करंट अफेयर्स/मार्च III WEEK: एंजेला मर्केल चौथी बार जर्मन चांसलर ,जैकी श्रॉफ की शॉर्ट फिल्म 'शुन्यता' को अमेरिका में पुरस्कार

एंजेला मर्केल चौथी बार जर्मन चांसलर

एजुकेशन डेस्क। 2018 में मार्च माह के तिसरे हफ्ते में एंजेला मर्केल चौथी बार जर्मन चांसलर बनी,जैकी श्रॉफ की शॉर्ट फिल्म 'शुन्यता' को अमेरिका में पुरस्कार मिला। एक नजर अन्य प्रमुख घटनाआें पर...

सिटी-सिस्टम में पुणे सबसे बेहतर 

एनुअल सर्वे ऑफ सिटी-सिस्टम्स (एएसआईसीएस) के वार्षिक सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण में पुणे ने तिरुवनंतपुरम को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया है। 

तिरुवनंतपुरम पिछले दो संस्करणों में सबसे ऊपर था। इस साल पुणे के बाद कोलकाता और फिर तिरुवनंतपुरम है। सर्वेक्षण में बंगलूरु को सबसे निचला स्थान दिया गया। 

यह सर्वेक्षण गैर सरकारी संगठन जनाग्रह सेंटर फोर सिटीजनशिप एंड डेमोक्रेसी ने 20 राज्यों के 23 शहरों में कराया था। इसमें वर्तमान में कानून, नीतियों और संस्थागत प्रक्रियाओं का आकलन करके शासन की गुणवत्ता का मूल्यांकन किया गया।

 

2 साल तक नहीं बढ़ेंगे यूरिया के दाम 

भारत में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने कुल अनुमानित लागत 1,64,935 करोड़ रुपये और उर्वरक सब्सिडी के वितरण के लिए उर्वरक विभाग को 2019-20 तक यूरिया सब्सिडी योजना को जारी रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसका अर्थ है कि 2020 तक यूरिया की कीमत में कोई वृद्धि नहीं होगी।

यूरिया सब्सिडी 1 अप्रैल, 2017 से प्रभावी उर्वरक विभाग की केंद्रीय क्षेत्र योजना का एक हिस्सा है और पूरी तरह से बजट सहायता के माध्यम से भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित है। 

यूरिया सब्सिडी योजना को जारी रखने से यूरिया निर्माताओं को सब्सिडी का समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा जिसके परिणामस्वरूप किसानों को यूरिया की समय पर उपलब्धता होगी।

 

भारत और मेडागास्कर के बीच रक्षा समझौते 

भारत और मेडागास्कर ने रक्षा क्षेत्र में व्‍यापक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। दोनों देशों के बीच संपर्क सुधार के प्रयासों के लिए वायु सेवा के एक संशोधित समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए।

दोनों देशों में एयर सेशेल्स के साथ एयर इंडिया और एयर मेडागास्कर के माध्यम से सह-साझा समझौता होगा। 

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अन्तारारिवो में मेडागास्कर के राष्‍ट्रपति के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद समझौते की घोषणा की।

फ़िनलैंड सबसे खुशहाल देश 
विश्व प्रसन्नता रिपोर्ट 2018 में फिनलैंड को सबसे खुशहाल देश बताया गया है। यह रिपोर्ट दुनिया भर के 156 देशों में प्रसन्नता के स्तर के आधार पर तैयार की गई। 

रिपोर्ट में भारत की 133वें स्थान पर है। पूर्वी अफ्रीका का बुरुंडी दुनिया में सबसे अप्रसन्न स्थान है। सूची में शीर्ष 3 देश फ़िनलैंड, नॉर्वे और डेनमार्क हैं।

अध्ययन से पता चलता है कि अमेरिका 2016 से 5 स्थान नीचे होकर 18वें स्थान पर आ गया है। पाकिस्तान 75वें, चीन 86वें और नेपाल 101वें स्थान पर है।  

 

मॉरीशस में विश्व हिंदी सचिवालय 

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुईस में विश्व हिंदी सचिवालय का उद्घाटन किया। 

यह सचिवालय पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित है और इसके लिए 33 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान किया गया था। भूमि मॉरीशस सरकार ने प्रदान की थी। 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में इस इमारत की आधारशिला रखी थी। भारत और मॉरीशस दोनों की संस्कृति और समाज के निर्माण में हिंदी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

 

एंजेला मर्केल चौथी बार जर्मन चांसलर
 
जर्मनी की संसद ने अपने चांसलर के रूप में चौथे कार्यकाल के लिए एंजेला मर्केल का चुनाव किया है। उनके फिर से चांसलर बनने से यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले इस देश में बीते छह माह से जारी सियासी अनिश्चितता का दौर समाप्त हो गया है। 

मर्केल साल 2005 से जर्मनी की निर्विरोध नेता हैं। इस बार 364 सदस्यों ने उनके पक्ष में और 315 ने विरोध में वोट डाले। 

