट्स को 80 हजार वेतन मिलेगा।

राज्यसभा टीवी में 43 पदों पर निकली वैकेंसी, 21 मई तक करें अप्लाय

राज्यसभा टीवी ने रिपोर्टर सहित 43 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। इन पदों पर काम करने के इच्छुक आवेदक 21 मई 2018 तक अपना आवेदन भर सकते हैं।

Array ( )