709 सदस्यों वाली संसद में मर्केल के नेतृत्व वाली कंजरवेटिव क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन, इसकी सहयोगी पार्टी क्रिश्चियन सोशल यूनियन और सोशल डेमोक्रेट्स (एसपीडी) गठबंधन के पास 399 सीटें हैं।

 

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस

विश्व स्तर पर 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह एक जागरूकता दिवस है और इस वर्ष के WCRD 2018 का विषय ‘Making Digital Marketplaces Fairer’ है। यह दिन सभी उपभोक्ताओं के बुनियादी अधिकारों को बढ़ावा देने का एक अवसर है। 

1962 में, इस दिन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने अमेरिकी कांग्रेस में उपभोक्ता अधिकारों के मुद्दे को औपचारिक रूप से संबोधित किया था और वे ऐसा करने वाले प्रथम नेता बने थे। 1983 में प्रथम विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया गया था। 

भारत सरकार में उपभोक्ता मामलों के लिए एक अलग मंत्रालय है। वर्तमान में उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान हैं। भारत में 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है।

 

आईसीएमआर को कोचोन पुरस्कार

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) को टीबी के उपचार के लिए अनुसंधान और विकास (R&D) के प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोचोन पुरस्कार 2017 से सम्मानित किया गया।

देश में R&D के प्रयासों को गति देने की दिशा में इंडिया टीबी रिसर्च कंसोर्टियम की स्थापना के लिए आईसीएमआर को कोरिया के गैर-लाभकारी संगठन कोचोन फाउंडेशन से 65,000 डालर का पुरस्कार प्राप्त हुआ है। 

 

IBBI और RBI के बीच करार 

भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड (IBBI) ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। नई दिल्ली में दिवाला कानून समिति (ILC) की चौथी बैठक के दौरान आईबीबीआई के कार्यकारी निदेशक सुदर्शन सेन, आरबीआई के कार्यकारी निदेशक और डॉ. ममता सूरी ने हस्ताक्षर किए।

एमओयू के तहत भारतीय रिज़र्व बैंक और आईबीबीआई, दिवाला और दिवालियापन संहिता, 2016 के प्रभावी क्रियान्वयन और इसके संबद्ध नियमों और विनियमों के साझेदारी में कार्य करेगा। 

भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड की स्थापना 1 अक्टूबर 2016 को दिवाला और दिवालियापन संहिता, 2016 (संहिता) के तहत गई थी। इसके वर्तमान अध्यक्ष डॉ. एमएस साहू हैं। 

 

105वां भारतीय विज्ञान सम्मेलन 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर के इम्फाल में 105वें भारतीय विज्ञान सम्मेलन का उद्घाटन किया। आईएससी 2018 का विषय 'reaching the unreached through science and technology' रहा। 

यह कार्यक्रम मणिपुर में पहली बार और उत्तर-पूर्व में  दूसरी बार आयोजित किया गया। इससे पहले यह 2009 में शिलांग में आयोजित किया गया था।

इस 5 दिवसीय सम्मेलन में देश-विदेश के  विभिन्न हिस्सों के वैज्ञानिक, विद्वान और कॉरपोरेट अधिकारियों सहित करीब 5,000 से अधिक प्रतिनिधियों को संबोधित भी किया गया। 

104वां भारतीय विज्ञान सम्मेलन आंध्र प्रदेश के हैदराबाद में आयोजित किया गया था जिसका विषय Science & Technology for National Development था। 

 

 

नई दिल्ली में वार्षिक कृषि उन्नति मेला
 
भारत सरकार की ओर से नई दिल्ली में तीन दिवसीय कृषि उन्नति मेले का आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य कृषि संबंधी नवीनतम तकनीकी विकास के संदर्भ में किसानों के बीच जागरूकता पैदा करना था। मेले का मुख्य विषय 2022 तक किसानों की आय के दोगुनी करने पर आधारित रहा। 


 

पॉवर्टी इंडेक्स में आंध्र प्रदेश 51वें स्थान पर
आंध्र प्रदेश में हाल ही में किए गए घरेलू सर्वेक्षण के अनुसार मल्टीडायमेन्शनल पावर्टी इंडेक्स (2017) में आंध्र प्रदेश, विश्व स्तर पर 51वीं रैंक के समकक्ष है। राज्य और जिला स्तर पर गरीबी का अनुमान लागाने के लिए सर्वेक्षण करने वाला आंध्र प्रदेश पहला भारतीय राज्य बन गया है। 

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश मल्टीडायमेन्शनल पावर्टी इंडेक्स (2017) जारी की। इसके अनुसार आंध्र प्रदेश में 0.0825 का सूचकांक मूल्य है जबकि भारत 0.1911 के सूचकांक मूल्य के साथ 66 वें स्थान पर है।

 यह अध्ययन विजन मैनेजमेंट यूनिट, प्लानिंग डिपार्टमेंट, GoAP  द्वारा ऑक्सफोर्ड पॉवर्टी एंड ह्यूमन डेवलपमेंट इनिशिएटिव (ओपीएचआई), ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी, ब्रिटेन के सहयोग से किया गया था।

 

 

मृत्‍युदंड के लिए नाइट्रोजन गैस 

अमेरिका के ओकलाहोमा प्रांत में अपराधियों को मौत की सजा देने के लिए अब नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल किया जाएगा। अमेरिका में मौत की सजा देने का यह अपनी तरह का पहला तरीका होगा।  

ओकलाहोमा में मौत की सजा देने के लिए जहरीले इंजेक्शन में प्रयोग की जाने वाली दवाएं नहीं मिलने के कारण यह निर्णय लेना पड़ा है। ओकलाहोमा में 2015 से किसी भी कैदी को जानलेवा इंजेक्शन नहीं दिया गया है।

 नाइट्रोजन एक गंधहीन और स्वादहीन गैस है। हम जो सांस लेते हैं उसमें करीब 78 फीसदी नाइट्रोजन गैस होती है लेकिन ऑक्सीजन के बिना यह जानलेवा है। 

 

संगीता बहादुर बेलारूस में भारत की राजदूत

1987 बैच की आईएफएस अधिकारी संगीता बहादुर को गणराज्य बेलारूस के लिए भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। नियुक्ति के समय वे विदेश मंत्रालय में अपर सचिव के पद पर तैनात थीं। 

 

लैरी कुडलो ट्रंप के नए आर्थिक सलाहकार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लैरी कुडलो को व्हाइट हाउस नेशनल इकनॉमिक काउंसिल के अगले प्रमुख के रूप में नामित किया है। उन्होंने गैरी कॉन की जगह ली।

कुंडलो, रुढ़िवादी मीडिया विश्लेषक हैं, जिन्होंने 2016 के अभियान के दौरान अनौपचारिक आर्थिक सलाहकार के रूप में सेवा की थी। 

स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा

स्लोवाकिया के प्रधान मंत्री रॉबर्ट फिको और उनकी सरकार ने एक खोजी पत्रकार और उसकी मंगेतर की हत्या के कारण हुए राजनीतिक संकट से बाहर निकलने के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया। 

स्लोवाक के राष्ट्रपति आंद्रेज किसका ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर फीको के उप-प्रधानमंत्री रहे पीटर पेलेग्रिनी को एक नई सरकार बनाने के लिए कहा है। यह कदम समय पूर्व चुनाव की संभावना को टालने के लिए उठाया गया। स्लोवाकिया के अगले नियमित आम चुनाव 2020 में होने हैं।

 

जैकी श्रॉफ की शॉर्ट फिल्म को अमेरिका में पुरस्कार 

बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की लघु फिल्म 'शुन्यता' ने लॉस एंजिल्स में सर्वश्रेष्ठ भारतीय लघु फिल्म समारोह में पुरस्कार जीता। 

चिंतन सारदा द्वारा निर्देशित 22 मिनट की काल्पनिक फिल्म को हजारों प्रविष्टियों में से शीर्ष छह में शामिल किया गया था और लॉस एंजिल्स में एक थियेटर में दिखाया गया था।

ज्यूरी ने इसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म बताया। पुरस्कार स्वरूप फिल्म निर्माताओं को 1000 डॉलर का नकद पुरस्कार दिया गया। 

मॉन्ट्रियल उत्सव में 'हलका' की धूम 

भारतीय फिल्मकार नील माधव पांडा की फिल्म 'हल्का' ने मॉन्ट्रियल उत्सव में ग्रैंड प्रिक्स डी मॉन्ट्रियल पुरस्कार जीता है। 

इस फिल्म का 'फेस्टिवल इंटरनेशनल यू फिल्म पोह एन्फांत्स डी मॉन्ट्रियल' (FIFEM) में 21वां वर्ल्ड प्रीमियर हुआ था। यह फिल्म झोपड़ी के बच्चों की वीरता, आकांक्षाओं और सपनों पर आधारित है।

 

 

जीएसटी: सबसे जटिल कर 

विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) करीब 115 देशों के मुकाबले दूसरी उच्चतम दर वाली कर प्रणाली है। एशिया में वे देश जो एक अप्रत्यक्ष कर प्रणाली रखते हैं, उनमें सबसे अधिक के साथ सबसे जटिल में है। 

भारत में जीएसटी संरचना 0, 5%, 12%, 18% और 28% की पांच दरों में वर्गीकृत है। इसके अलावा विभिन्न  छूट दिए जाने वाली बिक्री और निर्यात शून्य-रेट पर किए गए हैं, जो निर्यातकों को इनपुट पर भुगतान किए गए करों के लिए धन वापसी का दावा करने की अनुमति देता है। 

दुनिया भर के 49 देशों में जीएसटी का एक सिंगल स्लैब है, जबकि 28 देश टू-स्लैब का उपयोग करते हैं। भारत सहित केवल पांच देशों में चार नॉन जीरोस्लैब का उपयोग किया जाता है।

विश्व बैंक का मुख्यालय वाशिंगटन डीसी, यूएसए में है। जिम योंग किम विश्व बैंक समूह के 12वें अध्यक्ष हैं।

 

दीपा मलिक एशिया की सर्वश्रेष्ठ पैरा-एथलीट
 
भारतीय पैरा-एथलीट दीपा मलिक ने दुबई में वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में F-53 / 54 श्रेणी की जेवेलिन प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है। 

इसके साथ ही वह F-53 श्रेणी में एशिया की रैंक में प्रथम स्थान पर पहुच गई हैं। जीत के साथ दीपा ने इंडोनेशिया में 2018 एशियाई पैरा गेम्स के लिए भी योग्यता हासिल की है, जिसे अक्टूबर 2018 में आयोजित किया जाना है।

 

 

लोकसभा में ग्रेच्युटी संशोधन विधेयक पास 

भारतीय संसद के निम्न सदन लोकसभा ने ग्रेच्युटी संशोधन बिल पास कर दिया है। ग्रेच्युटी भुगतान (संशोधन) विधेयक 2017 का उद्देश्य  निजी क्षेत्र और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समक्ष आने वाले सार्वजनिक क्षेत्रीय उपक्रमों के कर्मचारियों के लिए वर्तमान 10 लाख रुपये से 20 लाख रुपये की ऊपरी सीमा बढ़ाना है।
 
सदन ने विशिष्ट राहत (संशोधन) विधेयक, 2017 भी पारित किया जो एक व्यापारिक अनुबंध के उल्लंघन के मामले में एक पक्ष को दूसरी तरफ से नुकसान उठाने और ऐसे मामलों में अदालतों के स्वविवेक को कम करने का अधिकार देने का प्रयास करता है।


डब्ल्यूईएफ ऊर्जा संक्रमण सूचकांक 2018 

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ऊर्जा संक्रमण सूचकांक में 114 देशों में भारत का स्थान 78वां रहा। भारत का यह स्थान उभरते बाजार के मुकाबले ब्राजील और चीन से कम है। इस सूची में स्वीडन सबसे ऊपर रहा।

'फॉस्टर इफेक्टिव एनर्जी ट्रांजिशन' नामक रिपोर्ट में यह बताया जाता है कि वे उर्जा सुरक्षा और पर्यावरणीय स्थिरता और सामर्थ्य पर कैसे संतुलन बनाए रखते हैं। सूची के शीर्ष 5 देश स्वीडन, नॉर्वे, स्विट्ज़रलैंड, फ़िनलैंड और डेनमार्क हैं। 

 

 

मुथूट फाइनेंस का ग्लोबल आईएमई बैंक से करार 

मुथूट ग्रुप की प्रमुख कंपनी मुथूट फाइनेंस ने इंडो नेपाल कॉरिडोर के बीच अपनी धन प्रेषण सेवाओं का विस्तार करने के लिए ग्लोबल आईएमई बैंक के साथ करार किया है। मुथूट फाइनेंस भारत से नेपाल के लिए धन हस्तांतरण सेवाओं का विस्तार करने वाली एकमात्र एनबीएफसी है।

वित्तीय वर्ष 2016 में मुथूट फाइनेंस ने नेपाल स्थित प्रभु बैंक से धन हस्तांतरण व्यवसाय के लिए करार किया था, जिसमें कंपनी ने 4.69 अरब रुपये के 2.2 लाख लेनदेन की पूर्ति की थी। ग्लोबल आईएमई बैंक के साथ इस क्षेत्र में कंपनी का दूसरा टाई-अप है।

 

भारत और ADB के बीच करार 

भारत और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारतीय रेलवे की परिचालन क्षमता को सुधारने के लिए उच्च घनत्व वाले गलियारों के साथ रेलवे पटरियों के डबल-ट्रैकिंग और विद्युतीकरण के लिए काम करने के लिए 120 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।

शृंखला 3 ऋण 2011 में एडीबी बोर्ड द्वारा अनुमोदित रेलवे सेक्टर निवेश कार्यक्रम के लिए $ 500 मिलियन बहु-किश्त वित्तपोषण सुविधा का हिस्सा है। एडीबी ऋण में 20 साल का कार्यकाल है, जिसमें 5 साल की रियायती अवधि शामिल है। एडीबी की लंदन इंटरबैंक की पेशकश दर (लिबोर) आधारित ऋण सुविधा के अनुसार निर्धारित वार्षिक ब्याज दर है।


वनडे क्रिकेट में नेपाल 

क्रिकेट में अफगानिस्तान के सीमित ओवरों में तेजी से वृद्धि होने के बाद नेपाल ने एक दिवसीय क्रिकेट में कदम बढ़ाया है। जिम्बाब्वे में हुए आईसीसी विश्वकप क्वालीफायर में नेपाल ने प्ले ऑफ में पपुआ न्यू गिनी को छह विकेट से हराकर पहली बार वनडे टीम का दर्जा हासिल किया।  

 


श्रीलंका ने दी बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष को श्रद्धांजलि 

श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया को 'ए ट्रिब्यूट टू जग्गू' नामक एक किताब के साथ श्रद्धांजलि अर्पित की है। क्रिकेट संघ ने श्रीलंकन क्रिकेट के सबसे महान गैर श्रीलंकाई योगदान के रूप में मरणोपरांत डालमिया को सम्मानित किया।

 

नौसेना प्रमुख का यूएसए दौरा 

भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल सुनील लंबा संयुक्त राज्य अमेरिका की पांच दिवसीय यात्रा गए। उनकी यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच संबंधों को मजबूत करना और रक्षा सहयोग के नए रास्ते तलाशना रहा। 

यात्रा के दौरान एडमिरल लांबा ने अमेरिकी रक्षा सचिव जेम्स मैटीज, नौसेना सचिव रिचर्ड स्पेन्सर के साथ द्विपक्षीय चर्चा की। 

भारतीय नौसेना के 23वें प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने पर्ल हार्बर में प्रशांत कमान मुख्यालय, नेवल सर्फेस वारफेयर सेंटर डाहलगेरेन, पेंटागन और वाशिंगटन डीसी में अर्लिंग्टन नेशनल सिमेट्री का दौरा भी किया। 

 

 

नवाचार और उद्यमिता महोत्सव 

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में नवाचार और उद्यमिता महोत्सव का उद्घाटन किया। यह पांच दिवसीय महोत्सव नवाचारों को पहचान कर, इनका प्रदर्शन कर, इन्हें सम्मानित करने और आविष्कारों के लिए सहायक पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए एक पहल है।  

यह राष्ट्रमंडल विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी विभाग और राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान भारत के साथ मिलकर राष्ट्रपति भवन द्वारा आयोजित किया गया। महोत्सव में राष्ट्रपति ने गांधीवादी युवा तकनीकी अभिनव पुरस्कार भी प्रदान किए।

 

आपदा जोखिम कटौती पर भारत-जापान कार्यशाला
 
नई दिल्ली में आपदा जोखिम कटौती पर प्रथम भारत-जापान कार्यशाला का उद्घाटन राष्ट्रीय उद्योग उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने किया। 

यह दो दिवसीय कार्यशाला संयुक्त रूप से गृह मंत्रालय, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) और जापान सरकार द्वारा आयोजित की गई। 

यह कार्यशाला सितंबर 2017 में आपदा जोखिम कटौती पर दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित सहयोग समझौते के तहत सहमति के पहल के औपचारिक कार्यान्वयन की शुरुआत का प्रतीक है।
विदेशी चंदे को जांच से छूट 

लोकसभा ने एक विधेयक (बिना बहस के) को पारित कर दिया, जो राजनीतिक दलों को 1976 के बाद से विदेशों से प्राप्त धनराशि की जांच से छूट देगा। 

लोकसभा ने विपक्षी दलों के विरोध के बीच वित्त विधेयक 2018 में 21 संशोधनों को मंजूरी दे दी। उनमें से एक विदेशी अंशदान (विनियमन) अधिनियम, 2010 में एक संशोधन था जो विदेशी कंपनियों को राजनीतिक दलों के वित्तपोषण से रोकता है। यह 2000 से केवल तीसरी बार है जब संसद ने बहस के बिना बजट को मंजूरी दी है।

 


नवकलेवर महोत्सव पर सिक्का जारी 

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जुलाई 2015 से मनाए जाने वाले भगवान जगन्नाथ के नवकलेवर महोत्सव के अवसर पर 10 और 1000 रुपये के स्मारक सिक्के जारी किए। उन्होंने ओडिशा के पुरी में राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान के शताब्दी समारोह में सिक्कों का अनावरण किया।

प्रत्येक 12 से 19 वर्ष में मनाए जाने वाले इस महोत्सव के दौरान सिक्के जारी करने के लिए तैयार किए गए थे लेकिन केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने राज्य सरकार द्वारा भेजे गए एक डिज़ाइन को खारिज कर दिया था क्योंकि इसमें देवताओं के पैर दर्शाए गए थे।

 

गांवों के लिए KUSUM योजना 

भारत सरकार ग्रामीण भारत में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए 'किसान उर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (KUSUM) योजना' शुरू करने जा रही है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रिड से जुड़े सौर संयंत्रों की स्थापना की जाएगी।

KUSUM के तहत 10,000 मेगावाट सौर संयंत्र का निर्माण किया जाएगा और 1.75 मिलियन ऑफ-ग्रिड कृषि सौर पंप प्रदान किये जाएंगे। कार्यक्रम का उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि का है क्योंकि वे अपनी अतिरिक्त बिजली को अपनी जमीन पर स्थित सौर संयंत्रों द्वारा निर्मित मुख्य ग्रिड में बेच सकते हैं।

 

 

नवी मुम्बई में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के पनवेल में नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा स्थल की नींव रखी। पहले चरण में 16,700 करोड़ रुपये की परियोजना 2019 तक पूरे होने की उम्मीद है। 

यह देश का सबसे बड़ा ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा है। इसकी क्षमता 6 करोड़ यात्रियों को संभालने की होगी। पनवेल से पहले छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई भी महाराष्ट्र में स्थित है।

 

 

भारत और फ्रांस का नौसैनिक अभ्यास 'वरुण' 

भारत और फ्रांस की नौसेना के बीच मई 1993 के बाद से द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास आयोजित किए जा रहे हैं। 2001 में इन अभ्यासों का नाम वरुण रखा गया। 

अब तक वरुण के पंद्रह संस्करणों का आयोजन हो चुका है। अप्रैल 2017 में फ्रांसीसी तट पर वरुण का अंतिम संस्करण आयोजित किया गया था। 

भारत के प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्ट्रपति ने संयुक्त वक्तव्य में वरुण के संचालन और नौसेना-से-नौसेना सहकारी सम्बन्ध को आगे बढ़ाने के लिए विशेष प्रोत्साहन दिया गया था।

 

 

वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग 

द इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट की वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ़ लिविंग रिपोर्ट 2018 के अनुसार सिंगापुर दुनिया का सबसे महंगा शहर है। 

द इकोनोमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) ने पूरे विश्व में 133 शहरों के लिए वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ़ लिविंग सूचकांक 2018 को प्रकाशित किया, जो कि एक सर्वेक्षण के अनुसार 150 से अधिक उत्पादों और सेवाओं में 400 से अधिक व्यक्तिगत कीमतों की तुलना पर आधारित है।

सूची में शीर्ष 5 मूल्यवान शहर सिंगापुर, पेरिस, ज़्यूरिख़, हांगकांग, ओस्लो हैं। युद्ध के कारण तबाह हुई सीरिया की राजधानी दमास्कस दुनिया में रहने के लिए सबसे सस्ता शहर है। इसके बाद वेनेजुएला की राजधानी कराकस है। 

 

व्लादिमीर पुतिन चौथी बार बने रूस राष्ट्रपति

हाल ही में संपन्न हुए रूस के राष्ट्रपति चुनाव में व्लादिमीर पुतिन ने जीत हासिल की। अगले छह साल तक वे इस पद पर बने रहेंगे। पुतिन ने लगभग दो दशकों तक रूस पर शासन किया है। 

 

 

रोहिंग्या शरणार्थियों के लिए 95.1 करोड़ डॉलर 

संयुक्त राष्ट्र ने बांग्लादेश में लगभग 9,00,000 रोहिंग्या शरणार्थियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 951 मिलियन डॉलर की अपील जारी की है।

हाल में रोहिंग्या प्रवाह शुरू होने के बाद यह दुनिया का सबसे तेज़ी से बढ़ता शरणार्थी संकट बन गया है। इसमें आपातकाल के चरम पर म्यांमार के उत्तरी राखीन राज्य से रोज़मर्रा भूमि और समुद्र मार्ग से हजारों लोग पलायन कर रहे हैं। 

सितंबर 2017 से फरवरी 2018 तक आपातकालीन प्रतिक्रिया में आवश्यक 434 मिलियन डॉलर में से 321 मिलियन डॉलर जारी कर दिए गए थे। 

संयुक्त राष्ट्र एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसकी स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को की गई थी। वर्तमान में 193 राष्ट्र इसके सदस्य हैं। संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क में है। शरणार्थी मामलों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी हैं।

 

 

मॉरीशस की राष्ट्रपति का इस्तीफा 

मॉरीशस की राष्ट्रपति अमिना गिरब-फकीम ने लक्जरी निजी सामान खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड के उपयोग संबंधी एक घोटाले में नाम आने के बाद इस्तीफा दे दिया। 

अमिना गिरब-फकीम पर यह आरोप लगा है कि उन्होंने लंदन स्थित प्लेनेट अर्थ इंस्टिट्यूट द्वारा प्रदान किए गए क्रेडिट कार्ड से निजी गहने और कपड़े खरीदे हैं। गिरब-फकीम एक अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक हैं।

 

 

क्रिकेटर केविन पीटरसन ने लिया संन्यास 

इंग्लैंड के  27 वर्षीय क्रिकेटर केविन पीटरसन ने आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया। पीटरसन इंग्लैंड के पांचवें सर्वश्रेष्ठ रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 

अपनी विस्फोटक बैटिंग के लिए जाने जाने वाले इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय करियर में 104 टेस्ट मैच खेलकर 8181 रन बनाए। इसके अलावा 136 वनडे में उन्होंने 4440 रन और 37 टी-20 खेलकर 1176 रन बनाए। 

 

पोषण अभियान की पहली राष्ट्रीय कार्यशाला

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल करने वाले पोषण अभियान की पहली राष्ट्रीय कार्यशाला नई दिल्ली के प्रवासी भारतीय केंद्र में आयोजित की गई। 

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से आयोजित कार्यशाला में अभियान के प्रमुख घटकों को बताया गया और इसमें शामिल सॉफ्टवेर के उपयोग के बारे में जानकारी दी गई। मंत्रालय ने पांच e-ILA (e-Incremental Learning Approach) कोर्स और दो  ईसीसीई ( बचपन की प्रारंभिक देखभाल और शिक्षा) सॉफ्टवेयर मोड्यूल का आयोजन किया।  

बता दें कि राष्ट्रीय पोषण अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के झुंझुनू में मार्च 2018 में की थी। यह वित्तीय वर्ष 2017-18 से 9046.17 करोड़ रुपये के तीन साल के बजट के साथ स्थापित किया गया है। 

 

भारत और यूरोपीय संघ के बीच समझौता  

भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) ने कॉपरनिकलस कार्यक्रम को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो उन्हें एक दूसरे के उपग्रहों से पृथ्वी का अवलोकन डाटा साझा करने के लिए सक्षम बनाएगा। 

कोपरनिकस कार्यक्रम जलवायु परिवर्तन, भूमि, समुद्र और वायुमंडल की निगरानी के साथ-साथ प्राकृतिक आपदाओं के पूर्वानुमान, प्रबंधन और शमन के समर्थन में व्यापक अनुप्रयोग प्रदान करता है। इस व्यवस्था के तहत भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो पृथ्वी के अवलोकन उपग्रहों से डाटा साझा करेगा।

यूरोपीय संघ 28 यूरोपीय देशों के बीच एक अद्वितीय आर्थिक और राजनीतिक संघ है। यूरोपीय आर्थिक समुदाय (ईईसी), 1958 में बनाया गया था और शुरू में छह देशों बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस, इटली, लक्ज़मबर्ग और नीदरलैंड के बीच आर्थिक सहयोग वृद्धि हुई थी। 2012 में, यूरोपीय संघ को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

 

किशनगंगा जलविद्युत परियोजना की प्रथम यूनिट पर काम शुरू

राज्य बिजली उपकरण निर्माता भेल ने जम्मू और कश्मीर में एनएचपीसी की किशनगंगा पनबिजली परियोजना (एचईपी) की 110 मेगावाट की पहली इकाई चालू कर दी है। बंदीपोरा जिले में झेलम की सहायक नदी किशनगंगा पर स्थित 340 मेगावाट की सभी तीन इकाइयां सालाना स्वच्छ ऊर्जा का 1,350 मिलियन यूनिट (एमयू) पैदा करेंगी। 

अन्य दो इकाइयां भी शुरू होने वाली हैं। जम्मू और कश्मीर में भेल ने अब तक 1,257 मेगावाट की संचयी क्षमता के साथ 31 हाइड्रो सेट पर काम किया है। 

 

एनसीएए विश्व की पहली विश्वसनीय डिजिटल रिपॉजिटरी 

इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट्स (आईजीएनसीए) द्वारा कार्यान्वित संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार की  राष्ट्रीय सांस्कृतिक ऑडिओविज़ुअल अभिलेख (एनसीएए) परियोजना को आईएसओ मानक के अनुसार विश्व की पहली विश्वसनीय डिजिटल रिपॉजिटरी के रूप में प्रमाणित किया गया है, जो कि प्राथमिक विश्वस्त डिजिटल रिपॉजिटरी ऑथराइजेशन बॉडी लिमिटेड (पीटीएबी), यूनाइटेड किंगडम द्वारा अनुदत्त है।

एनसीएए का प्राथमिक उद्देश्य डिजिटलीकरण की प्रक्रिया के माध्यम से भारत के सांस्कृतिक विरासत को पहचानने और बनाए रखने के लिए ऑडियोविज़ुअल फॉर्म में उपलब्ध कराना और लोगों तक पहुंचाना है।

 

देवघर में प्लास्टिक पार्क 

केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स और संसदीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने घोषणा की कि भारत सरकार ने झारखंड के देवघर जिले में एक प्लास्टिक पार्क की स्थापना को मंजूरी दे दी है। 

यह परियोजना 150 एकड़ के क्षेत्र में 120 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की जाएगी जिससे  प्लास्टिक अपशिष्ट के खतरे से निपटान के साथ पर्यटक आकर्षण भी पैदा होगा।

 

अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस 

संयुक्त राष्ट्र ने  2013 से दुनिया भर के लोगों के जीवन में खुशी के महत्व को पहचानने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस (20 मार्च को) मनाता है। IDH 2018 का विषय है ‘Share Happiness’। 

विश्व प्रसन्नता रिपोर्ट 2018 अभी हाल ही में जारी की गई थी जिसमें फिनलैंड को सबसे खुशहाल देश और पूर्वी अफ्रीका में बुरुंडी को दुनिया में सबसे अप्रसन्न माना गया। 

 

विश्व गौरैया दिवस 

हर साल 20 मार्च को विश्व स्तर पर चिड़ियों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व गौरैया दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस साल विश्व गौरेया दिवस का विषय 'I Love Sparrows' है। 2010 में पहली बार विश्व गौरेया दिवस मनाया गया था। 

 


अतुल एम. गोत्सुर्व कोरिया में भारतीय राजदूत

2004 बैच के आईएफएस अधिकारी अतुल एम. गोत्सुर्व को डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया में भारत के राजदूत नियुक्त किया गया है। नियुक्ति के समय वे विदेश मंत्रालय के निदेशक के पद पर तैनात थे। 

 

SBI और IMGC में करार 

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और इंडिया मॉर्गेज गारंटी कॉर्पोरेशन (आईएमजीसी) ने अवैतनिक एवं स्वरोजगार वाले गृह ऋण ग्राहकों को मॉर्गेज योजना उपलब्ध कराने के लिए करार किया है। 

इस पेशकश से विनियामक मानदंडों के अंदर आवास ऋण की पात्रता को 15 प्रतिशत तक बढ़ाने में मदद मिलेगी। एसबीआई और आईएमजीसी के बीच समझौता ज्ञापन एक रणनीतिक पहल है जो गैर-वेतनभोगी खंड में आवास ऋण की मात्रा में सुधार करने में सक्षम होगा। 

आईएमजीसी नेशनल हाउसिंग बैंक, जेनवर्थ इंक इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन और एशियन डेवलपमेंट बैंक के बीच एक संयुक्त उद्यम है। यह भारत में उधार संस्थानों को मॉर्गेज की डिफ़ॉल्ट गारंटी प्रदान कर रहा है।

 

शारजाह में एक्सिस बैंक 

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए और पड़ोसी उत्तरी अमीरात में ग्राहकों को अपनी खुदरा बिक्री बढ़ाने के लिए एक्सिस बैंक ने शारजाह में एक प्रतिनिधि कार्यालय खोला है। 

यह प्रतिनिधि कार्यालय दुबई और अबू धाबी के बाद संयुक्त अरब अमीरात में तीसरा ऐक्सिस बैंक कार्यालय है। नया कार्यालय अमीरात में गैर-निवासी भारतीय (एनआरआई) समुदाय को न केवल सेवा देगा बल्कि अन्य अमीरातों में ग्राहकों को प्रभावी ढंग से भी मदद करेगा।  

संयुक्त अरब अमीरात में दुनिया में सबसे बड़ा एनआरआई समुदाय है, जिसमें लगभग 3.3 मिलियन की एनआरआई आबादी है। एक्सिक्स बैंक की सीईओ और एमडी शिखा शर्मा है और इसका मुख्यालय मुंबई में है। 

 

IRCTC और OLA में करार 

प्रथम और अंतिम मील कनेक्टिविटी प्रदान करने के उद्देश्य से, रेलवे पीएसयू आईआरसीटीसी ने टैक्सी एग्रीगेटर ओला के साथ यात्रियों को उनके ऐप पर टैक्सी बुक करने का विकल्प देकर, साझेदारी की घोषणा की है। 

यह छह महीने की पायलट परियोजना का टाई-अप है जिसमें आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट ऐप और इसकी वेबसाइट पर ओला बुकिंग सेवाओं पर ग्राहकों को पहुंच प्रदान करेगी। ओला का मुख्यालय बंगलूरू कर्नाटक में है और इसके सीईओ भाविष अग्रवाल हैं।

 

इस्राइल जूनियर 2018 में भारत चैंपियन

भारत की पूर्वा बर्वे ने ऋषोन लेज़ियन, इज़राइल में आयोजित इज़राइल जूनियर 2018 बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला एकल (अंडर-19) का खिताब जीता है।

पूर्वा ने रूस की अनास्ताशिया पुस्टिंस्काया (जूनियर विश्व रैंकिंग 18) को हराकर खिताब जीता। उन्होंने तीसरी वरीयता और शीर्ष रैंक की रूसी खिलाड़ी को तीन सेट में हराया। 

यह  टाइटल पूर्वा का 2018 में सबसे पहला और  कुल मिलाकर तीसरा है। इससे पहले उन्होंने इज़राइल जूनियर 2017, इटेलियन जूनियर इंटरनेशनल 2017 में रशियन जूनियर व्हाईट नाइट्स 2017 में कांस्य पदक जीता था। 

हिंदी कवि केदारनाथ सिंह का निधन 

प्रसिद्ध हिंदी कवि और आलोचक केदारनाथ सिंह का 19 मार्च 2018 को 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर इंडियन लैंग्वेज के हिंदी भाषा विभाग के पूर्व प्रोफेसर और अध्यक्ष थे।

प्रो. सिंह को 2013 में ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त हुआ और 1989 में अपनी कविता संग्रह 'अकाल में सारस' के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता था।

Next News
Array ( )